Home / Uttatakhand Districts / Dehradun / दून में जुटा देशभर के शटलरों का मेला

दून में जुटा देशभर के शटलरों का मेला

आल इंडिया सीनियर रैंकिंग बैडमिंटन चैंपियनशिप शुरु
डबल्स मैच खेलकर सीएम ने किया शुभारंभ
देहरादून। राजधानी देहरादून में देशभर के बैडमिंटर खिलाडिय़ों का मेला जुटा चुका है। मौका है उत्तराखंड बैडमिंटन एसोसिएशन की ओर से आयोजित ऑल इंडिया सीनियर रैंकिंग चैंपियनशिप का आयोजन। हंस फाउंडेशन, ओएनजीसी और उत्तराखंड सरकार के सहयोग से 18 फरवरी तक खेली जाने वाली इस चैंपियनशिप में पूरे देश से 1050 से अधिक खिलाड़ी दावेदारी पेश कर रहे हैं।
रविवार को परेड मैदान स्थित बहुउद्देश्यीय क्रीड़ा हॉल में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने चैंपियनशिप का विधिवत शुभारंभ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत खुद भी डबल्स मैच खेलने बैडमिंटन कोर्ट पर उतरे। मुख्यमत्री ने संजय गुप्ता के साथ मिलकर अशोक कुमार व राजेश निजावन की जोडी को 21-19 से हराया। इसी क्रम में चेतन आनन्द एवं डी दीजू और टी रूपेश कुमार व अक्षय देवलकर की युगल जोड़ी के मध्य शो मैच खेला, जिसमें चेतन आनन्द एवं डी दीजू विजयी रहे।
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि उत्तराखंड में विभिन्न खेलों के लिए एक अन्तरराष्ट्रीय कोचिंग सेंटर विकसित किया जाएगा। उत्तराखंड खेलों की दृष्टि से उपयोगी राज्य सिद्ध हो सकता है। देहरादून, हरिद्वार, उधम सिंह नगर के मैदानी जिलों में खेल के लिए अच्छे स्टेडियम है। इसके अलावा 6500 फीट की ऊंचाई पर रॉसी स्टेडियम उत्तराखंड में है। रॉसी में बहुत जल्द ही हाई अल्टीट्यूट स्पोटर््स की गतिविधियां शुरु होगी। इस बाबत केंद्र सरकार ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है। उद्घाटन समारोह में अपर पुलिस महानिदेशक एवं उत्तराखंड बैडमिंटन एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया कि बैडमिंटन के इस महासग्रांम में देश के सभी राज्यों से खिलाड़ी दावेदारी पेश कर रहे हंै। कई राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी चैंपियनशिप के दौरान दून में अपना जलवा दिखाएंगे। उन्होंने मुख्यमंत्री से उत्तराखंड में अंतरराष्ट्रीय स्तर का बैडमिंटन कोचिंग सेंटर स्थापित करने की अपील की। उन्होंने बताया कि राज्य के उभरते युवा शटलर देश ही नहीं विदेशों में भी कामयाबी का सफर तय कर रहे हैं। उत्तराखंड देश को जूनियर में टॉप शटलर देने में कामयाब रहा है। उन्होंने कहा कि यदि राज्य में ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बैंडमिटन कोंचिग सेन्टर बन जाए तो हमारे शटलरों को कोचिंग के लिये बैंगलूर या हैदराबाद नहीं जाना पड़ेगा। इस अवसर पर विधायक मनोज रावत, देशराज कर्णवाल, आईजी संजय गुंज्याल, डीआईजी पुष्पक ज्योति, पूर्व मंत्री नारायण सिंह राणा, उत्तराखंड बैडमिंटन एसोसिएशन के महासचिव बीएस मनकोटी, अंलकनन्दा अशोक, पुनीता नागलिया, संजय गुप्ता, लोकेश ओहरी, एसए रावल, मनीषा नेगी, सतीश सार्की, राकेश डोभाल, दीपक नेगी, दीपक रावत व दिनेश शर्मा आदि मौजूद रहे।
0
चिराग, कुहु व बोधित पर रहेगी नजर
देहरादून। उत्तराखंड बैडमिंटन एसोसिएशन के महासचिव बीएस मनकोटी ने बताया कि चैंपियनशिप परेड ग्राउंड, महाराणा प्रताप स्पोट्र्स कॉलेज और जेपी एकडेमी में खेली जाएगी। प्रतियोगिता का मुख्य आकर्षण का केन्द्र नामी शटलर चेतन आनंद, वी दीजू, रुपेश कुमार होंगे और उत्तराखंड की ओर से चिराग सेन, कुहु गर्ग व बोधित जोशी पर मेडल की जिम्मेदारी रहेगी। प्रतियोगिता की प्राइज मनी पांच लाख रुपये है।

About madan lakhera

Check Also

55 फीट ऊंचा रावण, 45 फीट का मेघनाथ जलकर हुए दोनों खाक

दशहरा मेला देखने को उमड़ा जनसैलाब डोईवाला/ब्यूरो। क्षेत्र में दशहरे का पर्व श्रधापूर्वक मनाया गया। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *