Home / Breaking News / सूबे के सबसे बड़े स्कूली किचन का हुआ भूमि पूजन

सूबे के सबसे बड़े स्कूली किचन का हुआ भूमि पूजन

26 हजार बच्चों के लिए एक साथ बनेगा मिड-डे-मील

अक्षय पात्र संस्था संचालित करेगी केंद्रीयकृत किचन

हंस फाउंडेश के आर्थिक सहयोग से बनेगा किचन

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को सुद्धोवाला, देहरादून में द हंस फाउंडेशन एवं अक्षय पात्र फाउंडेशन के समन्वय से मध्याह्न भोजन योजना को केन्द्रीयकृत किचन प्रणाली के भवन के लिए भूमि पूजन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना से स्कूली बच्चों को पौष्टिक व स्वच्छ आहार मिलेगा। मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड में इस योजना के क्रियान्वयन के लिए सहयोग देने पर माता मंगला एवं हंस फाउण्डेशन का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि आज इस केन्द्रीकृत किचन की सुद्धोवाला से भूमि पूजन से शुरूआत की जा रही है। 4 यूनिट से इसका प्रारम्भ किया जा रहा है। माताश्री मंगला ने इसके लिए 44 करोड़ रूपये दान दिया है। उन्होंने कहा कि इस योजना को आगे भी आवश्यकतानुसार बढ़ाया जायेगा। इस योजना को आगे बढ़ाने में राज्य सरकार पूरा सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि अक्षय पात्र संस्था नि:स्वार्थ भाव से इस योजना पर कार्य कर रहे हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने छात्र.छात्राओं को मध्याह्न भोजन भी वितरित किया।

अक्षय पात्र योजना से प्रदेश के सात स्थानों सुद्धोवाला, डोईवाला, हरिद्वार, रुड़की, काशीपुर, गदरपुर व सितारगंज के कुल 3729 विद्यालयों के 3 लाख 58 हजार छात्र-छात्राओं को मध्याहन भोजन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। सुद्धोवाला के 461 स्कूलों से अक्षय पात्र योजना प्रारम्भ की जा रही है, इससे लगभग 26 हजार विद्यार्थियों को मध्याहन भोजन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

हंस फाउंडेशन की संस्थापक माताश्री मंगला ने कहा कि अक्षय पात्र की इस मध्याहन भोजन योजना में बच्चों को स्वच्छ एवं पौष्टिक आहार 40 मिनट के अन्दर स्कूलों में पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की भूमि पर इस योजना के शुरू होने के बाद स्कूली छात्रों को उच्च गुणवत्ता का आहार प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि अभी उत्तराखण्ड के 7 स्थानों पर इस केन्द्रीयकृत किचन का निर्माण कराया जाएगा। इस अवसर पर स्कूली शिक्षा मंत्री अरविन्द पांडे, शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक, सांसद श्रीमती माला राज्य लक्ष्मी शाह, विधायक सहदेव सिंह पुंडीर, मुन्ना सिंह चौहान, गणेश जोशी, हंस फाउंडेशन के संस्थापक श्री भोले जी महाराज, पूर्व सांसद बलराज पासी, शिक्षा सचिव डॉ भूपेन्द्र कौर औलख, माध्यमिक शिक्षा निदेशक कैप्टन आलोक शेखर तिवारी व अक्षय पात्र फाउंडेशन के उपाध्यक्ष चंचला पति दास आदि उपस्थित थे।

About saket aggarwal

Check Also

हल्द्वानी:कूड़ा निस्तारण न करने पर नगर निगम का पुतला फूंका

हल्द्वानी। शहर में जगह-जगह कूड़े के ढेर लगने से गुस्साये लोगों ने प्रदर्शन कर नगर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *