Home / Sports / एलआईसी के खेल महाकुंभ का रंगारंग आगाज
आॅल इंडिया एलआईसी गेम्स के उदघाटन अवसर पर मंच पर मौजूद निगम के एमडी वी वेगुगोपाल व कार्यकारी निदेशक किरण सहदेव व अन्य अधिकारी

एलआईसी के खेल महाकुंभ का रंगारंग आगाज

देशभर से दून पहुंचे खिलाड़ियों के बीच मुकाबले हुए शुरु
निगम के एमडी वेणुगोपाल ने किया उद्घाटन
मार्च पास्ट और पांडव नृत्य रहे आकर्षण का केंद्र
देहरादून। राजधानी दून में भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के खेल महाकुंभ का सोमवार को रंगारंग आगाज हो गया। महाराणा प्रताप स्पोट्स काॅलेज रायपुर में आयोजित आॅल इंडिया एलआईसी गेम्स 2018-19 में देशभर से लगभग चार सौ खिलाड़ी एलआईसी के आठ जोन 112 मंडल कार्यालयों का प्रतिनिधित्व कर अपना दमखम दिखा रहे हैं। एलआईसी के कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी इस दौरान दून में आकर्षण का केंद्र रहेंगे।

आॅल इंडिया एलआईसी गेम्स के शुभारंभ अवसर पर मार्चपास्ट करते प्रतिभागी खिलाड़ी
आॅल इंडिया एलआईसी गेम्स के उदघाटन अवसर पर मौजूद निगम के एमडी वी वेगुगोपाल व कार्यकारी निदेशक किरण सहदेव व अन्य अधिकारी

एलआईसी के आॅल इंडिया खेल का उद्घाटन सोमवार सुबह निगम के प्रबंध निदेशक वी वेणुगोपाल ने विधिवत रूप से किया। उद्घाटन सत्र में उन्होंने प्रतिभागी खिलाड़ियों की जोनवाइज मार्च पास्ट की सलामी ली। आईटीबीपी के पाइप बैंड की धुन पर खिलाड़ी कदम से कदम मिलाते हुए आगे बढ़ते चले गए। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए एमडी वी वेणुगोपाल ने एलआईसी का ध्वज फहराया। निगम की कार्यकारी निदेशक एचआर व एलआईसी स्पोट्र्स प्रमोशनल बोर्ड की अध्यक्ष किरण सहदेव ने आॅल इंडिया गेम्स का ध्वज फहराया।

एलआईसी का गीत प्रस्तुत करतीं देहरादून मंडल की महिला कर्मचारी

इस मौके पर देहरादून मंडल के कर्मचारियों ने निगम गीत प्रस्तुत किया। प्रतिभागी खिलाड़ियों को षपथ भी दिलाई गई। निगम के एमडी वी वेणुगोपाल ने एलआईसी आॅल इंडिया गेम्स के षुभारंभ की विधिवत घोशणा करते हुए रंग बिरंगे गुब्बारे आकाश में उड़ाए। उदघाटन सत्र में चमोली के पिंडर घाटी से आए कलाकारों ने भीम व पांडव नृत्य सहित रंगारंग लोकनृत्य प्रस्तुत कर देवभूमि की मनोहारी लोकसंस्कृति की छटा बिखेरी।

एमडी वी वेगुगोपाल

उदघाटन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि प्रबंध निदेशक वी वेणुगोपाल ने एलआईसी की उपलब्धियों के साथ ही जीवन में खेलों के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि काम का दबाव अधिक होने के बावजूद एलआईसी के कर्मचारियों व अधिकारियों का खेलांे में भी सक्रिय रहना सराहनीय है। उन्होंने कहा कि खेल ही ऐसा माध्यम हैं जो हमें षारीरिक व मानसिक तौर पर चुस्त रखते हैं। खेल ही हमें अनुषासन, समर्पण, कड़ी मेहनत, असफलता को स्वीकारने और दूसरे का आदर करने की सीखे देते हैं। इसलिए, हमें अपने कामों की व्यवस्तता से बाहर निकलकर किसी न किसी खेल से जुड़ाव जरूर रखना चाहिए।

आॅल इंडिया एलआईसी गेम्स के उदघाटन अवसर पर निगम गीत गाते मंच पर उपस्थित अतिथिगण

निगम की कार्यकारी निदेशक एवं अध्यक्ष एसपीबी किरण सहदेव ने एलआईसी के खेल सफर और इससे जुड़ी उपलब्धियों पर बोलते हुए प्रतिभागी खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर उत्तराखंड के खेल निदेषक प्रताप शाह व संयुक्त निदेषक धर्मेंद्र भट्ट, एलआईसी के कार्यकारी निदेशक केएस नागन्याल, क्षेत्रीय प्रबंधक एनपी सिन्हा, प्रमुख कार्मिक जीएस वानवार, सचिव एचआर बीएस रथ, प्रादेशिक प्रबंधक एचआर एमआर शर्मा व मेजबान देहरादून मंडल के वरिष्ठ मंडल प्रबंधक पीके सक्सेना सहित कई आला अधिकारी और कर्मचारी बड़ी संख्या में मौजूद रहे।
0


जाॅयलिन और धीरम ने जीता गोल्ड मेडल
200 मीटर दौड़ में जोडगे व मरियम जोंस के नाम रहा गोल्ड
देहरादून। आॅल इंडिया एलआईसी खेल के पहले दिन एथलेटिक्स प्रतियोगिता में विभिन्न स्पर्धाएं हुई। ट्रिपल जंप के महिला वर्ग में साउथ सेंट्रल जोन की जॉयलिन मुरल लोबो और पुरुष वर्ग में वेस्ट जोन के धीरम मिश्रा ने स्वर्ण पदक कब्जाया। पुरुष वर्ग की 110 मीटर हर्डल में साउथ जोन के ए. योगेश ने बाजी मारी। 200 मीटर दौड़ में वेस्ट जोन के डीएल जोडगे व साउथ जोन की अनु मरियम जोस ने स्वर्ण पदक जीता। कैरम के महिला वर्ग में साउथ सेंट्रल जोन की एस. अपूर्वा, ईस्ट सेंट्रल जोन की दीपिका सिन्हा, वेस्ट जोन की मेधा और साउथ सेंट्रल जोन की पी. निर्मला ने अपने-अपने मैच जीते। पुरुष वर्ग में साउथ जोन के डी. दिलीबाबू, वेस्ट जोन के प्रकाश गायकवाड़, नॉर्थ सेंट्रल जोन के जहीर अहमद, ईस्ट जोन के सुरुजुद्दीन अहमद, नॉर्थ सेंट्रल जोन के एके. सिंह और सागिर अहमद ने अपने-अपने मैच जीते। टेबल टेनिस के पुरुष वर्ग में 11 और महिला वर्ग में चार खिलाड़ियों ने अगले दौर में प्रवेश किया। कॉलेज के मल्टीपर्पज हॉल में बैडमिंटन के मुकाबले खेले गए। पुरुष एकल वर्गमें नॉर्थ जोन के प्रेम सिंह चैहान ने ईस्ट जोन के जयंत तालुकदार को 21-10 व 21-8, साउथ सेंट्रल जोन के ए कामेश बाबू ने सेंट्रल ईस्ट जोन के एचके सेनगुप्ता को 21-18 व 21-16 और नॉर्थ जोन के सिद्धार्थ ने ईस्ट सेंट्रल जोन के पी. परवाकर को 21-7 व 21-6 से हराया। वॉलीबॉल में साउथ सेंट्रल जोन ने ईस्ट सेंट्रल जोन को 25-17, 25-13 व 25-17, नॉर्थ जोन ने ईस्ट जोन को 25-11, 25-6 व 25-20 और साउथ जोन ने सेंट्रल जोन को 25-6, 25-7 व 25-10 से पराजित किया।

About madan lakhera

Check Also

हल्द्वानी : बीएलएम, सेंट थेरेसा, बियरशिवा सेमीफाइनल में

हल्द्वानी। नैनीताल क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा अंडर-14 स्कूल क्रिकेट प्रतियोगिता में आज कुंवरपुर गौलापार के एमजे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *