Home / Breaking News / डीएम बंसल ने गिनाए विकास कार्य

डीएम बंसल ने गिनाए विकास कार्य


हल्द्वानी। नैनीताल जिले में शिक्षा, स्वास्थ्य समेत तमाम क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य किये जा रहे हैं। इसके तहत जिले भर के सरकारी स्कूलों में बच्चों के लिए एलईडी टीवी लगाना अनिवार्य किया गया है। जिले के दूरस्थ गांवों की गर्भवती महिलाओं के प्रसव के लिए आठ प्रसव केंद्र स्थापित किये गये हैं। प्राथमिक में झूले लगाने के साथ ही माध्यमिक विद्यालयों में वॉलीबाल, बास्केटबॉल कोर्ट आदि का निर्माण किया जा रहा है। यह जानकारी जिलाधिकारी सविन बंसल ने दी।
डीएम बंसल शुक्रवार को कैंप कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने बताया कि समग्र शिक्षा योजना के लिए वर्ष 2019-20 में 4539.20 लाख के बजट का अनुमोदन किया गया है। इसके तहत स्कूलों में ब्लैक बोर्ड व्यवस्था को समाप्त कर व्हाइट बोर्ड लगाये गये हैं। स्कूलों की दीवारों में मल्टीकलर वॉल पेंटिंग विद इनफॉरमेटिव थीम के साथ बनाई गई है। स्कूलों में पानी के लिए टंकी लगाई जा रही है ताकि छात्रों को पानी खुद न लाना पड़े।


सरकारी अस्पतालों में बना आशा घर
हल्द्वानी।
गर्भवती महिलाओं के साथ देर रात अस्पताल पहुंचने वाली आशाओं के लिए अस्पतालों में आशा घर का निर्माण कराया गया है। डीएम ने बताया कि बीडी पांडे अस्पताल नैनीताल, महिला अस्पताल हल्द्वानी, सुशीला तिवारी व रामनगर के अस्पताल में आशा घर का निर्माण किया गया है। इसमें रामनगर व एसटीएच वाले घर का शुभारंभ होना बाकी है।


समस्या का समाधान हुआ या नहीं देख सकेंगे डीएम
हल्द्वानी।
जिले में जनसमस्याओं के निस्तारण के लिए संतुष्टिï पोर्टल बनाया गया है। इस पोर्टल से डीएम व सीडीओ एक क्लिक पर यह देख सकेंगे कि पूर्व में आई शिकायतों का निस्तारण हुआ या नहीं। इस पोर्टल में वह शिकायतें भी हो पाएंगी जो मुख्यमंत्री ऐप में नहीं की जा सकती। साथ ही आशाओं को प्रोत्साहन देने के लिए आशा पोर्टल भी बनाया गया है। इससे अब उनका भुगतान आदि नहीं लटक पाएगा।

बेस अस्पताल को मिला नया वाहन
हल्द्वानी।
राष्टï्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) पोर्टल बनाया गया है। ये टीम बच्चों को उपचार के लिए दून तक पहुंचा सकेगी। इसके लिए बेस अस्पताल को एक नया वाहन उपलब्ध कराया गया है। आरबीएसके के पूरा काम करने के बाद ही वेतन जारी किया जा सकेगा।


कलेक्ट्रेट में लगेंगे उत्पादों के स्टॉल
हल्द्वानी।
स्वयं सहायता समूहों के विकास व उत्थान के लिए उनके उत्पादों की बिक्री के लिए जिले भर में स्टॉल लगाये जा रहे हैं। नैनीताल के साथ ही तमाम स्थानों पर स्टॉल लगाकर उत्पादों की बिक्री कराई जा रही है। कलेक्ट्रेट के साथ ही सरकारी विभागों में भी इनके स्टॉल लगाये जा रहे हैं।


झील की निगरानी करेंगे सीसी कैमरे
हल्द्वानी।
नैनीताल की झील में कूड़ा-करकट डालने वालों की अब खैर नहीं। डीएम बंसल ने बताया कि नैनी झील को सुंदर बनाने के लिए उसकी निगरानी की जा रही है। अराजक तत्वों को पकडऩे के लिए 15 सीसी टीवी कैमरे लगाये गये हैं। ये कैमरे नालियों व पानी के स्रोतों पर कूड़ा फेंकने वालों पर भी नजर रखेंगे। इसकी निरंतर मॉनिटरिंग डीएम करेंगे। वहीं झील में हादसे रोकने के लिए दो रेस्क्यू वोट खरीदी गई हैं।

पर्यटन को बढ़ावा देने को लगेंगे म्यूरल
हल्द्वानी।
डीएम सविन बंसल ने बताया कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जिले भर में पर्वतीय व कुमाऊंनी संस्कृति से जुड़े म्यूरल स्थापित किये जाएंगे। इनमें कुमाऊंनी नृत्य, संगीत, रीति रिवाज आदि के चित्र प्रदर्शित किये जाएंगे।

भीमताल में लेक कार्निवाल 15 से
हल्द्वानी।
भीमताल में 15 नवंबर से लेक कार्निवाल का आयोजन किया जा रहा है। तीन दिनी कॉनिवाल में लोक कलाकारों की प्रस्तुति के साथ ही पैराग्लाइडिंग व हॉट बैलून प्रतियोगिता भी कराई जाएगी। इसके अलावा नैनीताल में विंटर कॉनिर्वाल का आयोजन किया जाएगा।

About saket aggarwal

Check Also

नैनीताल: गुरुनानक जंयती पर कीर्तन व लंगर का आयोजन

मृत रागी बलविंदर ने श्रद्धालुओं को किया मंत्र मुग्ध उत्तरांचल दीप ब्यूरो, नैनीताल। मंगलवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *