Breaking News
Home / Uttatakhand Districts / Dehradun / छात्र-छात्राओं ने सीखे वन प्रबंधन के गुर

छात्र-छात्राओं ने सीखे वन प्रबंधन के गुर

देवभूमि ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशन्स राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन
ज्वाइंट फाॅरेस्ट मैनेजमेंट पर रहा फोकस
देहरादून। देवभूमि ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशन्स के वानिकी विभाग ने ‘ज्वांइट फाॅरेस्ट मैनेजमेंट से ग्रामीण समाज पर होने वाले प्रभाव’ विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया। संगोष्ठी यूकोस्ट (उत्तराखंड स्टेट काउंसिल फाॅर साइंस एंड टेक्नोलाॅजी) की ओर से आयोजित की गई। इस मौके पर आईएफएस डाॅ. एसपी आनंद कुमार, एफआरआई के रिटायर्ड साइंटिस्ट वीके धवन, आईएफएस आर अरूण कुमार, साइंटिस्ट एफआरआई डाॅ. एके शर्मा, रिटायर्ड आईएफएस सुरेश चंद्रा व डायरेक्टर जूलाॅजिकल सर्वे आॅफ इंडिया डाॅ. अर्चना बहुगुणा बतौर वक्ता उपस्थित रहे। सभी वक्ताओं ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर स्ंागोष्ठी का शुभारंभ किया।


देवभूमि ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशन्स के महानिदेशक आरके शर्मा ने ‘ज्वांइट फाॅरेस्ट मैनेजमेंट‘ पर आयोजित संगोष्ठी के उद्देश्यों को साझा किया। उन्होंने कहा कि यह संगोष्ठी छात्रों के ज्ञान और कौशल को बढ़ाने व उनके करियर को आकार देने में मदद करेगी। कार्यक्रम में जेएफएम से संबंधित विभिन्न विषयों पर दो तकनीकी सत्र आयोजित हुए। साइंटिस्ट वीके धवन ने छात्रों को ‘ज्वांइट फाॅरेस्ट मैनेजमेंट’ का महत्व बताया। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि, जेएफएम वन विभाग व वनों के निकट रहने वाले स्थानीय समुदायों का संचालन है। उन्होंने भारत में जेएफएम के विकास पर भी प्रकाश डाला।

डाॅ. एसपी आनंद कुमार ने इस अवसर पर कहा कि जेएफएम हमारे जंगल, पर्यावरण और उन लाोगों से संबंधित है जो आजीविका के लिए इस पर निर्भर है। साइंटिस्ट एफआरआई डाॅ. एके शर्मा ने जेएफएम सत्र के दौरान भारत में एनटीएफपीएस की विविधता के बारे में बात की। उन्होंने छात्रों को एनटीएफपीएस के महत्व पर जानकारी साझा करते हुए जागरूक भी किया। अन्य उपस्थित वक्ताओं ने जेएफएम पर अपने विचार साझा किये जो श्रोताओं के लिए जानकारीपूर्ण रहे। कार्यक्रम का समापन डीबीजीआई के निदेशक डाॅ. अमित भट्ट ने धन्यवाद प्रस्ताव के साथ किया।

About madan lakhera

Check Also

केंद्रीय मंत्री ने सांसद बलूनी को दिलाया भरोसा, जल्द शुरु होगा उत्तराखंड का अपना दूरदर्शन का चैनल

देहरादून। उत्तराखंड से राज्यसभा सांसद एवं भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *