Home / Breaking News / चम्पावत : आबकारी सिपाही भर्ती में न हो जाए कोई चूक

चम्पावत : आबकारी सिपाही भर्ती में न हो जाए कोई चूक

चम्पावत। आबकारी एवं प्रर्वतन सिपाही पदों पर उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से प्रवेश पत्र प्राप्त अभ्यर्थियों की एक जुलाई से भर्ती होगी। आबकारी एवं प्रर्वतन सिपाही पदों पर एक जुलाई से हो रही भर्ती हेतु की जा रही तैयारियों के सम्बन्ध में अपर जिलाधिकारी टीएस मर्तोलिया ने एक बैठक ली। बैठक में उन्होंने जिला क्रीड़ाधिकारी को गोरलचौड़ मैदान में होने वाली भर्ती को पूरी पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराने हेतु शारीरिक परीक्षण, दौड़, सीना, ऊॅचाई, लम्बी कूद, क्रिकेट बॉल थ्रो, वजन आदि परीक्षण कराने में दक्ष एवं अनुभवी व्यायाम शिक्षकों, पुलिस अधिकारियों को नामित करते हुए भर्ती को सम्पन्न करने को कहा।
उन्होंने कहा कि भर्ती स्थल पर मजबूत वैरिकेटिंग के साथ व्यापक स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था हेतु पुलिस अधीक्षक को सूचित करने के निर्देश क्रीडाधिकारी को दिये। उन्होंने शारीरिक परीक्षण, दौड़, सीना, ऊॅचाई, लम्बी कूद, क्रिकेट बॉल थ्रो आदि परीक्षण हेतु सभी उपकरणों का इंतजामात करने और प्रत्येक इवेन्ट के लिए पृथक-पृथक शिक्षकों, पुलिस व क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारियों को नामित करने के निर्देश दिये। उन्होंने शारीरिक दक्षता परीक्षा में प्रतिदिन लगभग 500 पुरूष एवं महिला अभ्यर्थियों हेतु पृथक-पृथक शौचालय की व्यवस्था के साथ भर्ती स्थल पर प्रतिदिन सफाई कराने के निर्देश अधिशासी अधिकारी, नगरपालिका को दिये।
बैठक में अपर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता जल संस्थान को एक सप्ताह तक चलने वाली भर्ती में प्रतिदिन पेयजल टैंकर, एसीएमओ को चिकित्सक के साथ एम्बुलेंस एवं एसआई पुलिस लाइन को मजबूत सुरक्षा व्यवस्था हेतु पुलिस उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिये। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी को 4 पासपोर्ट साइज फोटो, अनुसूचित जनजाति को जाति प्रमाण-पत्र तथा पर्वतीय अभ्यर्थी को पर्वतीय प्रमाण-पत्र साथ लाना होगा। उन्होंने बताया कि भर्ती के लिए आने वाले अभ्यर्थी को शारीरिक दक्षता परीक्षा के बाद निर्धारित भरे गये प्रपत्र पर नाप-जोख करने वाले अधिकारी व कार्मिक के साथ अपने हस्ताक्षर करने होंगे। उन्होंने कहा कि क्रिकेट बॉल थ्रो, लम्बी कूद में अभ्यर्थी को तीन अवसर मिलेंगे। उन्होंने प्रत्येक अभ्यर्थी की उपस्थिति, फोटोग्राफ आयोग से प्राप्त अभिलेखों से मिलाने करने के निर्देश क्रीड़ाधिकारी दिये। उन्होंने अभ्यर्थियों से कहा है कि शारीरिक माप-जोख व दक्षता परीक्षा के सम्बन्ध में आपत्ति होने पर परीक्षा केन्द्र अधीक्षक के समक्ष अपना पक्ष रखें। उन्होंने अभ्यर्थियों के डाक्यूमेंट परीक्षण हेतु जिला शिक्षा अधिकारी को दक्ष अध्यापकों को नियुक्त करने के निर्देश दिये।
जिला क्रीड़ाधिकारी ने बताया कि आबकारी सिपाही हेतु अभ्यर्थी की ऊंचाई पुरूष वर्ग में पर्वतीय क्षेत्रों को छोडक़र सामान्य व पिछड़ी तथा अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों के लिए ऊंचाई 167.6 सेमी., पर्वतीय क्षेत्र के अभ्यर्थी हेतु 162.6 सेमी. एवं उत्तराखंड के अनु.जनजाति के अभ्यर्थियों हेतु 160 सेमी. होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि महिला अभ्यर्थी हेतु ऊॅचाई पर्वतीय क्षेत्र को छोडक़र सामान्य/पिछड़ी जाति एवं अनु.जाति की अभ्यर्थियों हेतु 152 सेमी., पर्वतीय क्षेत्र एवं उत्तराखंड की अनु.जनजाति की महिला अभ्यर्थियों हेतु 147 सेमी. निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि पुरूष अभ्यर्थियों की 30 मिनट में 4.8 किमी.(3 मील) एवं महिला अभ्यर्थियों की 52 सेकेण्ड में 200 मीटर की दौड़ क्वालिफाइंग हेतु निर्धारित है। उन्होंने बताया कि पुरूष अभ्यर्थी को 15 फुट एवं महिला अभ्यर्थी को 8 फुट की लम्बी कूद से पार पाना होगा। पुरूष अभ्यर्थी को 61 मीटर एवं महिला अभ्यर्थी को 12 मीटर क्रिकेट बॉल फैकनी होगी। उन्होंने बताया कि महिलाओं के लिए न्यूनतम 45 किग्रा. वजन जरूरी होगा तथा पुरूष व महिला अभ्यर्थी को बायोमैट्रिक उपस्थित दर्ज करानी होगी। उन्होंने अधिक जानकारी के लिए जिला क्रीड़ाधिकारी कार्यालय, निकट गोरलचौड़ मैदान, चम्पावत से सम्पर्क करने को कहा है।
बैठक में उप जिलाधिकारी अनिल गर्ब्याल, वरिष्ठ कोषाधिकारी हेमेन्द्र प्रकाश गंगवार, डीईओ(मा.) डीएस राजपूत, अधिशासी अभियंता जल संथान बिलाल युनुस, जिला क्रीड़ाधिकारी आरएस धामी, एसीएमओ डा. इन्द्रजीत पाण्डेय, आबकारी अधिकारी आरएल साह, एसआई पुलिस लाईन पीताम्बर भट्ट, ईओ नगरपालिका अभिनव कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

About saket aggarwal

Check Also

नैनीताल: गुरुनानक जंयती पर कीर्तन व लंगर का आयोजन

मृत रागी बलविंदर ने श्रद्धालुओं को किया मंत्र मुग्ध उत्तरांचल दीप ब्यूरो, नैनीताल। मंगलवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *