Home / Breaking News / नैनीताल:डीएम ने दिये दो दिन में कुत्तों का टीकाकरण प्रारम्भ करने के निर्देश
नैनीताल में ह्यूमन सोसायटी की टीम एवं अधिकारियों की बैठक लेते डीएम।

नैनीताल:डीएम ने दिये दो दिन में कुत्तों का टीकाकरण प्रारम्भ करने के निर्देश

नैनीताल। शहर में आये दिन कुत्तों के काटने को गम्भीरता से लेते हुये जिलाधिकारी विनोद कुमार सुमन ने अगले दो दिन में कुत्तों का टीकाकरण प्रारम्भ करने के निर्देश दिये। ह्यूमन सोसायटी की टीम एवं अधिकारियों, गणमान्यों के साथ बैठक करते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि जिन-जिन स्थानों में कुत्तों के काटने की शिकायतें आ रहीं हैं उन स्थानों को चिन्हित करते हुये प्राथमिकता से उन क्षेत्रों के कुत्तों का रेबीज टीकाकरण किया जाय।
जिलाधिकारी ने कहा कि बीडी पांडे चिकित्सालय पंजीयन के अनुसार 28 अप्रैल से 27 मई तक माह में शहर के 256 लोगों को काटा गया है जिनको रैबीज का इंजेक्शन चिकित्सालय में लगाये गये। उन्होंने कहा कि कुत्तों के काटने से जहां शहर वासियों में डर पैदा हो रहा है वहीं पर्यटकों को भी इसका भय सता रहा है। उन्होंने ह्यूमन सोसायटी के चिकित्सक एवं अन्य विशेषज्ञों के साथ विस्तृत चर्चा करते हुये कुत्तो के काटने की वजह तलाशने के साथ ही शहर में कुत्तों की संख्या का सर्वे कर उनका टीकाकरण करने के साथ ही जनसंख्या कम करने हेतु बधियाकरण करने पर विस्तृत चर्चा की, साथ ही कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने शहरवासियों से कहा कि जिन्होंने कुत्ते पाले हैं वे अपने कुत्ते का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य रूप से नगरपालिका में करना सुनिश्चित करें, तथा कुत्तों केा रैबिज का टीका अवश्य लगायें। अधिशासी अधिकारी ने बताया कि गत वर्ष ह्यूमन सोसायटी के माध्यम से 836 कुत्तों का बधियाकरण कराया गया था। नगरपालिका में मात्र 30 पालतू कुत्तों का ही रजिस्ट्रेशन कुत्ता पालकों द्वारा कराया गया है, जबकि शहर के तीस प्रतिशत लोगों द्वारा कुत्ता पाला जाता है। उन्होंने कुत्ता पालकों से अपील की है कि वे सार्वजनिक स्थानों व सडक़ों पर कुत्तों केा शौच आदि ना करायें पाये जाने पर जुर्माने के साथ ही कड़ी कार्रवाई की जायेगी। बैठक में मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. पीसी भण्डारी, डा. हेमा राठौर, चिकित्सक बीडी पांडे डा. राजेश साह, अधिशासी अधिकारी नगरपालिका रोहिताश शर्मा, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. गणेश धर्मसत्तू, अध्यक्ष व्यापार मंडल भुवन लाल साह साह, किसन नेगी, अनूप साह, मनोज जोशी आदि मौजूद थे।
कुत्तों के भौंकने पर दौड़ें नहीं : पांडे
नैनीताल। ह्यूमन सोसायटी के विषय विशेषज्ञ डा. राजेश पांडे ने डा. राजेश ने कहा कि कुत्ते के काटने से बचाव के लिए जनता को भी जागरूक किया जायेगा। उन्होंने जनता से अपील की कि कुत्तों को छेड़ें ना व कुत्तों के भौंकने पर दौड़े नहीं। उन्होंने कहा कि यदि कुत्ता काटता है तो कोई भी साबुन लगाकर तेज धार वाले पानी से धो लें। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में कुत्तों का सर्वे करने के लिए नगरपालिका से कुत्तों के झुंड रहने के 16 स्थानों की सूची ले ली गयी है। इन स्थानों पर पैनी नजर रखते हुये काटने वाले कुत्तों को चिन्हित किया जायेगा। उन्हीं को प्राथमिकता से टीकाकरण करते हुये बधियाकरण की कार्रवाई की जायेगी।
एंटी रैबिज का टीका अवश्य लगायें : सीएमओ
नैनीताल। सीएमओ डा. भारती राणा ने कहा है कि आवारा कुत्तों व बंदरों के काटने पर पीडि़त लोग चिकित्सक की सलाह पर एंटी रैबिज का टीका अवश्य लगा लें। उन्होंने बताया कि रैबिज संक्रामक रोग नहीं है काटे गये व्यक्ति के संपर्क में आने से, खाने पीने से यह बीमारी नहीं होती है।

About saket aggarwal

Check Also

रुद्रपुर: निशान साहिब की बेअदबी पर भडक़ा सिख समाज

रुद्रपुर। चमोली जिले में चेकिंग के दौरान पवित्र निशान साहिब की बेअदबी से भडक़े सिख …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *