Breaking News
Home / Breaking News / रुद्रप्रयाग : गंगा समग्र यात्रा का जोरदार स्वागत
फाइल फोटो

रुद्रप्रयाग : गंगा समग्र यात्रा का जोरदार स्वागत

ढोल नगाड़ों एवं भजनों के साथ वातावरण गंगामय
रुद्रप्रयाग। गंगा को अविरल एवं निर्मल रखने के लिए चलाई जा रही गंगा समग्र जन जागरण यात्रा का रुद्रप्रयाग पहुंचने पर लोगों ने जोरदार स्वागत किया। अलकनंदा-मंदाकिनी संगम तट पर गंगा आरती में शामिल होने के बाद यात्रा ने कोटेश्वर महादेव में रात्रि विश्राम किया। शनिवार को यात्रा देवप्रयाग के लिए रवाना होगी।
गत 27 मार्च को पांडुकेश्वर से शुरू हुई गंगा समग्र जन जागरण यात्रा ने जोशीमठ, पीपलकोटी, चमोली, नंदप्रयाग, लगासू, कर्णप्रयाग का भ्रमण किया। शुक्रवार को यात्रा ने कर्णप्रयाग से प्रस्थान कर गौचर, नगरासू, घोलतीर, रतूडा, सुमेरपुर होते हुए रुद्रप्रयाग पहुंची। जहां जन जागरण यात्रा का जोरदार स्वागत किया गया। इस दौरान ढोल नगाड़ों एवं भजनों के साथ पूरा वातावरण गंगा मय हो गया। इसके बाद पद यात्रा के सदस्यों ने एक गोष्ठी का आयोजन भी किया। जिसमें गंगा की अविरलता का संकल्प भी लिया गया। साथ ही सभी लोगों से गंगा को स्वच्छ रखने का आह्वïान भी किया गया। इसके बाद यात्रा ने अलकनंदा-मंदाकिनी नदी के संगम स्थल पर आरती में शामिल होकर यहां पर गंगा आरती भी की। रात्रि विश्राम के लिए यात्रा कोटेश्वर मंदिर पहुंची, जहां रातभर मां गंगा के कीर्तन भजनों का आयोजन किया गया। शनिवार को रुद्रप्रयाग से प्रस्थान कर यात्रा धारी देवी, श्रीकोट, श्रीनगर, कीर्तीनगर, मलेथा, लक्षमोली, बगवान होते हुए रात्रि विश्राम के लिए देवप्रयाग पहुंचेगी। इस अवसर पर यात्रा के समन्वयक मोहन ङ्क्षसह गांववासी, प्रांतीय सह संयोजक जगदीश तिवारी, चन्द्रशेखर पुरोहित समेत कई लोग उपस्थित थे। गंगा समग्र जनजागरण यात्रा के नई टिहरी पहुंचने पर नगरवासियों ने गंगा की डोली का भव्य स्वागत करते हुए मन्नत मांगी। डोली शुक्रवार को नई टिहरी के त्रदेव मंदिर में विश्राम करेगी और शनिवार सुबह को देवप्रयाग के लिए रवाना होगी।
गंगा समग्र जनजागरण यात्रा के शुक्रवार को उत्तरकाशी से नई टिहरी पहुंचने पर लोगों ने यात्रा का भव्य स्वागत किया। इस अवसर पर गंगा डोली के दर्शन को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। इसके बाद यात्रा बौराड़ी साई चौक पर पहुंची यहां भी श्रद्धालुओं ने फूलों से डोली का स्वागत किया। इस अवसर पर मंदिर में भंडारे का आयोजन भी किया गया। डोली के स्वागत करने वालों में व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजेश ड्यूडी, जीतराम भट्ट, देवेंद्र बेलवाल, रमेश पांडे, सभासद उर्मिला महर, विद्या नेगी, परमानंद मैठाणी, प्रभुलाल सकलानी, राजेंद्र चमोली, जीत ङ्क्षसह पुडीर सहित बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद थे।
गौचर। गंगा समग्र यात्रा के कर्णप्रयाग से गौचर पहुंचने पर स्थानीय जनता ने स्वागत कर गंगा की अविरलता और स्वच्छता का संकल्प लिया। इस मौके पर क्षेत्रीय जनता ने बीआरओ से मुख्य बाजार, पुलिस चौकी व घली बैंड तक गाजे-बाजे के साथ शोभायात्रा भी निकाली। यात्रा संयोजक मोहन सिंह गांववासी ने कहा कि प्रदेशभर में गंगा समग्र यात्रा के दौरान गंगा को स्वच्छ रखने का संकल्प लिया जा रहा है। इस मौके पर प्रदेश जनजातीय के उपाध्यक्ष नवीन टाकुली, जयकृत बिष्ट, सुरेशी देवी, रोशनी नेगी, भगवती खंडूड़ी, दिनेश बिष्ट, गजेन्द्र नयाल, सुरेश कुमार मौजूद थे।

About saket aggarwal

Check Also

पुंछ जाकर शहीद औरंगजेब के परिवार से मिले सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत

नई दिल्ली (एजेंसी)। जम्मू-कश्मीर में सीजफायर खत्म होने से एक दिन पहले ही आतंकियों ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *