Home / Business / ग्रामीण महिलाओं को रोजगार की राह दिखाएंगी भारती

ग्रामीण महिलाओं को रोजगार की राह दिखाएंगी भारती

पहाड़ी उत्पादों से तैयार खाद्य पदार्थों के बाद अब कराएंगी खेती
‘स्वाद’ ब्रांड से देश-विदेश में प्रसिद्ध हो रहे उत्पाद
भारती इंटरप्राइजेज के बैनर तले तेज होंगी गतिविधियां
देहरादून। शिक्षिका से सफल उद्यमी बनी भारती व्यास अब राज्य में पहाड़ी क्षेत्रों की महिलाओं को रोजगार की राह दिखाएंगी। उन्होंने अपने संस्थान भारती इण्टरप्राइजेज के जरिये महिलाओं को स्वरोजगार से जोडऩे के लिए खास कार्ययोजना के साथ आगे बढऩे की तैयारी कर ली है। इसके तहत अपने ‘स्वाद’ ब्रांड प्रसिद्ध पा रहे पहाड़ी उत्पादों के आचार, चटनी, केले व आलू के चिप्स की श्रृंखला को विस्तार देने के साथ ही कई नए लजीज उत्पाद तैयार करेंगी। साथ ही पहाड़ों में व्यवसायिक खेती के लिए महिलाओं को प्रेरित करेंगी। इसी कड़ी में टिहरी क्षेत्र के ग्राम कैसोली मल्ली तहसील जाखणी की करीब 10 महिलाओं ने खेती के लिए अपनी जमीनें भारती इंटरप्राइजेज से अनुबंधित कर ली हैं। उक्त जमीन पर अब भारती व्यास क्षेत्र की महिलाओं के जरिये ही जैविक पहाड़ी उत्पादों की खेती व्यवसायिक तौर पर कराएंगी। सोमवार को पत्रकार वार्ता में भारतीय व्यास ने इस आशय की जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में फूड प्रोसेसिंग, कृषि, बागवानीन व जड़ी-बूटी उत्पादन में स्वरोजगार की अपार संभावनाएं हैं। पहाड़ों की महिलाओं इस सेक्टर में आगे बढऩे में भी सक्षम हैं, लेकिन उन्हें सहयोग और उचित मार्गदर्शन नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने कहा कि अब भारती इंटरप्राइजेज इस दिशा में ग्रामीण महिलाओं के बीच सामूहिक भागीदारी के साथ बढ़ चढक़र कार्य करेगा। कोशिश होगी कि ग्रामीण महिलाओं में उद्यमशीलता विकसित कर उनकी आर्थिकी को मजबूती दी जाए।
उन्होंने बताया कि फिलहाल, उनका संस्थान सीधे तौर पर पचार महिलाओं व लड़कियों को साथ जोडक़र उन्हें रोजगार मुहैया करा रहा है। ‘स्वाद’ ब्रांड से पहाड़ी उत्पादों से तैयार अचार, चटनी व्हेफर्स लोगों को पसंद आ रहे है। उनकी संस्था नींबू चटनी, लहसन चटनी, आम चटनी, आम, हरी मिच, लाल मिर्च, लहसन व मिक्स आचार के साथ ही केले व आलू के चिप्स के अलावा आलू के लच्छे का व्यवसायिक उत्पादन कर रहा है। ‘स्वाद’ ब्रांड में हरे धनिये के साथ आलू के चिप्स, खजूर की चटनी व आम का चूरना भी उपलब्ध है। नींबू की चटनी आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड व दुबई आदि विदेशी देशों में भी जाती हैै। उन्होंने बताया कि इन दिनों परेड मैदान में चल रहे इंडो-नेपाल ट्रेड फेयर में भी ‘स्वाद’ ब्रांड के उत्पादों को खरीदारों का अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। भारती व्यास ने कहा कि संस्थान के जरिये महिलाओं के ट्रेनिंग प्रोग्राम को भी विस्तार दिया जा रहा है। प्रयास है कि नई कार्ययोजना के जरिये पहाड़ों की करीब दो हजार से अधिक महिलाओं को रोजगार से जोड़ा जा सके। प्रेस वार्ता के दौरान राजेंद्र व्यास, मालती माला बलोदी, लक्ष्मी देवी, उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी मुन्नी खंडूरी, वैलहम ब्वायज की रिटायर्ड प्रधानाचार्य मुंजुला देवेन्द्र व प्रिया डोबाल आदि मौजूद रहे।

About madan lakhera

Check Also

मैडम रजनी ने थामा आप का दामन

दून में मेयर पद पर पार्टी की होंगी प्रत्याशी झाड़ू से साफ करूंगी भ्रष्टाचार की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *