Home / Uttatakhand Districts / Dehradun / एडवांस टेक्नॉलाजी से लैस हुआ एयरपोर्ट फायर क्रू
रोजन बार वाहनों के साथ एयरपोर्ट फायर क्रू

एडवांस टेक्नॉलाजी से लैस हुआ एयरपोर्ट फायर क्रू

एयरपोर्ट पर 14 से 20 अप्रैल के बीच मनाया जा रहा अग्निशमन सप्ताह

डोईवाला/ब्यूरो। देहरादून एयरपोर्ट पर 14 से 20 अप्रैल के बीच अग्निशमन सप्ताह मनाया जा रहा है।

एयरपोर्ट निदेशक विनोद शर्मा ने कहा कि 14 अप्रैल 1994 को मुंबई बंदरगाह पर फोर्टस्टीकेन नामक मालवाहक जहाज में भीषण आग लग गई थी। इस मालवाहक जहाज में भारी विस्फोटक और युद्ध के उपकरण भरे हुए थे। जहाज में लगी भीषण आग को बूझाते हुए 66 अग्निशमन कर्मी वीरगति को प्राप्त हुए थे। उन्ही की याद में प्रतिवर्ष अग्निशमन सप्ताह मनाया जाता है। 2 मिनट का मौन रखकर उन अग्निशमन कर्मियों को याद किया गया।

एयरपोर्ट निदेशक ने कहा कि एयरपोर्ट के पास एडवांस टेक्नॉलाजी के दमकल वाहन हैं। जो पल भर में ही भीषण आग पर काबू पा लेते हैं। भीषण आग से प्रतिवर्ष देश में करोड़ों की जान-माल की हानि होती है। लेकिन जागरूक रहकर इससे बचा जा सकता है। अग्निशमन प्रभारी नेत्रपाल सिंह ने कहा कि घरों आदि में शार्ट सर्किट और गैस सिलेंडरों से अक्सर आग लगने की घटनाएं होती हैं। इसलिए स्वीच और विद्युत उपकरणों पर खास ध्यान रखें। और समय-समय पर खामी आने पर उन्हे ठीक करवाते रहें। कुकिंग गैस के पाइप को निश्चित समय पर बदलते रहें। और सोने से पहले रेग्युलेटर का स्वीच ऑफ कर दें। कहा कि एयरपोर्ट के आसपास कूड़ा न जलाएं और गंदगी को भी न फैलाएं। कूड़ा जलाने और गंदगी पर मंडराते पक्षियों से एयरपोर्ट पर विमान को कभी भी खतरा पैदा हो सकता है। इस अवसर पर अग्निशमन प्रभारी नेत्रपाल सिंह, प्रकाश चंद्र, सतपाल, सुदीप, प्रवीण आदि उपस्थित रहे।

फायर क्रू के बेड़े में हैं पांच एडवांस दमकम वाहन

डोईवाला। देहरादून एयरपोर्ट पर जिन दमकम वाहनों को तैनात किया गया है। वो सभी खास टेक्नॉलाजी से लैस हैं। एयरपोर्ट के पास 2 रोजन बार दमकल वाहन, 2 अग्निशत्रु और 1 अग्नि विजय दमकल वाहन मौजूद हैं। रोजन बार वाहनों को आस्ट्रिया से मंगाया गया है। जिसकी एक की कीमत साढे सात करोड़ रूपए के आसपास है। पूरी तरह कंप्यूटरीकृत इस वाहन में 1500 लीटर फॉम और 12 हजार लीटर कैमिकलयुक्त भारी भरा होता है। इसका पानी का थ्रो 90 मीटर तक होता है। जो कुछ ही पलों में ये भीषण आग को शांत कर देता है।

जौलीग्रांट बाजार में लगी आग को मिनटों में किया था शांत

डोईवाला। लगभग दो वर्ष पहले जौलीग्रांट मुख्य बाजार स्थित एक कपड़े के शोरूम में भीषण आग लग गई थी। अधिकारियों के निर्देश पर एयरपोर्ट से एक अग्निशमन वाहन को मौके पर भेजा गया। तत्कालीन एयरपोर्ट निदेशक वी कृष्णकुमार फायर क्रू के साथ खुद अग्निशमन वाहन में बैठकर मौके पर पहुंचे थे। फायर क्रू ने एडवांस दमकम वाहन की मदद से कुछ पलों में ही आग को शांत कर दिया। पानी का थ्रो इतना तेज था कि शोरूम की दिवारे भी कांपने लगी थी।

 

About madan lakhera

Check Also

मैडम रजनी ने थामा आप का दामन

दून में मेयर पद पर पार्टी की होंगी प्रत्याशी झाड़ू से साफ करूंगी भ्रष्टाचार की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *