Breaking News
Home / Agriculture / सूर्यधार बांध निर्माण का जायजा लेकर मुख्यमंत्री बोले 19 गांवों को मिलेगा लाभ, जल्द होगा बांध का निर्माण कार्य पूरा

सूर्यधार बांध निर्माण का जायजा लेकर मुख्यमंत्री बोले 19 गांवों को मिलेगा लाभ, जल्द होगा बांध का निर्माण कार्य पूरा

डोईवाला/ब्यूरो। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भोगपुर क्षेत्र में सिंचाई विभाग द्वारा बनाए जा रहे सूर्यधार बांध निर्माण कार्यो का जायजा लिया।

बांध निर्माण कार्यो का जायजा लेने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि बांध निर्माण कार्य सही दिशा में आगे बढ़ रहा है। और सितंबर तक बांध निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

बांध निर्माण से डोईवाला के 19 गांवों को ग्रेविटी का पानी उपलब्ध होगा। कहा कि ये दीर्घकालीन योजना है। जिससे सिंचाई और पेयजल दोनों क्षेत्र में लाभ मिलेगा।

भूजल को बचाने के लिए इसी तरह की योजनाओं की जरूरत है। बांध बनने से नलकूपों पर खर्च होने वाली बिजली भी बचेगी। सिंचाई विभाग के इंजीनियर डीके सिंह और दूसरे अधिकारियों ने बांध निर्माण के बारे में जरूरी जानकारियां मुख्यमंत्री को दी।

बता दें कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने डोईवाला से चुनाव लड़ने से काफी समय पहले जौलीग्रांट के अपने कार्यकर्ताओं और किसानों के साथ मिलकर सिंचाई की समस्या को लेकर सूर्यधार क्षेत्र का भ्रमण कर आश्वासन दिया था कि इस समस्या का समाधान निकाला जाएगा। तब मुख्यमंत्री कई बार जौलीग्रांट के किसानों के साथ भोगपुर गए थे।

इस बांध को दस मीटर ऊंचा बनाया जा रहा है। बांध बनाने के लिए घोषणा 52 करोड़ की गई थी। लेकिन वर्तमान में बांध को 26 करोड़ की लागत से बनाया जा रहा है। सिंचाई विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बांध की लागत 30 या 35 करोड़ तक भी जा सकती है।

बांध बनने से सिंचाई और पेयजल दोनों क्षेत्रों में काफी लाभ मिलेगा। मौके पर सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता डीके सिंह, जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष अमित शाह, जिला मीडिया प्रभारी सम्पूर्ण सिंह रावत, जिला मंत्री दिनेश सजवाण, किसान मोर्चा अध्यक्ष विजय भट्ट, मंडल अध्यक्ष राजेन्द्र मनवाल, दीवान सिंह रावत, राजकुमार पुण्डीर, विनीत मनवाल, राकेश डोभाल, दीपक चंद, सर्वेश रावत, गीतांजलि, नरेंद्र रावत, नितिन बर्थवाल, राजपाल बिष्ट, चंद्र प्रकाश तिवारी, नरेश पुण्डीर, सुरेश सैनी, सुभाष रावत आदि उपस्थित रहे।

About madan lakhera

Check Also

दो शहीदों के परिवारों के लिए एक-एक लाख का चेक सौंपा

देहरादून/हल्द्वानी। उत्तरांचल रोडवेज कर्मचारी यूनियन के प्रतिनधिमंडल ने परिवहन निगम के एमडी राजेश कुमार से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *