Breaking News
Home / Uttatakhand Districts / Almora / अल्मोड़ा: तीन दर्जन अधिकारी कलाम गवर्नेंस एवार्ड से सम्मानित

अल्मोड़ा: तीन दर्जन अधिकारी कलाम गवर्नेंस एवार्ड से सम्मानित

अल्मोड़ा। विज्ञान भवन दिल्ली में डॉ. एपीजे कलाम सेंटर की ओर से आयोजित कलाम इनोवेटिव इन गवर्नेंस एवार्ड कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री अजय टम्टा ने तीन दर्जन से अधिक नवाचारी आईएएस अधिकारियों व तकनीशियनों को सम्मानित किया।
इस अवसर पर केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री टम्टा ने कहा कि डॉ. कलाम ने देश में सदैव नि:स्वार्थ भाव से काम किया और अवसरों को जाने नहीं दिया। उन्होंने डॉ. कलाम को एक महान आदर्श बताया तथा कहा कि वे भी 1997 से राजनीतिक क्षेत्र में लगातार संघर्ष कर रहे हैं। उन्होंने भी अपने जीवन में इस बात को आदर्श बनाया कि हमें अवसरों का सदैव लाभ लेना चाहिए और देश व समाज के लिए उस अवसर को लाभ में बदल देना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश भर में विभिन्न क्षेत्रों में अभिनव प्रयोग करने और अपने अपने क्षेत्रों में जनता को लाभ पहुंचाने वाले देश भर के जो अधिकारी यहां आए हैं, वे दूसरों के लिए प्रेरणा हैं। उन्होंने यहां पुरस्कृत होने वाली महिला अधिकारियों को देश भर की बहनों के लिए प्रेरणा स्रोत बताया और कहा कि सेवाकाल में हम नियमित काम करते हैं, लेकिन अभिनव प्रयोग करने और नया साहस दिखाने का काम कम लोग करते हैं। उन्होंने कहा कि डॉ. कलाम ऐसे ही लोगों के साथ नया भारत खड़ा करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में भी आपदा के समय हम तकनीकी व सूचना व राहत बचाव आदि के क्षेत्र में नई तकनीकों की आवश्यकता महसूस करते हैं। उन्होंने कहा कि देश के लिए कुछ अभिनव करने वाले हर व्यक्ति के लिए केंद्र सरकार की ओर से विभिन्न प्रोत्साहन के मंच हैं और सरकार उन्हें हर संभव सहयोग करेगी। टम्टा ने कहा कि अपने मंत्रालय में भी वे हर क्षेत्र में अभिनव प्रयोगों व विचारों को प्रोत्साहित कर रहे हैं जिससे इस क्षेत्र में अधिक प्रगति और रोजगार का सृजन हो तथा हम नई तकनीक के साथ विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धा कर सकें।
इस अवसर पर बिहार के सांसद आरसीपी सिंह, विदेश मंत्रालय भारत सरकार में सचिव ज्ञानेश्वर मुले आईएफएस, नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड के अध्यक्ष व पूर्व आईएएस दिलीप रथ, समाजसेवी विष्णु दत्त शर्मा, लखनऊ मैट्रो रेल कॉर्पोरेशन के एमडी कुमार केशव, दिल्ली मैट्रो रेल के कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल, कलाम सेंटर के सीईओ और डॉ. कलाम के सलाहकार व सह लेखक रहे सृजन पाल सिंह सहित अनेक जानी मानी हस्तियों ने कार्यक्रम में शिरकत की और टम्टा वे विचारों का आदान-प्रदान किया।

About saket aggarwal

Check Also

रुद्रपुर : सैनिक की तरह करें अपने बूथ की ‘चौकीदारी’

रुद्रपुर। भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट ने नामांकन के दौरान शक्ति प्रदर्शन किया। जुलूस से पहले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *