Breaking News
Home / Breaking News / रामनगर: उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा तैयारियों पर मंथन

रामनगर: उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा तैयारियों पर मंथन

रामनगर। प्रदेश में पांच मार्च से आरम्भ होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिये बैठक का आयोजन किया गया। शुक्रवार को परिषद के सभापति डा. आरके कुंवर की अध्यक्षता में आयोजित तैयारी बैठक के दौरान केन्द्र व्यवस्थापको, कस्टोडियन, कक्षा निरीक्षको की नियुक्ति, सचल दल, केन्द्र निरीक्षक, पर्यवेक्षको की व्यवस्था के साथ ही प्रश्न-पत्रो की प्राप्ति, उनका केन्द्रो को वितरण व रख-रखाव पर चर्चा की गई। साथ ही उत्तरपुस्तिकाओं की व्यवस्था, परीक्षा केन्द्र से उत्तर पुस्तिकाएं उपसंकलन केन्द्र व मुख्य संकलन केन्द्र तक पहुंचाने आदि पर पूरी सावधानी बरतने की सलाह देते हुये बोर्ड अधिकारियों ने शान्तिपूर्ण व नकलविहीन परीक्षा के लिये अधिकारियों की निर्देशित किया।
बैठक के बाद जानकारी देते हुये सभापति श्री कुंवर ने बताया कि इस वर्ष की बोर्ड परीक्षा में कुल 2,81,826 परीक्षार्थी पंजीकृत हुये हैं जिसमे इस वर्ष हाईस्कूल में संस्थागत में 144518 व व्यक्गित में 4927 कुल 149445 तथा इंटरमीडिएट संस्थागत में 124888 व व्यक्तिगत में 7493 परिक्षार्थी पंजीकृत हुए है। परीक्षा के लिये प्रदेश में कुल 1,309 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं, जिसमें 230 संवेदनशील व 28 अतिसंवेदनशील की श्रेणी में हैं। उत्तरपुस्तिकाओ के संकलन के लिये 13 मुख्य संकलन केन्द्र तथा 23 उपसंकलन केन्द्र बनाये गये हैं। उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य 30 मूल्यांकन केन्द्रो पर 1 अप्रेल से आरम्भ होगा जो कि 15 अप्रेल तक जारी रहेगा। मूल्यांकन के लिये 6,000 परीक्षको को लगाया जायेगा। परीक्षको के नियुक्ति पत्र उनके प्रधानाचार्य के माध्यम से मार्च के दूसरे सप्ताह में भेज दिये जायेंगे। प्रश्न-पत्रो की सुरक्षा का मुख्य जिम्मा केन्द्र व्यवस्थापक व कस्टोडियन को होगा।
इस दौरान बैठक में परिषद सचिव डा. नीता तिवारी, अपर निदेशक माध्यमिक मुख्यालय रामकृष्ण उनियाल, अपर निदेशक गढ़वाल महावीर सिंह बिष्ट, अपर सचिव एनसी पाठक, संयुक्त सचिव बीएमएस रावत, सुभागा आर्य, विपिनचन्द्र उप्रेती, मुुख्य प्रशासनिक अधिकारी एनके जोशी, राजीव रावत, शोध अधिकारी मनोज पाठक के अतिरिक्त सभी जनपदो के मुख्य शिक्षा अधिकारी, मुख्य संकलन केन्द्रो व उपसंकलन केन्द्रो के उपनियंत्रक मौजूद रहे।

 

About saket aggarwal

Check Also

ट्रैक्टर ट्राली से भिड़ी रोडवेज बस, कंडक्टर समेत दो की मौत

दिल्ली से लौट रही हल्द्वानी डिपो की बस का आज तडक़े रामपुर के पास हुआ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *