Home / Breaking News / धर्मनगरी में स्नान शुरू, अग्नि परीक्षा तीन दिन

धर्मनगरी में स्नान शुरू, अग्नि परीक्षा तीन दिन

आज से ही श्रद्धालुओं ने डाला डेरा
आरएएफ की टुकड़ी की हुई तैनाती
सीसीटीवी से चप्पे-चप्पे पर है निगाह
हरिद्वार। हरिद्वार पुलिस और प्रशासन की तीन दिन की अग्नि परीक्षा है। बैसाखी, सोमवती स्नान और अंबेडकर जयंती को धर्मनगरी में लाखों श्रद्धालुओं का डेरा लगने वाला है। विगत दिन देश में हुए हिंसा को लेकर भी 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती पर पुलिस और खुफिया विभाग अलर्ट है। एसएसपी कृष्ण कुमार वीके ने माना है कि यह चुनौतीपूर्ण है। इस बीच हरिद्वार में काफी श्रद्धालुओं ने वैशाखी और सोमवती को लेकर आज ही डेरा डाल दिया है। श्रद्धालुओं ने आज भी गंगा में पुण्य की डुबकी लगाई। पुलिस ने सुरक्षा को लेकर अबकी रैपिड एक्शन फोर्स की भी तैनाती की है।
पुलिस और प्रशासन की 14, 15 और 16 अप्रैल को असली परीक्षा होगी। प्रत्येक घाट पर श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस कर्मियों को नियुक्त किया गया है। पुलिस कर्मी स्नान के बाद श्रद्धालुओं को बाहर भेजते रहेंगे। मेला क्षेत्र में हरकी पैड़ी, कोतवाली नगर, रेलवे स्टेशन, रोड़ीबेलवाला, कंट्रोल रूम टावर व अन्य स्थानों से सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है।

 
16 तक के लिए जारी हुआ यातायात प्लान
हरिद्वार। हरिद्वार में बैसाखी और सोमवती अमावस्या स्नान को लेकर पुलिस ने रूट प्लान जारी किया है। 12 से 16 अप्रैल तक हाईवे पर भारी वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित कर दी गई है। यातायात प्लान के कारण देहरादून से दिल्ली और दिल्ली से हरिद्वार की दूरी बढ़ जाएगी। दिल्ली से आने वाले हल्के वाहन का दबाव बढऩे पर मुजफ्फरनगर से नारसन की ओर न जाकर फलोदा खानपुर से लक्सर फेरुपुर होकर हरिद्वार भेजा जाएगा। इससे करीब 25 किलोमीटर की दूरी हरिद्वार और दिल्ली के बीच बढ़ जाएगी। देहरादून, ऋ षिकेश से दिल्ली की ओर आने वाले हल्के वाहनों को आईडीपीएल से बैराज से होते चीला मार्ग, चंडी चौक से शंकराचार्य चौक, बहादराबाद होते हुए रुड़की से दिल्ली भेजा जाएगा। नजीबाबाद से हरिद्वार आने वाले हल्के वाहनों को गौरीशंकर पार्किंग एवं नीलधारा पार्किंग में लाया जाएगा। वापसी में इन वाहनों को हनुमान मंदिर के सामने से चीला मार्ग, चंडीघाट चौकी से नजीबाबाद हाईवे पर भेजा जाएगा। दिल्ली से आने वाले भारी वाहनों को बहादराबाद बाईपास के पास ख्याति ढाबा (बहरादराबाद) पर खड़ा किया जाएगा। लक्सर-फेरुपुर की ओर से आने वाले भारी वाहनों को जगजीतपुर चौकी के पास खाली पड़े स्थान पर खड़ा किया जाएगा। देहरादून से आने वाले वाहनों को मोतीचूर पार्किंग में खड़ा किया जाएगा।

About saket aggarwal

Check Also

एयरपोर्ट के जंगल से हाथी हाईवे पर आया तो लगा जाम

हाथी के हाईवे क्रास करने की फोटो वायरल जौलीग्रांट/ब्यूरो। एयरपोर्ट के जंगल से निकलकर एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *