Home / Breaking News / शहर स्वच्छता रैंकिंग : हल्द्वानी शहर को 35 फीसदी अंक दिलाएगी जनता

शहर स्वच्छता रैंकिंग : हल्द्वानी शहर को 35 फीसदी अंक दिलाएगी जनता

क्या आप जानते हैं कि आपका शहर स्वच्छता रैंकिंग के लिए स्वच्छ सर्वेक्षण में भाग ले रहा है? क्या पिछले साल के मुकाबले आपका क्षेत्र साफ है? ऐसे सवालों का देना होगा जनता को जवाब
स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 के लिए जल्द पहुंचेगी टीम
नवनीत सिंह, हल्द्वानी। क्या आप जानते हैं कि आपका शहर स्वच्छता रैंकिंग के लिए स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में भाग ले रहा है? क्या पिछले साल के मुकाबले आपका क्षेत्र साफ है? क्या आपको लगता है कि पिछले साल के मुकाबले मूत्रालय व शौचालय की संख्या में बढ़ोतरी हुई है, जिससे शहर में खुले में पेशाब व शौचालय कम हो गया है। ऐसे तमाम सवाल है जो स्वच्छ सर्वेक्षण में हल्द्वानी शहर को 35 फीसदी अंक दिलाएंगे। यदि इस सर्वेक्षण में शहर को पहला स्थान मिला तो केंद्र सरकार की ओर से 74 लाख का ईनाम मिलेगा।
केंद्र सरकार की ओर से स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 चार जनवरी से प्रारंभ कर दिया गया है। इसमें हल्द्वानी नगर निगम के साथ ही नैनीताल नगरपालिका क्षेत्र का भी सर्वे किया जाएगा। इसमें सफाई के आधार पर शहर को अंक मिलेंगे। नैनीताल में आठ जनवरी को टीम पहुंचेगी जबकि हल्द्वानी में 12 जनवरी के बाद भी टीम के पहुंचने की जानकारी मिली है। स्वच्छ सर्वेक्षण में सेवा स्तर की प्रगति पर 35 फीसदी, प्रत्यक्ष अवलोकण पर 30 तथा नागरिक प्रतिक्रिया पर 35 फीसदी अंक शहर को मिलेंगे।
वार्डांे में गंदगी मिली तो नपेंगे सफाई नायक: नगर आयुक्त
हल्द्वानी। स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 के लिए नगर निगम प्रशासन ने कमर कस ली है। इस क्रम में शनिवार को नगर आयुक्त हरवीर सिंह ने सफाई नायकों की बैठक ली। उन्होंने वार्डांे में रखे गये कूड़ादान व कंटेनरों के आसपास गंदगी न फैलाने के साथ ही सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिये हैं। नगर आयुक्त ने स्पष्टï किया कि यदि किसी वार्ड में गंदगी पाई गई तो संबंधित सफाई नायक पर कार्रवाई होगी। उन्होंने सफाई नायकों से नियमित तौर पर सफाई को अभियान चलाने को भी कहा है। इस बीच नगर आयुक्त ने बताया कि जल्द ही स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए टीम शहर पहुंचेगी। टीम के सर्वे के बाद ही शहर को अंक मिल पाएंगे।
अभी नहीं बंटे 44 हजार डस्टबिन
हल्द्वानी। शहर के वार्डांे में 44 हजार डस्टबिन वितरित किये जाने हैं। जैविक व अजैविक कूड़े के लिए हर घर में एक-एक डस्टबिन दिया जाना है। इस बीच नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.राहुल लसपाल ने बताया कि शहर में जल्द ही डस्टबिन वितरित कर दिये जाएंगे।

About saket aggarwal

Check Also

हल्द्वानी:खाटू श्याम मंदिर में भंडारा कल

हल्द्वानी। मुखानी स्थित श्री खाटू श्याम मंदिर का 25 वां स्थापना दिवस कल 23 सितंबर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *