Breaking News
Home / Uttatakhand Districts / Dehradun / विकास के लिए महिला सशक्तीकरण की अहम भूमिका

विकास के लिए महिला सशक्तीकरण की अहम भूमिका

मुख्यमंत्री ने किया एफएलओ के उत्तराखंड चैप्टर का शुभारंभ
अभिनेत्री दीया मिर्जा भी रहीं कार्यक्रम में मौजूद
देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून में फिक्की लेडीज ऑर्गेनाइजेशन (एफएलओ) के उत्तराखंड चैप्टर का शुभारंभ किया। एफएलओ प्रमुख बिजनेस संस्था फेडरेशन ऑर इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) की महिला बिजनेस शाखा है। इस अवसर पर महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास राज्य मंत्री रेखा आर्य, बॉलीवुड अभिनेत्री, प्रोड्यूसर, तथा यूएन की पर्यावरण राजदूत दिया मिर्जा भी मौजूद थीं।
फिक्की लेडीज ऑर्गेनाइजेशन (एफएलओ) के उत्तराखंड चैप्टर का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि उत्तराखंड सरकार महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए वचनबद्ध है। प्रदेश में महिलाएं अपने परिवारों के आर्थिक स्तर को सुधारने और राज्य के विकास में योगदान करने वाली एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। चूंकि महिला सशक्तीकरण के बिना राज्य का चौतरफा विकास संभव नहीं होगा इसलिए राज्य सरकार ने महिला कल्याण और उनके सशक्तीकरण के लिए कई कदमों की शुरुआत करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा हम देश के आर्थिक विकास में महिलाओं की भूमिका का महत्व पहचानते हैं, हम उत्तराखंड में एफएलओ के चैप्टर की शुरुआत का स्वागत करते हैं और चाहते हैं क उद्योगपति खासकर महिला उद्यमी राज्य में मौजूद सहयोगात्मक औद्योगिक माहौल का इस्तेमाल करें और निवेश को बढ़ावा दें। राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ाएं और विशेष रूप से महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर तैयार करें। वासवी भरत राम, अध्यक्ष, फिक्की लेडीज ऑर्गेनाइजेशन (एफएलओ) ने कहा कि देश में महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए अपना दायरा बढ़ाने के प्रयास में एफएलओ ने देहरादून, उत्तराखंड में अपने 14वें चौप्टर का शुभारंभ किया है।
महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए दिया मिजऱ्ा ने कहा कि, यदि लोगों के अंदर क्षमता है तो वो सब कुछ हासिल कर सकते हैं जो वे पाना चाहते हैं। उन्होंने आगे कहा कि, महिलाओं के अंदर आज क्षमता की कोई कमी नहीं है, और आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि, देशभर में फ्लो से जुड़ी महिलाओं ने आज उद्यमिता व आर्थिक क्षेत्र में बड़ी कामयाबी हासिल की है, जिस कारण सामाजिक तौर पर महिलाओं के साथ-साथ अन्य लोगों की सोच में भी बदलाव देखने को मिल रहा है।
महिला सशक्तिकरण व बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने उपस्थित महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि, अब महिला उत्थान को महत्व का विषय मानते हुए सरकार व संगठन द्वारा कई प्रयास किये जा रहे हैं और पिछले कुछ वर्षों में महिला सशक्तिकरण के लिए किये जा रहे कार्यों में तेजी आयी है। उन्होंने कहा कि, देशभर में फ्लो ने महिलाओं के अधिकारों व सशक्त बनाने के लिए कड़े प्रयास किये हैं, और वे उम्मीद करती है कि उत्तराखंड चैप्टर के अंतर्गत उत्तराखंड की सभी महिलाओं को जागरूक किया जाएगा व उन्हें आर्थिक, सामाजिक व राजनितिक रूप से मजबूत भी किया जाएगा। इसके अलावा उद्घाटन समारोह में फि क्की फ्लो चैप्टर की राष्ट्रीय प्रतिनिधियों में नेशनल ट्रेजरार जयंती डालमिया, फि क्की फ्लो चैप्टर की भूतपूर्व अध्यक्ष विनीता बिम्भेट, नीना मल्होत्रा, नमिता गौतम व अन्य गणमान्य सदस्य उपस्थित रही।
उत्तराखंड फ्लो चैप्टर की नवनिर्वाचित चेयरपर्सन शिल्पी अरोड़ा ने फ्लो की राष्ट्रीय अध्यक्ष वासवी भरत राम व फि क्की फ्लो संगठन के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि, 14 जनवरी को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, व कन्या भू्रण हत्या को रोकने के समर्थन में 33 किमी की एक कार रैली का आयोजन किया जाएगा। यह उत्तराखंड फ्लो चैप्टर का पहला कार्यक्रम होगा, जो महिलाओं को एक चालक के रूप में रोजग़ार के लिए प्रोत्साहित भी करेगा। लांचिंग कार्यक्रम में उत्तराखंड फ्लो चैप्टर की अध्यक्ष शिल्पी अरोड़ा, सीनियर वाइस चेयरपर्सन नाजिय़ा इज़ुद्दीन, वाइस चेयरपर्सन किरन भट्ट टोडरिया, सेक्रेटरी पूजा अग्रवाल, ज्वाइंट सेक्रेटरी कोमल बत्रा, ट्रेजरार अनुपमा खन्ना, ज्वाइंट ट्रेजरार सारिका पंछी सहित देशभर से फ्लो की प्रतिनिधि व सदस्यों सहित अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।

About madan lakhera

Check Also

पोस्टर फाड़ने पर प्रजापति ने जताई नाराजगी

डोईवाला/ब्यूरो। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस और ईद की शुभकामनाओं से संबधित पोस्टर फाड़ने पर सेवा भारती …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *