Breaking News
Home / Uttatakhand Districts / Almora / तपती गर्मी में काफल और बुरांश से बढ़ायें रसिस्टेंस पावर: डाॅ. रौतेला

तपती गर्मी में काफल और बुरांश से बढ़ायें रसिस्टेंस पावर: डाॅ. रौतेला

गर्मियों के सीजन में जहां तपती धूप शरीर को जला रही है, वहीं कभी-कभार बगैर बारिश के आसमान में छाने वाले बादल उमस पैदा कर रहे है। ऐसे मौसम में कौन-कौन से रोगों की संभावना बन जाती है तथा इससे बचाव के उपाय क्या हो सकते हैं ? इन सब बातोें को लेकर ‘उत्तरांचल दीप’ की राजकीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी चिकित्साधिकारी डाॅ. बिरेंद्र सिंह रौतेला से विस्तृत बातचीत हुई। प्रस्तुत हैं बातचीत के कुछ अंश-

प्रश्न – गर्मियों का मौसम दस्तक दे चुका है। ऐसे में किन बिमारियों का खतरा रहता है ?
उत्तर – इस मौसम में उल्टी, दस्त, हैजा, पीलिया, टाइफाइटड, हेपाटाइटिस, चर्म रोग जैसे रोगों की संख्या बढ़ जाती है। हाल ही में ब्लाक ताड़ीखेत के ग्राम तौड़ा में पीलिया का प्रकोप हो चुका है। अतः हमें इस मौसम में शरीर कि विशेष देखभाल की आवश्यकता है।
प्रश्न – गर्मियों में पेयजल को लेकर कौन-कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए ?
उत्तर – पेयजल की शुद्धता अति अनिवार्य है। पानी के माध्यम से ही पीलिया, हैजा, टाइटफाइट ओर पेट संबंधी रोगों का संक्रमण शरीर में आता है। इस मौसम में उबला पानी अथवा फिल्टर का स्वच्छ पानी ही पीना चाहिए। ग्राम सभा स्तर पर क्लोरीन कि गोलियांे का वितरण एंव पानी के स्रातों की सफाई आवश्यक है। गर्मियों के मौसम में अत्यधिक पसीना निकलने के कारण शरीर में पानी कि कमी (डिहाइड्रेशन) की संभावना बनी रहती है। अतः इस मौसम में प्रचुर मात्रा में तरल पेय एवं रसीले मौसमी फलों का सेवन करना चहिए। पहाड़ी क्षेत्रों में काफल, बुरांस, ककड़ी आदि का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखता है। प्रतिदिन आठ से बारह गिलास पानी शरीर को उर्जावान बनाता है एवं पाचन और त्वचा के लिए लाभप्रद है।
प्रश्न- खान-पान को लेकर क्या सावधनियां अपनानी चाहिए ?
उत्तर- इस मौसम में शरीर की पाचन शक्ति अपने पूर्ण बल में नही रहती है। अतः खान-पान में ताजा और सुपाच्य भोजन ही करना चाहिए। बासी भोजन से बचना चाहिए। दूषित एवं बासी भोजन में जीवाणु पनपते हैं, जो कि डायरिया, फूड पाइजनिंग आदि का कारण बनते हैं। बाजार में मिलने वाली खुली चीजों से बचना चाहिए, खास तौर पर खुले में मिलने वाले गन्ने का जूस, जिसका प्रचलन अब पर्वतीय जनपदोें में भी प्रारंभ हो गया है। घर में खाद्य पदार्थ को ढक कर रखे और भोजन को सुरक्षित रखने के लिए रेफ्रीजिरेटर का इस्तेमाल करें।
प्रश्न- ग्रीष्मकालीन रोगों से बचाव के लिए सफाई का कितना महत्व है ?
उत्तर- हाथोें की सफाई का विशेष ध्यान एवं निश्चित अंतराल पर साबुन सें हाथ धोने की आदत अपनानी चाहिए। हाथों को साबुन से धोने मात्र की आदत से ही हम अनेक बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। बाजारों में उपलब्ध हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग भी बहुत उपयोगी है। नेत्रदाह, सर्दी जुकाम एवं श्वसनतंत्र के रोगों का संक्रमण हाथों के माध्यम से ही होता है। अतः साबुन से हाथ धोने की आदत से ही स्वास्थ्य सम्बंधी दूरगामी परिणाम प्राप्त किये जा सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं भारत सरकार इसके लिए अनेकांे जागरूकता योजनाएं भी चला रही है। यह छोटी सी आदत वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य संबंधी आंकडों में सुधार ला सकती है।
प्रश्न- कोई अन्य समान्य बातें जिन पर ध्यान पर दिये जाने की आवश्यकता है ?
उत्तर- इस मौसम में जीवाणुओं को शरीर में पनपने के लिए अनुकूल वातावरण मिलता है और ये अनेक प्रकार के चर्म रोगों के कारण बनते हैं। अतः नियमित स्नान और व्यक्तिगत स्वच्छता एसे रोगों कि संभावना को कम करती है। डीओडरेंट, परफ्यूम एवं अन्य कास्मेटिक उत्पादों के अत्यधिक प्रयोग से बचना चाहिए। हल्के सूती कपडों को धारण करना चाहिए। धूप में निकलने पर चश्में, टोपी, छाता, एवं अच्छी सनस्क्रीन क्रीम का प्रयोग बेहद लाभकारी है, जो शरीर को सूरज की तपिश और हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाती है। अतः हमें जीवनशैली में समान्य से परिवर्तन और स्वच्छता को अपना कर गर्मियों के इस मौसम का आनंद लिया जा सकता है।

About saket aggarwal

Check Also

डीआईजी ने पढ़ाया ईमानदारी, कर्तव्यनिष्ठा का पाठ महिला थाने एवं फायर स्टेशन का लोकार्पण

अल्मोड़ा। पूरन सिंह रावत, पुलिस उपमहानिरीक्षक कुमांऊं परिक्षेत्र नैनीताल के द्वारा मंगलवार को वरिष्ठ पुलिस …

3 comments

  1. LucasCupp Wales Cassandra
    DelorisBe Rumanien ClaudiaYa
    Bradfordn Brasilien CandidaLe
    Kristinoy Elfenbenskusten LillieSti
    AngusGant Atletico Madrid AugustaLo
    VelmadmWr BVB Borussia Dortmund VeldaCorn
    SelenaBru Paris Saint Germain MerissaDe
    LucyQueen Seattle Sounders TyrellGla
    HeidiFaul Liverpool StevieDeG
    Prestonxb AC Milan PattiWest
    LatashiaH Seattle Sounders NelsonMcM
    ClairPaqs Spanien TerryLamb
    MarshallW Valencia Issacnqyg
    TangelaFr Island MindyfkF
    ShoshanaC Seattle Sounders VerlaDix

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *