Home / Breaking News / उपाधि धारक को अपने जीवन के लिए निश्चित लक्ष्यों को निर्धारित करें: पाल

उपाधि धारक को अपने जीवन के लिए निश्चित लक्ष्यों को निर्धारित करें: पाल

विद्यार्थी भविष्य के जीवन व राष्ट्र के लिए जिम्मेदार बने: डोभाल

उत्तरांचल दीप ब्यूरो, नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय के डीएसबी परिसर में शुक्रवार को 14 वें दीक्षांत समारोह का शुभारंभ एएन सिंह सभागार में मंत्रोच्चारण के साथ अकादमिक शोभायात्रा निकालने के साथ हुआ। इस अवसर पर कुविवि की ओर से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को मानद उपाधि प्रदान की गई। इस कार्यक्रम में सीएम त्रिवेन्द्र रावत व उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत बतौर विशिष्ठ अतिथि के रूप में मौजूद थे। इस अवसर पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें विवि ने जो सम्मान दिया है उसके लिए वह कुलाधिपति, कुलपति व विवि प्रशासन का आभार प्रकट करते है। उन्होंने कहा कि आज का दिन महत्वपूर्ण इसलिए है कि विद्यार्थियों ने आज जो हासिल किया है वह उससे अधिक राष्ट्र को दें। भविष्य के जीवन के लिए वह जिम्मेदार बने।
इस अवसर पर कुलाधिपति व राज्यपाल केके पाल ने कहा उपाधि धारकों को अपने जीवन के लिए निश्चित लक्ष्यों को निर्धारित करना होगा और उन्हें हासिल करने के लिए प्रयास करना चाहिए। उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को मानद उपाधि प्रदान करने पर विवि के लिए गर्व की बात कही। इस अवसर सीएम त्रिवेन्द्र रावत ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार की भूमिका शिक्षा के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करने की है इसके लिए प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने उपाधिधारकों को बधाइ देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना कि उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को मानद उपाधि प्रदान करने पर विवि को भी धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने आयोजकों को शुभकामना देते हुए उपाधिधारकों से निरंतर उन्नति करते हुए प्रदेश व देश की प्रगति के लिए कार्य करने का आह्वान किया। इस अवसर पर कुलपति प्रो. डीके नौडिय़ाल ने अपने स्वागत भाषण में विवि की उपलब्धियों को प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि विवि ने एकेडमिक ही नही बल्कि हर क्षेत्र में उपलब्धियां हासिल की है। विवि की उपलब्धियों व नवीनतम प्रयासों से यह विश्वास जगा है कि पहाड़ी राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में उद्यमिता को बढ़ावा देने में सफल होंगे। उन्होंने कहा कि उपाधिधारक देश व प्रदेश की प्रगति के लिए हमेशा आगे रहेंगे। इससे पूर्व मुख्यद्वार पर अतिथियों का स्वागत एनसीसी कैडेटों द्वारा गार्ड आफ आनर देकर किया गया। समारोह में छात्राओं द्वारा विवि कुलगीत की प्रस्तुति दी। इस दौरान दीक्षांत समारोह की सुरक्षा कड़ी कर दी गई। कुलाधिपति व राज्यपाल केके पाल की ओर से शोध उपाधियां व मेडल के साथ ही उपाधिधारकों को दीक्षा भी दी। दोपहर में अकादमिक शोभा यात्रा के साथ 14 वां दीक्षांत समारोह सफलता पूर्वक सम्पन्न हो गया। कार्यक्रम का संचालन दिव्या जोशी व इंदू पाठक ने किया। इस अवसर पर सांसद भगत सिंह कोश्यारी, विधायक संजीव आर्य, डा. महेन्द्र पाल, आयुक्त राजीव रौतेला, आईजी पूरन सिंह रावत, सीडीओ प्रकाश चन्द्र, निगम के एमडी धीराज गब्र्याल, राज्यपाल के सचिव रवि नाथ रमन और राजभवन के वित्त नियंत्रक खजान चंद्र पांडे, कुविवि के कुलपति प्रो. डीके नौडियाल, डीएसबी परिसर निदेश?क प्रो. एलएम जोशी, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. देवेंद्र सिंह बिष्ट प्रभारी कुलसचिव बहादुर सिंह बिष्ट कुमाऊं विवि कार्य परिषद सदस्य अरविन्द सिंह पडियार, प्रकाश पांडे, गजराज बिष्ट, प्रमोद बिष्ट, मनोज जोशी, शांति महरा, मुन्नी तिवारी, संजय वर्मा, प्रो. एचएस धामी, एसके मिश्रा, नागेश्वर राय, प्रो. एसएन नाथ नारायण सिंह जंतवाल, पुष्कर महरा, प्रो. ललित तिवारी, जिलाधिकारी विनोद कुमार सुमन, एसएसपी जन्मजेय खंडूरी, एडीसी राज्यपाल असीम श्रीवास्तव, एएसपी हरीश चंद्र सती, सीओ विजय थापा, कोतवाल विपिन पंत, एसओ प्रमोद पाठक छात्रसंघ अध्यक्ष अभिषेक महरा, नवीन भट्ट, रूचिर साह, पुष्कर नैनवाल, नितिन कार्की, छात्रसंघ पदाधिकारी सहित कुविवि के अधिकारी, कर्मचारी व गुरूजन मौजूद थे।

 

 

 

कुविवि दीक्षांत समारोह में दी गई 242 शोध उपाधियां व 54 मेडल
उत्तरांचल दीप ब्यूरो, नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय के शुक्रवार को आयोजित दीक्षांत समारोह में 242 शोध उपाधियां, 54 मेडल के साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को मानद उपाधि प्रदान की गई। इसके अलावा जीबी पंत संस्थान कुल्लू मनाली के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. एसएस सामंत व आईटी के प्रो. ममता रानी को डीएससी व लखनऊ विवि में संस्कृति विभाग में उपाचार्य प्रो. रिचा मिश्रा को डीलिट की उपाधि दी गई। गणित में अल्मोड़ा की हेमा भट्ट, रक्षा विज्ञान में पिथौरागढ़ के अभिषेक खोलिया को कुलपति स्वर्ण पदक दिया गया। यह पदक कार्यक्रम में प्रदेश के राज्यपाल व कुलाधिपति डा. केके पाल की ओर से दिये गये। दीक्षंात कार्यक्रम में पहली बार प्रचलित गाउन के स्थान पर जैकिट, काली टोपी व मफलर पहन कर एकेडमिक शोभा यात्रा निकाली गई। इसी पोशाक में लोग शोध उपाधियां व मेडल लेने पहुंचे।
समारोह में वाईस चांसलर गोल्ड मेडल एमबीए भीमताल के रोहित चतुर्वेदी 78.72 फीसदी, एमकाम पूजा गोयल 77.68 फीसदी सूरजमल कालेज किच्छा, भौतिक में डीएसबी के धीरेन्द्र कुमार बिनवाल 74.45 फीसदी, रसायन में पिथौरागढ़ के अनिल चन्द्र कोठारी 75.45 फीसदी, जूलाजी में कविता कोश्ता अल्मोड़ा, जियालाजी में पोटसेयी सोहा नैनीताल, गणित में रोहित कुमार नैनीताल, बाटनी में दिव्या बिष्ट नैनीताल, आईटी में जयदीप कौर किच्छा, फारेस्टी में पूजा नेपाली नैनीताल, कम्यूटर साईंस में विजय जोशी अल्मोड़ा, बायोटैक्नोलाजी में साक्षी पंत हल्द्वानी, सांख्यिकी में कमल किशोर भट्ट अल्मोड़ा, फार्मेसी में ललिता पलडिय़ा भीमताल, रक्षा विज्ञान में उषा भट्ट पिथौरागढ़ को दिया गया। इन छात्र-छात्राओं ने स्नातकोत्तर में 75 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त कर विश्वविद्यालय में टाप किया है। इसी तरह स्नात्कोत्तर के कला विषयों में भूगोल में हल्द्वानी के सुधांशु कुमार वर्मा, मनोविज्ञान में अल्मोड़ा की हेमा चैहान, संस्कृत में नैनीताल प्रेमा बिष्ट, अर्थशास्त्र में नैनीताल की मिताली रावत, राजनीति शास्त्र में पिथौरागढ़ की अंशु पाटनी, शिक्षा शास्त्र में हल्द्वानी की किरन टम्टा, समाज शास्त्र में काशीपुर की सीमा, ड्राइंग व पेंटिग में नैनीताल की अनम फाल्मा, अग्रेंजी में हल्द्वानी की रितिका गिरी गोस्वामी, इतिहास में हल्द्वानी की भागीरथी ऐठानी, हिन्दी में हल्द्वानी की दिव्य निधि लोहनी, गृह विज्ञान में हल्द्वानी की कविता मेहरा, संगीत में नैनीताल के भाष्कर कापड़ी, गणित में अल्मोड़ा की हेमा भट्ट, रक्षा विज्ञान में पिथौरागढ़ के अभिषेक खोलिया को कुलपति स्वर्ण पदक दिया गया। विज्ञान स्नातक स्तर पर कुलपति स्वर्ण पदक हल्द्वानी के प्रियंका चैहान ने रजत पदक, जसपुर की अंचल व कांस्य पदक अल्मोड़ा के सौरभ सती, कॉमर्स में स्वर्ण पदक हल्द्वानी की हर्षिता तिवारी, रजत पदक अल्मोड़ा की लक्षिता पंत व कांस्य पदक इन्दिरा प्रियदर्शिनी कालेज हल्द्वानी की उदिक्षा चैधरी, विधि संकाय में स्वर्ण, रजत व कांस्य पदक क्रमश: प्रिया साह, भोला सिंह रावत व गुंजन भट्ट को दिया गया। स्नातक स्तर पर दिया जाने वाला गौरा देवी स्वर्ण पदक बीए में जसपुर की रवीना, बीएससी में इन्दिरा प्रियदर्शिनी कालेज हल्द्वानी की प्रियंका चैहान, बी काम में इसी कालेज की हर्षिता तिवारी व विधि में अल्मोड़ा की प्रिया साह को मिला। इसके अलावा प्रायोजित गोल्ड मेडल एमए संस्कृत में सर्वोच्च अंक प्राप्त छात्रा नैनीताल की प्रेमा बिष्ट को पदमश्री सुखदेव पांडे स्मारक स्वर्ण पदक, एमएससी आर्गेनिक कैमिस्ट्री का डा. डीएस भाकुनी पुरस्कार नैनीताल के धीरेन्द्र कुमार बिनवाल, एमएससी भौतिकी का ओम भगवती प्रेम सिंह नेगी स्वर्ण पदक नैनीताल के नरेश चन्द्र भाकुनी, एलएलवी इन्द्र सिंह नयाल गोल्ड मेडल अल्मोड़ा के अनुज कुमार साह व एमए हिन्दी का कलावती साहित्य पुरस्कार हल्द्वानी की दयानिधि लोहनी को दिया गया।

About saket aggarwal

Check Also

हल्द्वानी: आटो चालक ने की होमगार्ड की पिटाई

हल्द्वानी। सड़क से ऑटो हटाने की बात कहने पर चालक ने होमगार्ड के साथ मारपीट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *