Home / Breaking News / तीन दिन धर्मनगरी में श्रद्धा का सैलाब, 12 बजे तक पांच लाख लोगों ने किया स्नान

तीन दिन धर्मनगरी में श्रद्धा का सैलाब, 12 बजे तक पांच लाख लोगों ने किया स्नान

वैशाखी पर लगी पुण्य की डुबकी
-वैशाखी के स्नान पर देश भर से उमड़े श्रद्धालु
-श्रद्धालुओं ने किया गंगा घाट पर दान-पुण्य
-सुरक्षा के तहत अबकी आरएएफ की है तैनाती
हरिद्वार। धर्मनगरी में वैशाखी और सोमवती स्नान को लेकर देश के कोने-कोने से पहुँचे श्रद्धालुओं ने डेरा डाल दिया है। शनिवार को वैशाखी के स्नान पर्व पर हरकी पैड़ी पर ब्रह्ममुहूर्त में ही श्रद्धालुओं ने आस्था और श्रद्धा की डुबकी लगाई। वैशाखी के आज के स्नान के बाद सोमवार को सोमवती स्नान भी है इसलिए धर्मनगरी में लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ उमडऩे लगी है। पुलिस और प्रशासन के लिए भी ये अग्नि परीक्षा होगी। इसी के तहत अबकी आरएएफ की टुकड़ी को भी उतारा गया है। स्नान को लेकर हाइवे पर 16 अप्रैल तक के लिए भारी वाहनों को प्रतिबंधित कर दिया गया है।
धर्मनगरी में बैसाखी पूरे उल्लास और श्रद्धा के साथ मनाई जा रही है। सूर्य के मेष राशि मे आते मेष संक्रांति होती है और विशाखा नकछत्र की प्रधानता होने पर वैशाखी का योग बनता है और यह योग जैसे ही बना संक्रांति में श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान शुरू कर दिया। हरिद्वार में गंगा स्नान करने वालों की भारी भीङ रही। देश के कई प्रान्तों से खास कर पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली से अधिकांश श्रद्धालु पहुँचे है। इन श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान करने के बाद दान भी किया। आज दान का बेहद महत्व है। श्रद्धालुओं का मानना है कि माँ गंगा में स्नान करने से माँ गंगा सबका कल्याण करती है और मनचाही मुराद पूरी करते हुए मोक्ष प्रदान करती है।

श्रद्धालुओं से पैक हुई धर्मनगरी
हरिद्वार। धर्मनगरी में लगातार तीन दिन श्रद्धालुओं का तांता लगने वाला है। आज के वैशाखी स्नान के बाद 16 अप्रैल को सोमवती का स्नान भी है। अवकाश होने के कारण श्रद्धालु वैसाखी और सोमवती का स्नान करेंगे। हरिद्वार के होटल, धर्मशाला और आश्रमों में काफी भीड़ है। हिल बाईपास को ऑटो और विक्रम के लिए खोल दिया गया है ताकि हाईवे पर वाहनों का दबाव कम हो सके। शंकराचार्य चौक से दूधाधारी चौक तक ऑटो और विक्रम को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

जनपद में पुलिस रही अलर्ट
हरिद्वार। विगत दिनों दलितों के भारत बंद के दौरान देश के कई प्रान्तों में हिंसा को लेकर जनपद पुलिस बेहद अलर्ट पर है। आज स्नान के साथ अम्बेडकर जयंती के मद्देनजर भी पुलिस और प्रशासन की पैनी निगाह रही। हरिद्वार जनपद के बहदराबाद, भगवानपुर, रुडक़ी में पुलिस और खुफिया विभाग अलर्ट पर रहा। एसएसपी सहित पुलिस के आला अधिकारियों ने हरकी पैड़ी सहित अन्य जगहों का निरीक्षण भी किया। मेला नियंत्रण भवन में लगे सीसीटीवी कंट्रोल रूम से हर जगह निगाह रही।

About saket aggarwal

Check Also

एयरपोर्ट के जंगल से हाथी हाईवे पर आया तो लगा जाम

हाथी के हाईवे क्रास करने की फोटो वायरल जौलीग्रांट/ब्यूरो। एयरपोर्ट के जंगल से निकलकर एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *