Breaking News
Home / Breaking News / नैनीताल : भाजपा से कोश्यारी, कांग्रेस से पाल आगे

नैनीताल : भाजपा से कोश्यारी, कांग्रेस से पाल आगे

चन्द्रेक बिष्ट/नैनीताल। चुनाव आयोग की चुनाव सम्पन्न कराने की घोषणा के बाद प्रतिष्ठित नैनीताल-उधमसिंह नगर लोक सभा सीट के लिए भी चुनावी समीकरणों की बिसात बिछनी शुरू हो गई है। इस सीट पर भी इस बार भी कांग्रेस व भाजपा के बीच ही चुनावी घमासान होना है। इस बार नैनीताल-उधमसिंह नगर लोक सभा सीट से 19 लाख से अधिक मतदाता मतदान करेंगे। सीट के मैदानी भूभाग के मतदाता इस बार भी निर्णायक होंगे। दोनों दलों ने अभी अपने प्रत्याशियों की घोषणा नही की है। लेकिन नैनीताल-उधमसिंह नगर लोक सभा सीट से भाजपा के सांसद भगत सिंह कोश्यारी व कांग्रेस से फिलहाल पूर्व सांसद डा. महेन्द्र सिंह पाल का नाम सबसे आगे चल रहा है। इस सीट पर कांग्रेस से पूर्व सीएम हरीश रावत, नेता प्रतिपक्ष डा. इंदिरा ह्दयेश, भाजपा से विधायक बंशीधर भगत, काबिना मंत्री यशपाल आर्य ने भी दमदार दावेदारी की है। इस सीट से उक्रांद के काशी सिंह ऐरी भी चुनाव लडऩे की घोषणा कर चुके है।
प्रदेश की नैनीताल-उधमसिंह नगर लोक सभा सीट प्रतिष्ठित लोकसभा सीटों में मानी जाती है। इस सीट पर आजादी के बाद कांग्रेस का परचम लहराया है। 2014 के चुनावों में इस सीट पर कांग्रेस के केसी सिंह बाबा को हरा कर पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी सांसद बने थे। इस बार समझा जा रहा था कि इस सीट पर कोई अन्य चुनाव लड़ेगा। लेकिन भाजपा के केन्द्रीय नेतृत्व द्वारा 75 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को चुनाव लड़ाने की घोषणा के बाद कोश्यारी फिर सक्रीय हो गये। इस सीट पर काबिना मंत्री यशपाल आर्य, विधायक पुष्कर सिंह धामी, बंशीधर भगत, गजराज बिष्ट व पूर्व सांसद बलराज पासी ने भी दावेदारी की थी। भाजपा से पूर्व सांसद बलराज पासी को प्रबल दावेदार माना जा रहा था। लेकिन उन्हें राज्य सरकार ने काबिना मंत्री का दर्जा देकर लगभग उनकी संभावनाओं पर विराम लगा दिया है। प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट द्वारा भी यह साफ कर दिया है कि प्रदेश की पांचों सीटों से वर्तमान सांसद ही चुनाव मैदान में उतरेंगे। ऐसे में नैनीताल-उधमसिंह नगर लोक सभा सीट से भाजपा के उम्मीद्वार कोश्यारी ही होंगे। बीते दिनों से कोश्यारी की सक्रियता से इस बात को बल भी मिला है। अभी भाजपा के केन्द्रीय नेतृत्व ने अभी उम्मीद्वारों की घोषणा नही की है। लेकिन कोश्यारी फिलहाल प्रबल दावेदार माने जा रहे है। इस सीट से विधायक बंशीधर भगत ने भी दावा किया है। ऐसे में उन्हें मनाने के लिए भाजपा को कसरत करनी पड़ सकती है। उनका अपनी विधान सभा के साथ-साथ हल्द्वानी विधान सभा में भी अच्छा जनाधार है। इधर नैनीताल-उधमसिंह नगर लोक सभा सीट से कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, नेता प्रतिपक्ष इंदिरा ह्दयेश, प्रयाग भट्ट, हुकम सिंह कुंवर व पूर्व सांसद डा. महेन्द्र सिंह पाल, तिलक राज बेहड़ सहित कई लोंगों ने अपनी दावेदारी की है। पूर्व सांसद केसी सिंह बाबा द्वारा चुनाव नही लडऩे व डा. पाल के पक्ष में अपनी बात रखने से इस समय डा. पाल की दावेदारी मजबूत दिखाई दे रही है। लेकिन यहां हरीश रावत के चुनाव लडऩे की दशा में डा. पाल पीछे हो सकते है। हांलाकि हरीश रावत नैनीताल व हरिद्वार लोक सभा क्षेत्र में बीत दिनों से सक्रिय रहे। वह हरिद्वार से सांसद भी चुने गये। ऐसे में उनका हरिद्वार से चुनाव लडऩे की अधिक संभावना है। कुल मिलाकर इस बार नैनीताल-उधमसिंह नगर लोक सभा सीट पर भाजपा व कांग्रेस के बीच ही सीधा मुकाबला होना है। आगामी 11 अप्रैल को इस सीट का मतदाता तय करेगा कि उनका सांसद कौन होगा।

 

 

 
प्रकाशित सूची में नैनीताल जिले में 7,29 लाख मतदाता
नैनीताल। जिले में 2018 को प्रकाशित निर्वाचक नामावली के मुताबिक 7 लाख 29 हजार 156 मतदाता हैं। सितम्बर में प्रकाशित सूची के अनुसार लालकुंआ विधान सभा में 112266, भीमताल में 96042, नैनीताल में 107492, हल्द्वानी में 142403, कालाढूंगी में 152209, रामनगर में 109653 मतदाता हैं। सुमन के मुताबिक 31 अक्टूबर 2018 तक नैनीताल जिले में 15064 मतदाताओं ने मतदाता सूची में अपने पंजीकरण के लिए आवेदन किया है। उन्होंने कहा कि 4 जनवरी 2019 तक शामिल किए गए नामों के साथ ही निरस्त किए गए नामों के बाद मतदाताओं की कुल संख्या 730427 पहुंचने का अनुमान है। वर्तमान में नैनीताल जिले की अनुमानित जनसंख्या 11 लाख 46 हजार 519 है जिसके सापेक्ष मतदाता का प्रतिशत 63.70 हो जाएगा। उन्होंने बताया कि 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग की अनुमानित जनसंख्या 77 हजार 2 हजार 23 है जिसके सापेक्ष यह बढ़ोत्तरी होने पर मतदाताओं की संख्या 730427 होगी जो कि जनसंख्या का 94.61 फीसदी होगा। उधमसिंह नगर जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 11,60,699 है जिनमें 6,12355 पुरूष व 5,48,324 महिला मतदाता है।

About saket aggarwal

Check Also

रुद्रपुर : सैनिक की तरह करें अपने बूथ की ‘चौकीदारी’

रुद्रपुर। भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट ने नामांकन के दौरान शक्ति प्रदर्शन किया। जुलूस से पहले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *