Home / Uttatakhand Districts / Almora / दीपावली की रोशनी से गुलजार हुआ अल्मोड़ा बाजार, व्यापारियों ने चलाई कई लुभावनी स्कीम

दीपावली की रोशनी से गुलजार हुआ अल्मोड़ा बाजार, व्यापारियों ने चलाई कई लुभावनी स्कीम

अल्मोड़ा। दीपावली पर्व को लेकर व्यापारियों में बहुत उत्साह है। ग्राहकों को लुभाने के लिये व्यापारियों ने लुभावनी स्कीम लांच की है। आज रविवार होने के बावजूद दुकाने खुली रही इस कारण कामकाजी लोगों ने त्यौहार के लिये खरीददारी की। लोगों ने खील, खिलौने, मोमबत्ती, सजावटी मालाये, दिये और अन्य सामान खरीदा। इलैक्ट्रानिक्स की दुकानों में भी काफी भीड़ देखी गयी। 28 वर्षो से इलैक्ट्रानिक्स का व्यवसाय कर रहे नगर के प्रतिष्ठित व्यापारी प्रकाश रावत के प्रतिष्ठान प्रकाश इलैक्ट्रानिक्स में भी काफी भीड़ रही। प्रकाश रावत ने बताया कि इस बार एलईडी, फ्रिज, वांशिग मशीन, इंडक्शन के अलावा माइक्रावेव की भी काफी डिमांड रही।
व्यापारियों का विशेष ध्यान मंगलवार को धनतेरस के दिन पर है। प्रकाश रावत नेे बताया कि उनके प्रतिष्ठान में सोनी, सेमसंग, व्हर्लपूल, वीडियोकोन, गोदरेज के उत्पाद उपलब्ध है। और कंपनियों ने त्यौहार के मौके पर स्कीम लांच की हुई है। कंपनी की स्कीम के अतिरिक्त प्रकाश इलैक्ट्रानिक्स ने भी अपनी ओर से स्कीम लांच की हुई है। स्वर्णकारों ने भी धनतेरस के दिन के लिये अपनी विशेष तैयारियां की हैं। थाना बाजार स्थित जय माता दी ज्वैलर्स के स्वामी हरेन्द्र वर्मा ने बताया कि त्यौहार और सादी के सीजन की तैयारी बिल्कुल नए डिजाइन के गहनो के साथ की गयी है। इनमें नथ, झुमकी ,हार, मांग टीका और मंगलसूत्र के आकर्षक और नयेे डिजायन के साथ उपलब्ध है। नगर में पिछले 21 वर्षांे से यह व्यवासाय कर रहे श्री वर्मा कहते है कि वह अपना कार्य पूरी तरह पूरी निष्ठा के साथ करते हैं और उनका प्रयास रहता है कि ग्राहक को उसकी पसंद और जरुरत के गहने कुशल कारीगरी व उच्च क्वालिटी के साथ अपने हाथों से पूरी निगरानी के साथ तैयार मिले। दुकान मालिक हरेन्द्र वर्मा का कहना हे की उन्होंने कभी जमाने की दौड़ में दौड़ने की कोशिश नहीं की उनका मुख्य उद्देश्य गुणवत्ता व डिजाइन के साथ साथ अच्छे से अच्छी फिनिशिंग के साथ सामान बने ऑर्डर लेकर जेवर तैयार करने का आनंद ही कुछ और होता है। वर्मा का मानना है कि ग्राहक ऑर्डर दे तब समन अपनी निगरानी में बनाया जाये वही सबसे बड़ी संतुष्टि है। हुक्का क्लब, जौहरी बाजार स्थित तरूण ज्वैल्र्स के प्रोपेराइटर तरूण वर्मा ने त्यौहार को लेकर अपनी तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि उनके प्रतिष्ठान में सोन और चंादी की सभी प्रकार की ज्वैलरी उपलब्ध है। चंदाी के आभूषणों, और राशि रत्नों में विशेष छूट दी जा रही है। उनके प्रतिष्ठान में हालमार्क के आभूषणों में दीपावली के मौके पर विशेष छूट उपलब्ध है तथा उनके प्रतिष्ठान में 23 कैरेट व 24 कैरेट के समस्त जेवर उपलब्ध है। तरूण वर्मा ने बताया कि धनतेरस व दीपावली में सोने व चंादी के आभूषणों की बुकिंग पर विशेष छूट दी जा रही है। जय सांई ज्वैलर्स के स्वामी भुवन वर्मा ने कहा कि इस दिन का स्वर्णकारों को विशेष रूप से इंतजार रहता है उनके प्रतिष्ठान में 24 कैरेट शुद्व सोने के गहने, चांदी के गहने, कुमाऊनी गहने, गढ़वाली नथ और होलमार्क ज्वैलरी उपलब्ध है। इस त्यौहारी सीजन के बाद सहालग के सीजन शुरू होने से बाजार में तेजी आयेगी। रघुनाथ मंदिर के समीप स्थित रघुनाथ ज्वैलर्स के स्वामी संजय वर्मा ने बताया कि उनके प्रतिष्ठान में शुद्ध एंव गंारटीयुक्त आभूषण उपलब्ध है। वर्ष 1962 से स्थापित प्रतिष्ठान में ग्राहकों के लिये पंरपरागत और आधुनिक सोने व चंादी के आभूषण उपलब्ध है। 23 कैरेट, 24 कैरेट सोने की ज्वैलरी, राशि के रत्न और ज्वैलरी, उपरत्न, गढ़वाली नथ, पौंची, तिलहरी, पहाड़ी और फैंसी आभूषण पूर्ण शुद्वता के साथ तैयार किये जाते है। कुमाऊ ज्वैल्र्स के अमित वर्मा ने दीपावली की तैयारियों के बारे में बताते हुए कहा कि उनका ग्राहकों की संतुष्टि को पूरा करना होता है और शुद्वता को लेकर कोई समझौता नही किया जाता है। उन्होने बताया कि उनके प्रतिष्ठान में 23 व 24 कैरट सोने के आभूषण, परंपरागत और आधुनिक आभूषण, चांदी की ज्वैली, राशियों के रत्न उपलब्ध है।

चाइनीज उत्पादों की बिक्री में आई कमी
अल्मोड़ा। बाजार में इस बार चाईनीज उत्पादों की बिक्री पर असर पड़ा है। जनता एंड जेसी इलैक्टिकल स्टोर के स्वामी जगदीश चंद्र कांडपाल ने बताया कि इस बार ग्राहक भारतीय झालर मांग रहे है। पिछले वर्षो की अपेक्षा इस बार चाईनीज उत्पाद कम बिक रहे हैं। इधर वर्षों से ड्राइक्लीन का कार्य कर रहे उस्मान बक्श ने लोगों से चाईनीज उत्पाद ना खरीदने की अपील करते हुए एक नई पहल करते हुए चीनी कपड़ो में ड्राइक्लीन ना करने की शपथ ली है। उन्होंने बकायदा अपनी दुकान पर चाईनीज उत्पादों का बहिष्कार करने की अपील की हैै।

About saket aggarwal

Check Also

नैनीताल: गुरुनानक जंयती पर कीर्तन व लंगर का आयोजन

मृत रागी बलविंदर ने श्रद्धालुओं को किया मंत्र मुग्ध उत्तरांचल दीप ब्यूरो, नैनीताल। मंगलवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *