Home / Breaking News / कोटेश्वर: धूमधाम से मना टीएचडीसी का 31वां स्थापना दिवस

कोटेश्वर: धूमधाम से मना टीएचडीसी का 31वां स्थापना दिवस

कोटेश्वर। टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के 31 वें स्थापना दिवस को कोटेश्वर बांध परियोजना में धूम-धाम से मनाया गया। पी के अग्रवाल महाप्रबन्धक(परियोजना) ने टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के ध्वज को फहराया एवं सलामी ली। उन्होने टीएचडीसी के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेषक महोदय का स्थापना दिवस सन्देष पढ कर सुनाया तथा कर्मचारियों/अधिकारियों को उनकी ओर से भी शुभकामनायें दी।
महाप्रबन्धक ने कहा कि हम सबका टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के कर्मचारी होने के नाते यह कर्तव्य है कि इस पावन बेला पर उन कर्मठ कर्मचारियों/अधिकारियों को याद कर नमन करें, जिन्होंने इस कारपोरेषन को बनाने में अहम भूमिका निभाई है। इसके साथ ही जो कर्मठ कर्मचारी/अधिकारी कारपोरेशन की सेवा से सेवानिवृत्त हो चुके हैं उनकी कड़ी मेहनत, ईमानदारी और मार्गदर्शन के भी हम सब हमेषा आभारी रहेंगे।
उन्होंने यह भी बताया कि वर्ष 2017-18 में टिहरी काॅम्पलेक्स में 4301 मिलियन यूनिट विद्युत का उत्पादन किया गया है, जिसमें कोटेश्वर विद्युत परियोजना नें 1220 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन कर अपना योगदान दिया है । जो कि एम.ओ.यू. में दिये गये लक्ष्यों के सापेक्ष उत्कृश्ट श्रेणी में था। वित्तीय वर्श 2018-19 में आज तक लगभग 267 मिलियन यूनिट का उत्पादन किया जा चुका है । यह सब कोटेश्वर परियोजना परिवार के सदस्यों की कड़ी मेहनत का फल है ।
उन्होंने यह भी बताया कि परियोजना क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को स्वावलम्बी बनाने हेतु टीएचडीसी सेवा के माध्यम से विभिन्न व्यवसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों को निरन्तर चलाया जा रहा है । परियोजना क्षेत्र के प्रभावित परिवारों से 6 वेरोजगार युवाओं को आई.टी.आई. का प्रशिक्षण वर्तमान में दिलाया जा रहा है। विभिन्न क्षेत्रों मे स्कूलों एवं गांवों के पैदल संपर्क मार्गों का सुधारीकरण का कार्य करने के साथ ही स्कूलों में स्वच्छ पेयजल हेतु वाटर फिल्टर भी प्रदान किए गये हैं। ग्राम पलाम एवं दन्देली में पेयजल लाईनों की मरम्मत का कार्य करवाया गया है।
ग्राम सिमलासू , पाटा तथा सेमल्टा में बारातघरों का निर्माण कार्य प्रगति पर हैं । इसके अलावा स्वच्छता जागरूकता हेतु समय समय पर गाँवों में सफाई उपकरणों को भी वितरित किया जा रहा है, अभी मई माह में परियोजना क्षेत्र के ग्राम ओडियाणा में 50 परिवारों को सफाई उपकरण वितरित किए गये हैं, तथा सार्वजनिक स्थानों में 6 शौचालयों का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। परियोजना क्षेत्र के गाँवों में वानिकी विश्वविद्यालय रानीचैरी के माध्यम से फलदार वृक्षों का वितरण भी करवाया गया है । इसके अलावा मई माह में परियोजना क्षेत्र के किसानों की गोष्ठी का आयोजन कोटेश्वर में करवाया गया था जिसमें विभिन्न प्रस्तावों पर जनपद टिहरी के मुख्य कृषि अधिकारी के सम्मुख किसानों की चर्चा करवाई गयी ताकि लाभकारी योजनाओ का स्थानीय जनता को लाभ मिल सके।
इस अवसर पर परियोजना में स्थित ओंमकारा नन्द सरस्वती पब्लिक स्कूल कोटेष्वर के बच्चों ने सरस्वती वंदना से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का शुभारंभ करते हुए कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्तुतियां पेश कर दर्शकों को भावविभोर कर दिया । इन बच्चों को मुख्य अतिथि पूनम अग्रवाल धर्मपत्नी पी.के. अग्रवाल महाप्रबन्धक (परियोजना) एवं श्रीमती विनीता सिन्हा, धर्मपत्नी बी. के सिन्हा उप महाप्रबन्धक (कार्मिक एवं प्रशासन), ने संयुक्त रूप से उत्साहवर्धन करते हुए पुरस्कृत किया।
कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु बी. के सिन्हा उप महाप्रबन्धक (कार्मिक एवं प्रशासन) ने आयोजक कर्मचारियों एवं स्कूल प्रबन्धन व सी.आई.एस.एफ के जवानों को कार्यक्रम सफल बनाने हेतु हार्दिक धन्यवाद दिया ।
इस अवसर पर वरि. अधिकारियों मे बी.के. सिन्हा उप महाप्रबन्धक (कार्मिक एवं प्रशासन), डी.के. त्यागी, उप महाप्रबन्धक, संदीप भटनागर, उप महाप्रबन्धक, एस. के. चैहान, उप महाप्रबन्धक, एस.पी. सिंह, उप महाप्रबन्धक, जे.पी. गोस्वामी सहायक कमाण्डेन्ट सी.आई.एस.एफ., आर.एस. नेगी, वरि. प्रबन्धक, सुनील बडोनी प्रबन्धक, हिमांशु असवाल उप प्रबन्धक, डी.पी.त्यागी उप प्रबन्धक, एस.एस. राणा, उप प्रबन्धक, आर.डी. ममगाई वरिष्ठ जनसम्पर्क अधिकारी, गिरीश उनियाल वरि. विधि अधिकारी, के.एस. मेहता वरि. हिन्दी अधिकारी पदम चमोली विधि अधिकारी, के अलावा कई वरि. अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

About saket aggarwal

Check Also

देहरादून: शाम तक 65 फीसद से अधिक मतदान होने की उम्मीद

  जगह-जगह लिस्ट से नाम गायब होने पर भडक़े लोग देहरादून। प्रदेश में 84 शहरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *