Home / Uttatakhand Districts / Dehradun / सभी जिलों में होगा स्कूली क्रिकेट टूर्नामेंट

सभी जिलों में होगा स्कूली क्रिकेट टूर्नामेंट

प्रदेश में क्रिकेटर्स को बढ़ावा देने को सक्रिय हुआ सीएयू
13 जिलों के क्रिकेट संघों की दून में बुलाई बैठक
गतिविधि तेज करने को कई अहम फैसलों पर लगी मुहर
राज्य के सभी जिलों में होगी जिला क्रिकेट लीग
देहरादून। लंबे इंतजार के बाद उत्तराखंड में क्रिकेट और क्रिकेटर्स के हितों के लिए बन रहे अनुकूल माहौल से उत्साहित क्रिकेट एसोसिएशन (सीएयू) आॅफ उत्तराखंड भी अब पूरी तरह से सक्रिय हो गई है। सीएयू की ओर से उत्तराखंड में क्रिकेट और क्रिकेट खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए संघ की जिला इकाइयों को एक्टिव कर जरूरी खेल गतिविधियों और अन्य जरूरी औपचारिकताओं को पूरा कराने का खाका खींच लिया गया है। दून में इस बाबत एसोसिएशन की ओर से प्रदेश के सभी 13 जिलों के क्रिकेट संघों की महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई। बैठक में विभिन्न बिंदुओं पर विस्तार से विचार-विमर्श करने के साथ ही आम सहमति से कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए।

बैठक की जानकारी पत्रकारों को देते सीएयू के अध्यक्ष हीरा सिंह बिष्ट व सचिव पीसी वर्मा

तय किया गया कि सभी जिलों में सीएयू से सम्बद्ध जिला क्रिकेट संघ सभी जरूरी औपचारिकताओं को समय के साथ पूरा करते हुए पूरी सक्रियता के साथ काम करेंगी। सभी जिलों को अपना पंजीकरण करवान अनिवार्य होगा। साथ ही सभी जिलों को अपने पूरे कार्यकाल का लेखा-जोखा अपडेट रखने के अलावा मेंबरशिपक का रजिस्टेªशन और पूरे एकाउंट्स का आॅडिट कराकर जिले में हुई बैठकों का विवरण मूल रूप से राज्य इकाई को भेजना अनिवार्य होगा। बैठक में फैसला लिया गया कि प्रदेश के सभी जिलों में स्कूल स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिताएं इसी साल अक्टूबर माह के तीसरे सप्ताह से करवाई जाएगी। सभी जिलों में क्रिकेट लीग का आयोजन होगा और जिला स्तर पर लीग की विजेता व उपविजेता टीम देहरादून में अंतर जिला प्रतियोगिता में भाग लेगी। जिला स्तर पर लीग का आयोजन दिसंबर-जनवरी माह में होगा। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के आधार पर प्रदेशभर से 30 प्रतिभावान खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। प्रयास किया जाएगा कि इन चयनित खिलाड़ियों को प्रशिक्षण के लिए अकादमियों में भेजा जाए। अन्य खिलाड़ियों को भी रोटेशन के आधार पर अवसर दिए जाएंगे। महिला क्रिकेट के मैच भी सभी 13 जिलों में करवाए जाएंगे। ओपन आधार पर होने वाले इन मैचों का आयोजन भी इसी वर्ष दिसंबर माह में किया जाएगा।
बैठक मंे रणजी ट्राफी के लिए प्रदेश की टीम चुनने के लिए चयन ट्रायल के स्थलांे को भी फाइनल किया गया। राजधानी देहरादून में देहरादून के अलावा हरिद्वार, टिहरी, पौड़ी, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग व चमोली जिलों के ट्रायल होंगे। इसी प्रकार काशीपुर में उधमसिंहनग, चंपावत व नैनीताल और हल्द्वानी में बागेश्वर, अल्मोड़ा व पिथौरागढ़ जिलों के ट्रायल होंगे। बैठक में क्रिकेट एसोसिएशन आॅफ उत्तराखंड के अध्यक्ष हीरा सिंह बिष्ट, सचिव पीसी वर्मा, कोषाध्यक्ष एएस मेंगवाल, उपाध्यक्ष जोत सिंह गुनसोला व अमित कपूर, मीडिया प्रभारी दिनेश शर्मा, संयुक्त सचिव खेल कुमार थापा, ओपी सूदी, यूनाइटेड क्रिकेट एसोसिएशन के संजय गुंसाई, महिम वर्मा सहित राज्य इकाई के अन्य पदाधिकार और सभी 13 जिलों से आए पदाधिकारियों ने भाग लिया।

About madan lakhera

Check Also

‘सीओपीडी’ मौतों का तीसरा बड़ा कारण

‘क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी रोगों’ के बारे में दी जानकारी मैक्स अस्पताल ने आयोजित किया जागरुकता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *