Breaking News
Home / Uttatakhand Districts / Dehradun / सीमा विस्तार के मुद्दे पर भाजपा कराएगी अध्ययन

सीमा विस्तार के मुद्दे पर भाजपा कराएगी अध्ययन

नगर निगम परिसीमन अध्ययन समिति का गठन किया
प्रदेश में एक सांगठनिक जिला और बनाया
नए मतदाताओं की मॉनिटरिंग को भी कमेटी
देहरादून। प्रदेश में नगर निगमों के सीमा विस्तार के मसले पर छिड़ी बहस और विवाद को लेकर भाजपा ने संगठन स्तर पर बड़ा कदम उठाया है। पार्टी ने इस मुद्दे पर विस्तृत अध्ययन के लिए कमेटी का गठन कर दिया है। साथ ही भाजपा से जुड़ रहे नये मतदाताओं की मॉनिटरिंग के लिए भी कमेटी बना दी है। इसके अलावा प्रदेश में भाजपा ने अपना एक और सांगठनिक जिले को भी मंजूरी दे दी है। शनिवार को देहरादून में हुई भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में इस आशय के फैसले लिए गए। बैठक में राजनीतिक प्रस्ताव के जरिए प्रदेश के विकास और जनकल्याण के लिए केंद्र और राज्य की सरकारों के स्तर से किए जा रहे प्रयासों, भावी योजनाओं और लक्ष्य को लेकर राजनीतिक प्रस्ताव भी आमसहमति से पारित किया गया।
कार्यसमिति की बैठक में नगर निगमों की सीमा विस्तार मामले में जनता के बीच जाकर सभी पहलुओं के साथ अध्ययन करने की आवश्यकता महसूस की गई। इस कार्य के लिए नगर निगम परिसीमन अध्ययन समिति का गठन किया गया। प्रदेश महामंत्री विधायक खजानदास को समिति का संयोजक बनाया गया। प्रदेश प्रवक्ता विनय गोयल, प्रदेश सहमीडिया प्रभारी ओमप्रकाश जमदगिन सहित सुरेश परिहार, ओपी उनियाल, अनिता ममगाईं, अभिषेक चंद्रा, नरेंद्र सिंह मानस व दीनदयाल उपाध्याय को समिति का सदस्य बनाया गया है। इसके अलावा नव मतदाता मॉनिटरिंग समिति का गठन भी किया गया। प्रदेश उपाध्यक्ष कैलाश शर्मा समिति के संयोजक होंगे। विनोद कंडारी, समीर आर्य, ललित पंत, ऋषि सती, श्रीमती सुधा गुप्ता व महावीर सिंह रांगड़ समिति के सदस्य होंगे। इस बीच, कार्यसमिति ने प्रदेश में भाजपा के एक नए सांगठनिक जिले के गठन को भी मंजूरी दी। इसी के साथ प्रदेश में भाजपा के अब 23 सांगठनिक जिले हो गए हैं। टिहरी जिले की नरेंद्र नगर और देवप्रयाग विधानसभा को मिलाकर देवप्रयाग नया सांगठनिक जिला बनाया गया है। बैठक में काबीना मंत्री प्रकाश पंत की ओर से राजनीतिक प्रस्ताव पेश किया गया। इसका अनुमोदन व समर्थन पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी, रमेश पोखरियाल निशंक और विजय बहुगुणा सहित केंद्रीय मंत्री अजय टम्टा और नगर विकास मंत्री मदन कौशिक ने किया।
पंचायत से लेकर पार्लियामेंट तक हो भाजपा
संगठन महामंत्री ने मत प्रतिशत बढ़ाने का आह्वान किया
प्रदेश कार्यसमिति बैठक का किया शुभारंभ
देहरादून। भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री संगठन राम लाल ने कहा कि देश में पंचायत से लेकर पार्लियामेंट तक भाजपा सरकारों के गठन के लक्ष्य के लिए हमें पार्टी का मत प्रतिशत बढ़ा कर ५१ प्रतिशत तक पहुंचाना है। राम लाल शनिवार को यहाँ भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक के उद्घाटन सत्र को बतौर मुख्य अतिथि के रुप में संबोधित कर रहे थे। इससे पहले उन्होंने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत, प्रदेश प्रभारी श्याम जाजू, पूर्व सीएम व सांसद भगत सिंह कोश्यारी व डा रमेश पोखरियाल निशंक, प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट, राष्ट्रीय मंत्री तीरथ सिंह रावत, केंद्रीय मंत्री अजय टम्टा आदि के साथ मिलकर बैठक का दीप जलाकर शुभारंभ किया।
राष्ट्रीय संगठन महामंत्री ने कहा कि देश को कांग्रेस मुक्त बनाने का मतलब है देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाना। इसके लिए हमें संगठन का और विस्तार करना है। उन्होंने कहा इस समय पंडित दीन दयाल जन्म शताब्दी वर्ष चल रहा है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने पार्टी को विचार देने के साथ साथ एक कार्यप्रणाली भी दी। जिसका अनुसरण करते हुए पहले जनसंघ और अब भाजपा ३ सांसद से लेकर अब २८२ तक पहुंची है। बीच में तो एक बार २ सांसद ही रह गए थे। आज देश में सर्वोच्च ४ पदों से लेकर सर्वाधिक सांसद, विधायक, मुख्यमंत्री, सरकारें, सदस्यता भाजपा की है। लेकिन हमें आगे ही बढ़ते रहना है।
उन्होंने कहा कि एक समय था जब हम पैदल व साइकिल पर चलते थे। आज प्रभाव भी हैं और साधन भी हैं। पर हमें इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि हमारी विकास यात्रा किस प्रकार प्रारम्भ हुई।
राम लाल ने उत्तराखंड में भाजपा सरकार के ४ माह में किए गए कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि अल्प अवधि में सरकार ने जो योजनाएं शुरू की वे बहुत महत्वपूर्ण हैं। उनका कहना था कि संगठन की मजबूती व सक्रियता से सरकार बनती है और सरकार के लोककल्याण कार्यों से संगठन को ताकत मिलती है। इससे पार्टी फिर सरकार में आती है और इस तरह यह चक्र चलता रहता है। हमें इस चक्र को बनाये रखने के लिए कार्य करना है।
कांग्रेस के दुष्प्रचार का दें मुंहतोड़ जवाब
अजय भट्ट की कार्यकर्ताओं से अपील, विपक्ष पर हमला
देहरादून। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने कहा कि भाजपा सरकार के कामकाज और सफलताओं को देखकर कांग्रेस सहित पूरा विपक्ष बौखला गया है। हर बात को तोड़-मरोड़ कर पेश करते हुए दुष्प्रचार के जरिए जनता को भ्रमित करने का प्रयास किया जा रहा है। भाजपा कार्यकर्ताओं को इसका मुंह तोड़ जवाब देना होगा।
भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक के दौरान पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए अजय भट्ट ने कहा कि हमारी त्रिवेंद्र सरकार ने सौ दिनों में ही बेहतरीन काम कर कई उपलब्धियां हासिल की है। केंद्र की बीजेपी सरकार भी उत्तराखंड के विकास को लगातार गति दे रही है। इन सौ दिनों में ही कई नामी संस्थानों के अलावा अन्य कई सौगातें प्रदेश को मिल गई है। पार्टी कार्यकर्ताओं को चुप रहने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि आगामी पंचायत व निकाय चुनाव को ध्यान में रखते हुए भाजपा कार्यकर्ता कमर कस लें और केंद्र व राज्य की अपनी सरकारों की उपलब्धियों को लेकर जनता के बीच जाकर कांग्रेस को मुंह तोड़ जवाब दें।उन्होंने कहा कि भ्रष्ट्राचार के खिलाफ प्रदेश में सरकार की मुहिम जारी है। विभागों में एक-एक करके लीकेज को बंद कर भ्रष्टाचार पर चोट करते हुए राजस्व बढ़ाने की दिशा में मजबूती से काम किया जा रहा है। पिछले पांच साल कांग्रेस के शासन में बिगड़ी व्यवस्थाओं को पटरी पर लाने का काम भाजपा सरकार कर रही है। इसके अच्छे परिणाम भी सामने आने लगे हैं। उन्होंने कहा कि विभागों का एकीकरण भी इसी कवायद का हिस्सा है। उन्होंने साफ किया कि प्रदेश सरकार विभागों का एकीकरण जनहित को ध्यान में रखकर ही करेगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कांग्रेस शासन की योजनाओं का नाम नहीं बदला जा रहा है। नये रूप में नई योजनाओं को नए नाम के साथ लाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय व डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी आदि महान विभूतियों के नाम पर जनहित की योजनाएं चला रही है तो इसमें किसी को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। इन विभूतियों ने देश की अखंडता, एकजुटता और खुशहाली के लिए महान त्याग और संघर्ष किया है। इस अवसर पर प्रदेश मीडिया प्रभारी डा देवेंद्र भसीन, महानगर अध्यक्ष उमेश अग्रवाल व सह मीडिया प्रभारी बलजीत सोनी भी मौजूद रहे।

About madan lakhera

Check Also

द्वितीय इंडो-नेपाल ट्रेड फेयर 2 से 12 फरवरी तक, दून परेड ग्राउंड में होगा आयोजन

देहरादून। भारत और नेपाल के साथ संबंध मजबूत करने के लिए नेपाल सरकार वाणिज्य मंत्रालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *