Home / Uttatakhand Districts / Almora / अल्मोड़ा: जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ की 12 सूत्रीय मांगों पर विचार मंथन

अल्मोड़ा: जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ की 12 सूत्रीय मांगों पर विचार मंथन

अल्मोड़ा। जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के जिला अधिवेशन में शिक्षकों ने वेतन विसंगति, तबादला प्रक्रिया, प्रोन्नति प्रकरण, समायोजन, पुरानी पेंशन योजना आदि 12 सूत्रीय मांगों पर विचार मंथन किया। शासन से शिक्षक के माता या पिता के देहावसान पर 20 दिन का विशेष अवकाश स्वीकृत करने की भी मांग की गई। मुख्य अतिथि विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने शिक्षकों को समस्याओं के समाधान का भरोसा दिलाया।
इस मौके पर हुए जिला कार्यकारिणी के चुनाव में अध्यक्ष विनोद थापा, मंत्री संजय बिष्ट, कोषाध्यक्ष ख्याली दत्त निर्विरोध चुने गए। मुख्य अतिथि चौहान ने कहा कि शिक्षक पूर्ण मनोयोग से शिक्षण कर बच्चों के भविष्य का निर्माण करें। उन्होंने कहा कि शिक्षकों की समस्याओं के समाधान के लिए सरकार से वार्ता की जाएगी। विशिष्ट अतिथि पूर्व विधायक मनोज तिवारी, पालिकाध्यक्ष प्रकाश चंद्र जोशी ने भी अपने विचार रखे। अधिवेशन में शिक्षकों ने कहा कि समस्याओं को लेकर सरकार से पूर्व में कई समझौते हुए, लेकिन समाधान नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि एक जनवरी 2006 से स्वीकृत चयन वेतनमान और पदोन्नति पर 17140 वेतनमान प्राप्त शिक्षकों से अब वसूली के आदेश जारी किए गए हैं जिससे शिक्षक परेशान हैं। उन्होंने इस आदेश को निरस्त कर सभी शिक्षकों को 17140 वेतनमान देने की मांग की। उन्होंने जूनियर हाईस्कूल के प्रधानाध्यापक के लिए हाईस्कूल प्रधानाध्यापक के पद पर पदोन्नति कोटा निर्धारित करने, 2001 के बाद नियुक्त डीपीएड, सीपीएड, बीपीएड शिक्षकों के लिए डीएलएड की बाध्यता समाप्त करने, राज्य कर्मियों की तरह शिक्षकों को एसीपी का लाभ और प्रोन्नत वेतनमान में एक वेतन वृद्धि देने, अक्टूबर 2005 के बाद नियुक्त शिक्षक और कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ देने, स्थानांतरण प्रक्रिया शुरू होने से पहले विद्यालय कोटिकरण में संशोधन की मांग उठाई। बेसिक संवर्ग से एलटी संवर्ग में होने वाली समायोजन पदोन्नति की काउंसलिंग तिथि शीघ्र घोषित करने को भी कहा। संगठन ने 12 सूत्रीय मांग पत्र विधानसभा उपाध्यक्ष को सौंपा। पर्यवेक्षक इंद्रवीर सिंह चौहान, महेश सिंह चौहान, अनूप कुमार दत्ता की देखरेख में चुनाव हुए।
सम्मेलन को जीवन चंद्र मनोज पांडे, कमलेश जोशी, मोहन पालीवाल, शिवराम टम्टा, नारायण सिंह, भाकुनी, ख्याली दत्त रिखाड़ी आदि ने भी संबोधित किया।

About saket aggarwal

Check Also

पूर्व स्वास्थ्य मंत्री बेहड़ प्रकरण में एसएसपी सख्त

रुद्रपुर। पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तिलक राज बेहड़ को फोन पर जान से मारने की धमकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *