Breaking News
Home / Breaking News / तीन जनवरी से अप्रैल तक फिर मिलेगी 25 से 50 प्रतिशत तक आवासीय छूट

तीन जनवरी से अप्रैल तक फिर मिलेगी 25 से 50 प्रतिशत तक आवासीय छूट

 नैनीताल। कुमाऊं में आने वाले पर्यटकों को कुमाऊं मंडल विकास निगम के आवास गृहों में ठहरने वाले लोगों इन दिनों आफ सीजन में आवास गृहों में 25 से 50 प्रतिशत छूट तीन जनवरी से फिर शुरू कर दी गइ है। बीते 16 नवम्बर से 22 दिसंबर तक दी गई थी। इसके बाद क्रिसमस व थर्टी फस्र्ट को देखते हुए निगम ने यह छूट दो जनवरी तक हटा ली गई थी। अब तीन जनवरी से अपै्रल माह तक यह छूट फिर जारी कर दी है। अप्रैल तक निगम के आवास गृहों के जिन कमरों का 8.500 रूपया किराया है। उसका पर्यटक महज 4250 रूपया भुगतान करेंगे। कुछ मैदानी व पहाड़ी स्थानों को छोड़ कर शेष आवास गृहों में यह छूट 16 नवम्बर से दी दी जा रही है। कुमाऊं मंडल में निगम के 47 आवास गृह शामिल है, जो निगम के मुख्य आय के स्रोत है। निगम के अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक कुमाऊं मंडल के पर्वतीय क्षेत्रों में ग्रीष्म सीजन के बाद पर्यटकों की संख्या में गिरावट आ जाती है। लिहाजा पर्यटकों को आफ सीजन में आकर्षित करने व पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निगम ने आवास गृहों के किराये में 25 से 50 प्रतिशत तक डिस्कांउट किया जाता है। निगम का प्रयास रहता है कि यहां आफ सीजन में पर्यटकों को कम दाम पर अधिक सुविधा दी जाय। इस बार भी यह छूट दी जा रही है। तीन जनवरी 2018 से अप्रैल माह तक दी जायेगी।
निगम द्वारा 16 नवम्बर से शुरू किये गये डिस्कांउट के बाद नैनीताल, भीमताल, नौकुचियाताल, रानीखेत, चैकोड़ी, मुनस्यारी, मुक्तेश्वर आदि मुख्य पर्यटन स्थलों में अच्छी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। इन मुख्य स्थलों के अलावा अन्य स्थानों में भी निगम ने 25 से 50 प्रतिशत तक डिस्कांउट किया है। निगम के सर्वाधिक रूम किराया छह हजार व न्यूनतम किराया 900 रूपया है। न्यूनतम किराये वाले आवास गृहों में छूट नहीं दी गई है। जबकि अधिकतम किराये वाले आवास गृहों में 25 से 50 प्रतिशत तक छूट दी जायेगी। निगम के सूत्रों के अनुसार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निगम ने यह विशेष योजना शुरू की है। लेकिन कुछ स्थानों में यह छूट लागू नहीं है। इनमें जसपुर, रामनगर, धारचूला, नानकमता, लोहाघाट, बिनसर, टनकपुर, चम्पावत व मैदानों के आवासगृह शामिल है। जिन स्थानों में छूट दी गई है। उन स्थानों का विवरण वेबसाइड में भी अपलोड किया गया है। आन लाइन बुकिंग में भी इसकी सूचना दी जाती है। निगम के देश के महा नगरों व अन्य नगरों में स्थापित जन सम्पर्क कार्यालयों में बुकिंग के दौरान भी पर्यटकों को यह सूचना उपलब्ध कराई जाती है। जिन स्थानों में आवासों का किराया पूर्व में न्यूनतम है वहां छूट देने का कोई प्रावधान नहीं है। उन्होंने बताया कि छूट देने के बाद कुछ स्थानों में पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ हैं।

कुमाऊं मंडल के पर्वतीय क्षेत्रों में ग्रीष्म सीजन के बाद पर्यटकों की संख्या में गिरावट आ जाती है। लिहाजा पर्यटकों को आफ सीजन में आकर्षित करने व पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निगम ने आवास गृहों के किराये में 25 से 50 प्रतिशत तक डिस्कांउट किया जाता है। निगम का प्रयास रहता है कि यहां आफ सीजन में पर्यटकों को कम दाम पर अधिक सुविधा दी जाय। इस बार भी यह छूट दी जा रही है। तीन जनवरी 2018 से अप्रैल माह तक यह छूट जारी रहेगी। ग्रीष्म सीजन मई से शुरू होगा तो छूट बंद कर दी जायेगी। छूट के दौरान निगम अधिक से अधिक सैलानियों को कुमाऊं में लाने का प्रयास किया जा रहा है। टीएस मर्तोलिया, महाप्रबन्धक कुमाऊं मंडल विकास निगम नैनीताल।

About saket aggarwal

Check Also

जयंती पर भाजपाइयों ने किया पं. दीनदयाल उपाध्याय को याद

हल्द्वानी। तिकोनिया स्थित दीनदयाल उपाध्याय चौराहे में आज भाजपा कार्यकर्ताओं ने दीनदयाल जयंती मनाई। इस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *