Home / Breaking News / अलकनंदा नदी में वॉटर स्पोटर्स फेस्टिवल शुरू

अलकनंदा नदी में वॉटर स्पोटर्स फेस्टिवल शुरू

रुद्रप्रयाग। बद्रीनाथ हाईवे से सटे पपड़ासू गांव में अलकनंदा नदी में वॉटर स्पोटर्स फेस्टिवल शुरू हो गया है। पर्यटन विभाग की ओर से पहली बार आयोजित इस पांच दिवसीय कयाकिंग, कैनोइंग प्रशिक्षण में स्थानीय युवाओं को जल क्रीड़ा के गुर सिखाए जा रहे हैं।
वाटर स्पोटर्स फेस्टिवल का शुभारंभ करते हुये क्षेत्रीय विधायक भरत सिंह चैधरी ने कहा कि स्थानीय युवाओं को रोजगार देने के लिये प्रशासन और पर्यटन विभाग की यह सराहनीय पहल है। जिले के युवा साहसिक खेलों के जरिये रोजगार की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। हमारे जनपद में जल क्रीड़ा की असीम संभावनाएं हैं। इसके जरिये बड़ी संख्या में स्थानीय बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सकता है। जिले में ट्रैकिंग, रॉक-क्लाइबिंग, साइकिलिंग, राफ्टिंग, बोटिंग, वॉटर स्कीइंग समेत कई साहसिक खेलों के क्षेत्र में कार्य किया जा सकता है। विधायक श्री चैधरी ने कहा कि स्थानीय युवाओं को रोजगार देने के उददेश्य से ही यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। प्रशिक्षण लेने के बाद इस क्षेत्र में काम कर अपना रोजगार स्थापित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि पपड़ासू में पर्यावरण पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। सरकार भी साहसिक पर्यटन को आगे बढ़ाने में हर संभव मदद करेगी।
जिला पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल ने कहा कि जिले में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयास किये जा रहे हैं। जिलाधिकारी के सहयोग से स्थानीय 20 बेरोजगार युवाओं को इस प्रशिक्षण कैंप के जरिये वॉटर स्पोटर्स का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। युवाओं को अलकनंदा नदी में विशेषज्ञों द्वारा वॉटर स्पोटर्स के गुर सिखाएं जाएंगे। पांच दिवसीय प्रशिक्षण के बाद इन युवाओं को विशेष प्रशिक्षण दिया जायेगा। कार्यक्रम का संचालन करते हुये भरदार जन विकास मंच के अध्यक्ष एलपी डिमरी ने कहा कि साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने में यह प्रयास सार्थक सिद्ध होगा। साथ ही यहां से लगातार हो रहे पलायन पर भी अंकुश लगेगा। इस मौके पर प्रधान शशि देवी चैहान, महिला मंगल दल अध्यक्ष आरती जुगरान, प्रधान जवाड़ी कुंवर लाल सत्यार्थी, अपर जिलाधिकारी गिरीश गुणवंत, भाजपा मंडल अध्यक्ष सुरेन्द्र जोशी, सामाजिक कार्यकता बुद्धिबल्लभ ममगाईं, प्रधान खांकरा प्रदीप मलासी, पूर्व प्रधान विक्रम सिंह चैहान, सामाजिक कार्यकर्ता सोबन सिंह, ओमकार नौटियाल सहित भारी संख्या में स्थानीय जनता मौजूद थी।

About saket aggarwal

Check Also

हल्द्वानी:कार्यशाला में दी खनन पट्टïा नीलामी की जानकारी

हल्द्वानी। नगर निगम सभागार में खनन पट्टïा नीलामी, भंडारण अनुज्ञा, खनन लाटो की ई-नीलामी तथा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *