Breaking News
Home / Uttatakhand Districts / Dehradun / दून में गांव के रूप में हुई जीवंत हुई दुनिया

दून में गांव के रूप में हुई जीवंत हुई दुनिया

पैसिफिक मॉल में सजा ‘ग्लोबल विलेज’, 20 देशों के युवा बने भागीदार
अंतरराष्ट्रीय संस्कृतियों से रूबरू हुये दून के लोग
देहरादून। दून के लोगों के लिए इस रविवार की शाम कुछ खास रही। मौका था द पैसिफिक मॉल में ‘ग्लोबल विलेज’ कार्यक्रम का आयोजन। इस दौरान पैसिफिक मॉल की रंगीनियों में मानों दुनिया एक छोटे से गांव के रूप में जीवंत हो उठी। भारत सहित 20 देशों के दर्जनों युवाओं ने ‘ग्लोबल विलेज’ में भागीदारी कर लोगों को यादगार शाम दी। शहर के लोगों ने विदेशी युवाओं के बीच घुल-मिलकर उन्हें अपनेपन का अहसास कराया तो उनकी संस्कृति से भी सीधे रूबरू हुए।
विश्व के छात्रों पर आधारित संस्था आईसेक ने अपने तीसरे पड़ाव में दून में इस तरह का सबसे बड़े कार्यक्रम की सौगात यहां के लोगों को दी। ‘ग्लोबल विलेज’ कार्यक्रम में सभी 20 प्रतिभागी देशों के युवाओं स्टॉल लगाए। बड़ी संख्या में पैसिफिक मॉल में उमड़े लोगों ने ग्लोबल पासपोर्ट द्वारा स्टालों से उन देशों की जानकारी, मनोरंजन व फूड टेस्टिंग की सुविधाओं का लुत्फ उठाया। स्टॉलों पर शिरकत कर रहे लोगों को प्रत्येक देश के प्रतिनिधियों ने पासपोर्ट पर स्मृति चिह्न के रूप में उनके देश की स्टैम्प लगाकर दी। स्टालों पर मैग्जीन, फूड, फोटो व स्मृति चिन्हों को प्रदर्शित किया गया। ग्लोबल विलेज के दर्शकों के लिए कई प्रकार की प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गयी। देहरादून के भैरवास बैंड की परफॉर्मेंस के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। इस मौके पर टीवीएस के मैनेजर अर्जुन महर्षि ने कहा कि, विश्व स्तर पर विविध संस्कृतियों का माहौल बनाने, सांस्कृतिक जागरूकता को बढ़ावा देने व विभिन्न देशों के बीच की दूरियों को कम करने के प्रयास से टीवीएस ग्लोबल विलेज कार्यक्रम का हिस्सा बना। विंडलास डेवलपर्स के राहुल ने कहा कि, ग्लोबल विलेज आपसी भाईचारे, सौहार्द व शांति का संदेश देने का सराहनीय कदम था। इस मौके पर आईसेक देहरादून के बोर्ड ऑफ एडवाइजर कुशाग्र महर्षि भी मौजूद रहे।

इजिप्ट की प्रस्तुतियों पर झूमे लोग
देहरादून। ‘ग्लोबल विलेज’ में हिस्सा लेने वाले सभी 20 देशों के छात्रों ने अपनी शानदार व मनमोहक प्रस्तुतियों से लोगों को खूब आकर्षित किया। रशिया, साउथ कोरिया, कनाडा, कोलंबिया, वियतनाम, ईजिप्ट, रोमानिया, चाइना, श्रीलंका, इंडोनेशिया, ब्राज़ील, लाइबेरिया, ताइवान, मोरक्को व कई अन्य देशों के प्रतिनिधियों ने अपने देश की संस्कृति व सभ्यता से दूनवासियों को रूबरू करवाया। इजिप्ट ने 9 प्रकार के म्यूजिक ऑडियो व डांस की परफॉर्मेंस से लोगों को झूमने पर मजबूर किया, जबकि रोमानिया व रशिया ने वीडियो डांस के जरिये अपने देश का प्रतिनिधित्व किया। इसके अलावा ’हाउ मच डू यू नो अबाउट द वल्र्ड ’ प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। ग्लोबल विलेज द्वारा विंडलास वैली के लिए प्रमोशन गेम, जिसमें स्टिक्स, टूथपिक्स, स्टायरोफोम कप, आदि सामग्रियों से मजबूत व लंबा मॉडल बनाना व टीवीएस के लिए सैल्फी विद् इंटन्र्स इन सोशल मीडिया जैसे रोमांचक खेल आयोजित किये गए।

दुनियाभर के कल्चर, म्यूजिक, डांस व परंपराओं के माध्यम से विश्वभर के युवाओं को जोडऩा कार्यक्रम का मकसद था। देहरादून में विभिन्न प्रकार की संस्कृति की स्थिरता व निरंतरता बनाये रखने के लिए भी इसका आयोजन किया गया।
ऋषभ तिवारी, प्रेजीडेंट, आईसेक देहरादून

तीसरी बार आईसेक के साथ पैसिफिक मॉल में इस प्रकार का आयोजन किया गया। जल्द ही पैसिफिक मॉल दिल्ली में भी ग्लोबल विलेज का आयोजन किया जाएगा। खुशी की बात यह है कि, दूनवासी इस प्रकार के कार्यक्रमों का जमकर लुत्फ उठाते हैं।
किंजल, सेंटर हेड पैसिफिक मॉल देहरादून

About madan lakhera

Check Also

पीएमओ के आश्वासन पर मेडिकल विद्यार्थियों का धरना-प्रदर्शन समाप्त

मेडिकल विद्यार्थियों का 31 दिनों से चल रहा धर-प्रदर्शन समाप्त डोईवाला/ब्यूरो। पीएमओ द्वारा जारी पत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *