Home / Agriculture / बुल्लावाला में बाढ से सैकड़ों बिघा खेत फसल सहित बहे

बुल्लावाला में बाढ से सैकड़ों बिघा खेत फसल सहित बहे

राजाजी पार्क के बाढ के पानी ने बुल्लावाला में मचाई भारी तबाही

राजाजी पार्क में फटा बादल, बाढ ने किया आबादी का रूख

डोईवाला/ब्यूरो। डोईवाला तहसील के राजाजी पार्क से सटे हुए इलाकों में बृहस्पतिवार रात हुई मुसलाधार बारिश के बाद आई बाढ ने भारी तबाही मचाई है।

बाढ के पानी में सैकड़ों बिघा गन्ने, धान और दूसरी फसलें खेत सहित बह गई हैं। बाढ के बाद किसानों के खेत नदी में तब्दील हो गए हैं। खेतों में अब लहलहती फसलों के स्थान पर बड़े-बड़े बोल्डर, पत्थर, रेत, कीचड़ आदि भरा पड़ा है। जिससे इस क्षेत्र के किसानों को भारी नुकसान हुआ है। बृहस्पतिवार शाम छह बजे से शुरू हुई मुसलाधार बारिश देर रात तक लगी रही। राजाजी पार्क में बादल फटने से जंगल का पानी सैलाब के रूप में बुल्लावाला और आसपास के गांवों में घुस गया। जिससे कुछ ही मिनटों में गांव के नाले, खाले, सड़कें, खेत यहां तक की घर भी तालाब में तब्दील हो गए। लोगों ने घरों से भागकर अपनी जान बचाई। वहीं गांव आने वाले लोगों ने गांव से बाहर ही रात बिताई।

सूचना पाकर एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची। लेकिन बाढ की विनाशलीला देखकर आगे नहीं बढ पाई। पूरी रात यहां के लोगों ने डर के साये में बिताई। सुबह बाढ से तबाही का मंजर साफ दिखाई दिया। पूरे गांव में भारी तबाही मची हुई थी। राजकीय प्राथमिक विद्यालय व पूर्व माध्यमिक विद्यालय बुल्लावाला गांधीग्राम में पानी घुसने से स्कूल के जरूरी दस्तावेज पूरी तरह खराब हो गए। सुसवा नदी के उफान पर होने की वजह से कुड़कावाला बस्ती में तीन मकान बह गए। उफनाते बरसाती खाले की वजह से घरों में घुसे पानी को रात भर बाल्टियों व मोटर की मदद से बाहर निकालते रहे। कई घरों में पानी की वजह से मलवा घुस गया। और घर दलदल में तब्दील हो गए।

बुल्लावाला में बरसाती खाले का पानी और मलवा बसंती देवी पत्नी राजेन्द्र सिंह की आटा चक्की में घुस गया। जिससे सैकड़ों कुंतल अनाज पूरी तरह बर्बाद हो गया। इसके साथ ही राजेन्द्र थापा पुत्र राम प्रसाद, सुमन पत्नि स्व0 शियमलाल, महेंद्र सिंह काम्बोज पुत्र अतर सिंह जयपाल सिंह पुत्र हरिद्वारी , सौरभ कुमार पुत्र स्व0 शयामलाल, नन्दो देवी, पूरण सिंह,मीना देवी पत्नी बाबूलाल के घरों में पानी घुसने के साथ ही घर के किनारे बना पुस्ता ढह गया।

बुल्लावाला निवासी ओमप्रकाश काम्बोज, मदन लाल शर्मा, धर्मानंद पुत्र शांति प्रशाद की गन्ने की 2 बीघा, ऋषिराम चमोली की धान की 2 बीघा, मदनलाल नौटियाल पुत्र सत्येश्वर प्रशाद की धान की 2 बीघा व खेत के किनारे 25 मीटर पुस्ता पूरी तरह चौपट हो गयी है। स्थानीय निवासी और भाजपा नेता मनोज कांबोज ने कहा कि बाढ ने भारी तबाही मचाई है। जिससे जसवंत सिंह, अजय शर्मा, मदनलाल, लोकेश कुमार, चंद्रकिशोर, सोहनलाल, संजय शर्मा, रामनाथ, महेंद्र सिंह, ओमप्रकाश कांबोज, राजकुमार, मंगल सिंह, गोपाल, राजू, पारेश्वर आदि किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है।

ग्रामीण बोले नहीं देखी ऐसी तबाही

डोईवाला। बुल्लावाला के लोगों का कहना है कि उन्होंने अपने जीवन में इतनी भयंकर बाढ अपने गांव में कभी नहीं देखी है। बाढ का मंजर ऐसा था कि बाढ का पानी और मलवा लोगों के घरों से होकर खिड़कियों से बाहर निकल रहा था। गनीमत रही कि यहां के लोगों ने घरों भागकर अपनी जान बचाई। नुकसान के जायजे का मुआयना करने पहुंचे राजस्व उपनिरीक्षक मनोज मिश्रा ने कहा कि बुल्लावाला में बाढ से काफी नुकसान हुआ है। नुकसान का आंकलन कर इस मामले में उचित कार्रवाई की जाएगी। और नियमानुसार मुआवजा भी दिया जाएगा।

इन्होंने कहा

बुल्लावाला में बाढ ने काफी नुकसान किया है। तहसील की टीम नुकसान का जायजा ले रही है। किसानों और पीड़ितों को जल्द मुआवजा दिया जाएगा। कुश्म चौहान, एसडीएम डोईवाला।

 

About madan lakhera

Check Also

शनिवार, रविवार और सोमवार को भारी बारिश का अलर्ट

जौलीग्रांट/ब्यूरो। मौसम विभाग ने शनिवार से लेकर सोमवार तक तीन दिनों के लिए उत्तराखंड में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *