Breaking News
Home / Breaking News / अब बाबा का मंजन बेचेंगी सहकारी समितियां

अब बाबा का मंजन बेचेंगी सहकारी समितियां

 पतंजलि के उत्पाद बेचने की तैयारी में सहकारिता विभाग
देहरादून। उत्तराखंड का सहकारिता विभाग अब योग गुरु बाबा रामदेव के उत्पाद भी बेचेगा। इसे लेकर पतंजलि प्रबंधन के साथ बातचीत अंतिम दौर में है। जल्द ही प्रदेशभर में फैली सहकारी समितियों के माध्यम से पतंजलि के उत्पादन लोगों के लिए उपलब्ध होंगे। यह खुलासा सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. धन सिंह रावत ने शुक्रवार को देहरादून में किया।
पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में फैली 759 साधन सहकारी समितियों के आर्थिक सुदृढ़ीकरण के लिए प्रयास तेजी से आगे बढ़ाए जा रहे हैं। इसी श्रृंखला में अब इन समितियों को बहुद्देश्यीय साधन सहकारी समिति नाम दिया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसी तीस फीसद समितियों को घाटे से उबारने और अन्य को आर्थिक मजबूती देने के लिए आय के स्रोत विकसित करने पर फोकस किया जा रहा है। पतंजलि उत्पादों की बिक्री, ग्रामीण क्षेत्रों के उत्पादों की बिक्री के साथ इन समितियों के माध्यम से पेट्रोल पंप और गैस एजेंसियों के संचालन की भी तैयारी है। साथ ही सौर ऊर्जा उत्पादन और उत्तराखंड मुक्त विवि के केंद्रों के तौर पर भी इन समितियों को विकसित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि रोजगार के अवसर सृजित कर पलायन की रोकथाम के लिए सहकारिता आंदोलन को और मजबूती व गति दी जा रही है। सौ दिन के भीतर यह आंदोलन गांव-गांव तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के बेरोजगार सहकारी समिति बनाकर खेती करने के लिए आगे आएंगे तो विभाग उन्हें आर्थिक मदद देगा। इसी तरह गांवों में खाली पड़े भवनों को होम स्टे योजना के तहत विकसित करने के लिए भी बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहयोग मुहैया कराया जाएगा।

हल्द्वानी में बनेगा भव्य फन एंड फूड पार्क
देहरादून। राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने कहा कि सहकारिता क्षेत्र की आर्थिक मजबूती के लिए विभाग हाउसिंग, इंटरटेनमेंट और हॉस्पिटेलिटी के सेक्टर भी संभावना तलाश रहा है। गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना में भी सहकारिता के जरिये भागीदारी की जा सकती है। हल्द्वानी में नेशनल हाइवे के साथ लगती सहकारिता विभाग की सोयाबीन फैक्ट्री की करीब 30 एकड़ जमीन बेकार पड़ी है। उन्होंने कहा कि इस जमीन का सदुपयोग करने के लिए विशाल और भव्य फूड एंड इंटरटेनमेंट पार्क विकसित करने की योजना पर विचार किया जा रहा है।

About saket aggarwal

Check Also

विनय गोयल का महानगर कार्यालय पर भव्य स्वागत

देहरादून। भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता विनय गोयल को दून महानगर जिले का अध्यक्ष मनोनीत करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *