Breaking News
Home / Breaking News / नैनीताल : बीएसएनएल मुख्यालय में आग से 45 हजार कनेक्शन ठप

नैनीताल : बीएसएनएल मुख्यालय में आग से 45 हजार कनेक्शन ठप

नैनीताल। बीते दिन भारतीय संचार निगम लिमिटेड मुख्यालय में लगी आग ने कैरियर ट्रांसमिशन रूम के सभी उपकरण फूंक डाले। इससे पहले आग पर काबू पाया जाता एक करोड़ रुपए के उपकरण खाक हो गए। फायर ब्रिगेड की गाडिय़ों ने एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। उपकरण फुंकने से नैनीताल बीएसएनएल मंडल के लगभग 45 हजार मोबाइल, ब्रॉडबैंड और लैंडलाइन कनेक्शन ठप हो गए हैं। उपकरणों को दोबारा स्थापित करने व रिपेरिंग के लिए हल्द्वानी व अन्य स्थानों से टीमों को बुलाया गया है। बीती सायं विभाग ने मोबाइल नेटवर्क सुचारू कर दिया। सोमवार को संचार सेवाएं बाधित रहने से बैंकों व सरकारी कार्यालयों में कार्य प्रभावित रहा। हजारों लैंडलाइन फोन मृत पड़े रहे। सोमवार को उपकरणों को दोबारा स्थापित करने व रिपेरिंग के लिए इंजीनियर जुटे रहे।
मालूम हो कि मल्लीताल स्थित बीएसएनएल के मुख्यालय में रविवार दोपहर बाद धुआं उठते हुए देखा गया। मुख्यालय का सायरन भी बज उठा जिससे पूरे परिसर में हडक़म्प मच गया। इस दौरान बीएसएनएल के टेक्नीशियन हृदयराम ने अग्निशमन यंत्र से आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन कामयाबी नहीं मिली। मुख्यालय से धुंआ उठता देख अग्निशमन विभाग और बीएसएनएल के अधिकारियों को सूचना दी गई। फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची और एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। शॉर्ट सर्किट से लगी आग ने सीटीआर व दो अन्य कमरों में उपकरणों को फूंक दिया। सौर पैनल की केबिल भी जल गई। बताया जा रहा है कि आग से लगभग एक करोड़ रुपए के उपकरण फुंक गए हैं। साथ ही लगभग 40 हजार मोबाइल, 3500 लैंडलाइन और 1400 ब्रॉडबैंड कनेक्शन समेत लगभग 45 हजार उपभोक्ताओं की सेवाएं ठप हो गईं हैं। हालांकि देर सायं मोबाइल नेटवर्क सुचारू कर दिया लेकिन अभी भी 3500 लैंडलाइन और 1400 ब्रॉडबैंड कनेक्शन पूरी तरह प्रभावित है। इधर बीएसएनएल नैनीताल मंडल के प्रबंधक विनोद भसीन ने बताया कि काफी उपकरण फुंक गए हैं। रिपेयर कराने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन रिपेयर हो पाने की संभावना कम है। अगर उपकरण रिपेयर हो गए तो सोमवार तक सेवाएं दोबारा शुरू की जा सकेंगी। अगर नया सेटअप खड़ा करना पड़ा तो दो दिन तक का समय लग सकता है। हल्द्वानी से ट्रांसमिशन टीम को बुलाया गया है।

 

 

बैंक, सरकारी व निजी कार्यालयों में ठप हुआ काम
नैनीताल। सरोवर नगरी हेड ऑफिस से जुड़े सभी एक्सचेज में बीएसएनएल सेवाएं पूरी तरह ठप हो गई हैं ऐसे में सरकारी कार्यालयों के साथ साथ निजी कार्यालयों में भी कामकाज ठप हो गया है। बैंक, एलआईसी, कलक्ट्रेट समेत लीज लाइन से जुड़े सभी कार्यालयों में इंटरनेट सेवाएं ठप हो गईं हैं। रविवार का दिन होने के कारण अधिकांश ऑफिस बंद थे, लेकिन सोमवार को इंटरनेट से जुड़े सभी काम ठप रहे। प्रशासनिक वेबसाइट एनआईसी भी प्रभावित रही। इसके अलावा बैंकों में भी कार्य प्रभावित रहा। नैनीताल स्थित चुनाव कार्यालय में भी कार्य प्रभावित रहा। बीएसएनएल के अधिकारी कर्मचारी वैकल्किप मार्ग निकालने का प्रयास करते रहे, लेकिन समाधान नहीं हो सका। फिलहाल बीएसएनएल के अधिकारी कर्मचारी कार्य में जुटे हुए हैं।

About saket aggarwal

Check Also

रुद्रपुर : पाश्चात्य संस्कृति से भिड़ी भारतीय संस्कृति

रुद्रपुर। पाश्चात्य सभ्यता की नुमाइश कर रही एक महिला की तारीफ करना भारतीय सभ्यता की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *