Breaking News
Home / Uttatakhand Districts / Dehradun / उत्तराखंड में डायलिसिस सेवा पर संकट!

उत्तराखंड में डायलिसिस सेवा पर संकट!

एक अप्रैल से हल्द्वानी और देहरादून में बंद हो जाएगी
सेवा नेप्रफोप्लस कंपनी का सरकार पर एक करोड़ बकाया
देहरादून। देवभूमि उत्तराखंड में किडनी के मरीजों के लिए जरूरी डायलिसिस सेवा पर संकट के बादल गहरा गए हैं। यह सेवा उपलब्ध करा रही कंपनी नेप्रफोप्लस का भुगतान एक वर्ष से सरकार में लटका हुआ है। करोड़ों की राशि का भुगतान न होने पर नेप्रफोप्लस कंपनी ने आगामी 1 अप्रैल से हल्द्वानी व देहरादून में डायलिसिस सेवाएं बंद करने की चेतावनी दी है। सरकार पर कंपनी का अब तक लगभग 7 करोड़ बकाया है, जिसके भुगतान के बिल स्वास्थ्य महानिदेशक एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के बीच पफुटबाल बन कर रह गए हैं। यदि दोनों डायलिसिस सेंटर बंद हो गए तो गरीब परिवार के किडनी रोग के मरीजों को इसका खमियाजा भुगतना पड़ सकता है।
बेस चिकित्सालय हल्द्वानी एवं कोरोनेशन अस्पताल देहरादून में पीपीपी मोड में डायलिसिस सेंटर चलाने के लिए प्रदेश सरकार और नेप्रफोप्लस के मध्य 20 फरवरी 2017 को करार हुआ था। नेप्रफोप्लस के उपाध्यक्ष (आपरेशन्स) सुकरन सिंह सलूजा ने देहरादून में पत्रकारों को बताया कि करार के तहत 70 प्रतिशत भुगतान 10 दिन के भीतर मिल जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि जनवरी से दिसंबर 2018 का 5.93 करोड़ तथा 01 जनवरी 2019 से अब तक का लगभग 1.25 करोड़ सहित करीब 7 करोड़ से अध्कि का सरकार को भुगतान करना है। उन्होंने कहा कि बिना भुगतान लगभग सवा साल तक कंपनी सेवाएं देती रही है। वर्तमान में हल्द्वानी में 45 एवं देहरादून में 21 कार्मिक कंपनी में सेवाएं दे रहे हैं, जिन्हे वेतन देना भी अब कठिन हो रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में कंपनी के पास सेवाएं बंद करने के अलावा कोई विकल्प नहीं रह जाएगा। यदि सरकार आगामी 31 मार्च तक अवशेष राशि का भुगतान नहीं करती तो 1 अप्रैल 2019 से कंपनी दोनों अस्पतालों में डायलिसिस सेवाएं बंद करने को बाध्य होगी।
सलूजा ने माना कि दोनों केन्द्र बंद होने से वहां काम कर रहे 66 लोग बेरोजगार हो जाएंगे। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि हम एक साल से अधिक समय से भुगतान नहीं मिलने के बाद भी कर्मचारियों को वेतन दे रहे थे। आगे बिना भुगतान केन्द्र चलाना संभव नहीं होगा। इस संबंध में कंपनी द्वारा सभी पक्षों को समय-समय पर अवगत भी कराया गया है।

About madan lakhera

Check Also

औली में शाही शादीः गुप्ता बंधुओं के बड़े बेटे सूर्यकांत की हुई राॅयल वेडिंग, बाॅलीवुड सितारों का लगा जमघट

देहरादून। बिजनेस टायकून अजय गुप्ता के बेटे सूर्यकांत की शादी गुरुवार को औली में पूरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *