Home / Uttatakhand Districts / Dehradun / एयरपोर्ट पर आग से हड़कंप, फायर क्रू ने पाया आग पर काबू

एयरपोर्ट पर आग से हड़कंप, फायर क्रू ने पाया आग पर काबू

एयरपोर्ट पर फायर क्रू ने दिखाई ताकत

डोईवाला/ब्यूरो। देहरादून एयरपोर्ट पर आग लगने से हड़कंप मच गया। एयरपोर्ट पर तैनात फयार क्रू ने आग पर काबू पाया।

एयरपोर्ट पर आग की सूचना पर दौड़ा एयरपोर्ट फायर क्रू अपने एडवांस अग्निशमन वाहन रोजन बार और आधुनिक उपकरणों को लेकर मौके पर पहुंचा। और कुछ ही पलों में आग पर काबू पा लिया। एयरपोर्ट पर 14 से 20 अप्रैल के बीच अग्निशमन सप्ताह मनाया जा रहा है। जिसके तहत एयरपोर्ट पर तैनात फायर क्रू ने डेमोस्ट्रेशन दिखाते हुए आग बूझाने के तरीकों को दिखाया। इससे पहले कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए एयरपोर्ट निदेशक विनोद शर्मा ने कहा कि 14 अप्रैल 1944 को मुंबई बंदरगाह पर फोर्टस्टीकेन नामक मालवाहक जहाज में भीषण आग लग गई थी। इस जहाज में रूई की गांठें और विस्फोटक भरा हुआ था। इसमें आग बुझाते हुए कुल 66 अग्निशमन कर्मी शहीद हो गए थे। उनकी याद में ही पूरे देश में अग्निशमन सप्ताह मनाया जाता है।

एयरपोर्ट फायर क्रू ने आग के बीच विमान में फंसे लोगों को रेस्क्यू करने, विमान को कटर और आधुनिक उपकरणों से काटने और दूसरे रेस्क्यू ऑपरेशन का डेमोस्ट्रेशन दिखाया। फायर क्रू के हैरतअंगेज करतब देख लोगों ने खूब उत्साहवर्धन किया। अग्निशमन प्रभारी नेत्रपाल सिंह ने कहा कि विमानों में लगने वाली आग अधिक भीषण होती है। क्योकि विमानों में भरा गया फ्यूल अधिक ज्वलनशील होता है। इसलिए फायर क्रू को खास किस्म का फायर सूट, हेलमेट, बूट और ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर आधुनिक उपकरणों की मदद से रेस्क्यू करना पड़ता है। घर-बाहर या जंगलों में जब भी आग लगे तो आसपास के लोगों को इसमें पूरी मदद करनी चाहिए। डेमोस्ट्रेशन के दौरान वरिष्ठ प्रबंधक परिचालन सुमित सक्सेना, चंद्र सिंह रावत, मोहन मेघवाल, सुदीप धीरज, प्रवीन, विशाल कन्नौजिया, अमर सिंह, संजय भाष्कर, एसके मोर्या, अमित मीणा आदि उपस्थित रहे।

90 मीटर वाटर थ्रो फेंकता है रोजन बार

डोईवाला। एयरपोर्ट पर डेमोस्ट्रेशन के दौरान आस्ट्रिया से मंगाया गया एडवांस दमकल वाहन रोजन बार खास आकर्षण का केंद्र रहा। साढे सात करोड़ कीमत के इस कंप्यूटीकृत वाहन में 1500 लीटर फॉम और 12000 लीटर कैमिकलयुक्त पानी भरा होता है। जो 90 मीटर तक पानी का थ्रो फुल स्पीड से फेंकता है। ये वाहन चंद सैकंड में ही 80 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेता है। वर्तमान में एयरपोर्ट के पास 2 रोजन बार दमकल वाहन, 2 अग्निशत्रु और 1 अग्निविजय दमकल वाहन मौजूद है। जो कुछ ही मिनटों में भीषण से भीषण आग को शांत कर देते हैं।

एयरलिफ्टिंग बैग से उठाया 40 टन का वाहन

डोईवाला। फायर क्रू ने अपने मामूली से दिखने वाले एयरलिफ्टिंग बैग का डेमोस्ट्रेशन भी किया। जिसमें 40 टन वजनी रोजन बार वाहन के टायरों के नीचे एयरलिफ्टिंग बैग लगाया गया। और कुछ ही सैकेंड में एयरलिफ्टिंग बैग से वाहन जमीन से ऊपर उठ गया। एयरपोर्ट पर हाईड्रोलिक जनरेटर, हाईड्रोलिक पॉवर कटर, हाईड्रोलिक पॉवर स्प्रेडर, पॉवर शो, फायर प्रोक्सिमिटी सूट, बीए सेट और एयरलिफ्टिंग बैग का डेमोस्ट्रेशन किया गया।

 

About madan lakhera

Check Also

तराई-भाबर में निजी बसों का संचालन पूरी तरह ठप

केमू की हड़ताल का तीसरा दिन, समर्थन में आये कुमाऊं भर के निजी बस संचालक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *