Home / Breaking News / बंद के समर्थन में सड़कों पर आया दलित समाज, हरिद्वार- दिल्ली हाइवे पर कई जगह लगा जाम

बंद के समर्थन में सड़कों पर आया दलित समाज, हरिद्वार- दिल्ली हाइवे पर कई जगह लगा जाम

धरना, पैदल मार्च के साथ सड़कों पर लगाया जाम

 

बाजार बंद पर नहीं पड़ा ज्यादा असर

देहरादून। एससी-एसटी उत्पीडऩ प्रतिरोधक कानून को लेकर सोमवार देशव्यापी बंद के आह्वान पर उत्तराखंड में भी दलित समाज के लोग सड़कों पर उतर आए हैं। हरिद्वार-दिल्ली हाईवे जगह.जगह जाम है। रोडवेज बसें और अन्य वाहन जाम में फंसे हुए हैं। लक्सर और ऋषिकेश में प्रदर्शनकारियों ने जाम लगाया है। जबकि देहरादून में धरना दिया जा रहा है।

उत्तराखंड संवैधानिक अधिकार संरक्षण मंच ने भारत बंद के समर्थन में घंटाघर पर प्रदर्शन किया। एससी एसटी एक्ट में बदलाव के विरोध में प्रदेश संयोजक दौलत कुंवर के साथ लोग जुटे हैं। हालांकि, बाजार बंद पर इसका ज्यादा असर नहीं पड़ा है। अभी अधिकांश दुकानें खुली हैं। प्रदर्शनकारियों ने करनपुर बाजार बंद कराया है। संविधान बचाओ संयुक्त संघर्ष समिति के सदस्यों ने परेड मैदान से पैदल मार्च निकालकर घंटाघर व कलेक्ट्र में प्रदर्शन किया। जिलाधिकारी के माध्यम से प्रधानमंत्री और राज्यपाल को ज्ञापन प्रेषित किया। समिति के सदस्य जगराम सिंह ने बताया कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति उत्पीडऩ निवारण अधिनियम 1989 को निष्प्रभावी किया गया हैए जो सरासर गलत है। इसका पुरजोर विरोध किया जाएगा।

उधर, रुड़की में दलित समाज के लोगों ने एससीएसटी के मुद्दे पर शहर में जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया। अलग-अलग जगहों पर प्रदर्शन चल रहा है।

जुलूस-प्रदर्शन के कारण हाईवे से लेकर शहर तक जाम हो गया है। रोडवेज बसें कई जगह फंसी हुई हैं। दलित समाज ने सोमवार को प्रदर्शन का ऐलान किया था। रुड़की में हरिद्वार हाईवे पर शेरपुर में बेलड़ा, ब्रह्मपुरी, भारपुर, ढंडेरी आदि जगहों के लोग जुटे। इससे हाईवे जाम हो गया। रामपुर और नगर निगम पुल के पास भी प्रदर्शन किया गया। एमएच चौक पर एसडीएम चौक को भी दिल्ली हाईवे पर जाम किया गया। अलग-अलग जगह से जुलूस लेकर दलित समाज के लोग ज्वाइंट मजिस्ट्रेट कार्यालय पहुंचे और प्रदर्शन किया। लक्सर, नारसन और भगवानपुर में भी प्रदर्शन कर जाम लगाया गया।लक्सर में दलित समुदाय का विशाल धरना प्रदर्शन चल रहा है।

केंद्र सरकार पर संविधान में छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए बड़ी संख्या में लोग जमा हुए हैं। प्रदर्शनकारियों ने फ्लाई ओवर पर जाम लगाया। भगवानपुर के चुडयि़ाला मार्ग पर भी ग्रामीणों ने यातायात बाधित किया। वहीं बहुजन समाज पार्टी कार्यकर्ताओं ने नारसन में हाईवे जाम किया है। गढ़वाल क्षेत्र में श्रीनगर में एससी एसटी एक्ट को लेकर प्रदर्शन हुआ है। पौड़ी में भी शिल्पकार कल्याण समिति ने बैठक कर विरोध जताया।

About saket aggarwal

Check Also

किच्छा:गोल्ड मेडल जीतकर पहुंचे कराटे चैम्पियनों का स्वागत

किच्छा। ऑल इंडिया एंड इंडो नेपाल इंटरैनेशनल ओपन कराटे चैम्पियनशिप 2018 प्रतियोगिता में गोल्ड मैडल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *