Breaking News
Home / Uttatakhand Districts / Almora / अल्मोड़ा: परिसीमन के खिलाफ ग्रामीणों का फूटा गुस्सा, सांसद के घर का किया घेराव

अल्मोड़ा: परिसीमन के खिलाफ ग्रामीणों का फूटा गुस्सा, सांसद के घर का किया घेराव

 

आर-पार की लड़ाईं का किया ऐलान, अभ्रदता करने की मढ़ी तोहमत

अल्मोड़ा। जन संघर्ष समिति के बैनर तले पालिका परिसीमन में मिलाए गए सभी तेरह ग्रामसभाओं के ग्रामीणों ने गुरूवार को जोरदार प्रदर्शन करते हुए केंद्रीय राज्यमंत्री व सांसद अजय टम्टा के घर का घेराव किया। इस दौरान गुस्साएं ग्रामीणों और अजय टम्टा के बड़े भाई अविंद टम्टा के बीच हल्की नोंक-झोंक भी हुईं। हालांकि, पहले से ही मुस्तैद पुलिस ने बीच-बचाव कर मामला आगे बढऩे से रोक लिया। जिससे नाराज ग्रामीणों ने सांसद के विरोध में जोरदार नारेबाजी करते हुए उनकी खूब आलोचना की।

गुरूवार को तय कार्यक्रम के अनुसार पालिका में मिलाए गए सभी तेरह ग्राम सभाओं के ग्रामीणों ने परिसीमन के खिलाफ रोश जताते हुए केंद्रीय कपड़ा राज्यमंत्री और सांसद अजय टम्टा के घर का घेराव किया। साथ ही सांसद अजय टम्टा के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए जोरदार नारेबाजी शुरू कर दी। इसी दौरान ग्रामीणों ने सांसद अजय टम्टा के घर के गेट के अंदर घुसने की कोशिश की परंतु तैनात पुलिस बल ने उन्हें बेरिकेट बना अंदर जाने से रोक दिया। गुस्साएं ग्रामीणों ने सांसद अजय टम्टा होश में आओ के नारे लगाने शुरू कर दिए। इधर, ग्रामीणों के प्रदर्शन को देख नाराज केंद्रीय राज्यमंत्री के बड़े भाई अविंद टम्टा बाहर आए और ग्रामीणों से सड़क पर धरना-प्रदर्शन करने को कहा। गहमा-गहमी देखते ही देखते इतनी बिगड़ गई की नौबत धक्का-मुक्की तक पहुंच गई। हालांकि पुलिस ने बेरिकेट लगा ग्रामीणों को गेट से अंदर जाने से रोक दिया। इस दौरान ग्रामीणों ने अजय टम्टा के बड़े भाई अविंद टम्टा पर गुंडागर्दी कर उनके साथ गाली-गालौज करने का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा काटा। वहीं, इस गहमा-गहमी के बीच नाराज ग्रामीणों ने सांसद और पुलिस प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी शुरू कर दी। बाद में ग्रामीणों ने सांसद के घर के नीचे सड़क पर सभा कर सरकार द्वारा पालिका परिसीमन में मिलाए गए ग्राम सभाओं को जातिगत, द्वेश भावना एवं राजनैतिक निहितार्थ से प्रेरित निर्णय करार देते हुए भत्र्सना की। वक्ताओं ने कहा कि जब तक सरकार परिसीमन के शासनादेश को निरस्त नहीं करती उनका धरना-प्रदर्शन आगे भी इस प्रकार से जारी रहेगा। घेराव करने वालों में योगी सुंदरनाथ, चंदन रावत, मुकेश लोहनी, कैलाश भट्ट, निर्मला भट्ट, केपी जोशी, लीला खोलिया, लीला बिश्ट, हर्श कनवाल, मुन्नी देवी, आशा थापा, अमजद खान, धनश्याम गुरुरानी, हरीश लाल, महेश चंद्र, नीमा दवेी सुरेश लाल, अंबी राम, शिव लाल, कमलेश तिवारी, दुर्गा देवी सहित सैंकडों ग्रामीणों मौजूद रहे।

 

 

अविंद टम्टा ने अभ्रदता के आरोप को बताया निराधार

अल्मोड़ा। इधर, सांसद व केंद्रीय राज्यमंत्री अजय टम्टा के बड़े भाई अविंद टम्टा ने कहा कि ग्रामीणों ने उनके साथ अभद्रता की उन्हें और उनके सांसद भाई अजय टम्टा को गाली दी। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को अधिकार है कि वे सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करें। लेकिन, प्रदर्शन के नाम पर प्रतिनिधियों के परिजनों के साथ अभद्रता नहीं करनी चाहिए। उन्होंने ग्रामीणों द्वारा गाली-गलौज के आरोपों को सिरे से नकारते हुए इसका खंडन किया।

 

 

आज जुलूस निकाल डिप्टी स्पीकर का करेंगे घेराव

अल्मोड़ा। ग्रामीणों ने तय किया की शुक्रवार परिसीमन के विरोध में जुलूस निकाल धारानौला स्थित डिप्टी स्पीकर रघुनाथ सिंह चैहान के आवास का घेराव करेंगे। योगी सुंदरनाथ ने घेराव कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पालिका में मिलाए गए सभी तेरह ग्राम सभाओं के ग्रामीणों से भागदारी करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि जब तक परिसीमन का निर्णय सरकार वापस नहीं ले लेती जन संघर्श समिति के बैनर तले ग्रामीणों का आंदोलन जारी रहेगा।

About saket aggarwal

Check Also

पंतनगर:कुमाऊं राइफल्स ने पंतनगर विश्वविद्यालय के साथ मनाया शेरॉन दिवस

पंतनगर। पंतनगर विश्वविद्यालय के गांधी हाल में आज अपराह्न में कुमाऊं राइफल्स ने फिलिस्तीन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *