Home / Agriculture / स्वदेशी उत्पादों से देश बनेगा आत्मनिर्भर: स्वदेशी जागरण मंच

स्वदेशी उत्पादों से देश बनेगा आत्मनिर्भर: स्वदेशी जागरण मंच

डोईवाला/ब्यूरो। डोईवाला गार्डन कॉलोनी में स्वदेशी जागरण मंच द्वारा एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें स्वदेशी उत्पादों को बनाने और उनके इस्तेमाल पर चर्चा की गई।

स्वदेशी मंच के अखिल भारतीय महामंत्री संगठन कस्तुरीलाल ने कहा कि स्वेदशी जागरण मंच लोगों को स्वदेशी उत्पादों और भारतीय संस्कृति के प्रचार-प्रसार पर काफी समय से कार्य कर रहा है। जिसके सकारात्मक नतीजें सामने आ रहे हैं। स्वदेशी उत्पादों से देश आत्मनिर्भर बनेगा। और स्वदेशी उत्पादों से लोगों के स्वास्थ पर भी अच्छा असर होगा। विदेशी उत्पादों में जो कैमिकल इस्तेमाल किए जा रहे हैं। उससे लोगों के स्वास्थ पर बुरा असर पड़ रहा है।

प्रांतीय प्रमुख सुरेंद्र सिंह ने कहा कि स्वदेशी मंच द्वारा लोगों को लघु उद्योग, मशरूम उत्पादन, साबुन बनाना, मोमबत्ती, मधुमक्खी पालन, सब्जी उत्पादन, कैरी बैग, कागज के लिफाबे बनाना आदि के लिए प्रोत्साहन और प्रशिक्षण दे रहा है। विशेष अतिथि के रूप में कार्यक्रम में पहुंचे प्रांतीय प्रसार-प्रचार मंत्री, सेवा भारती उत्तराचंल संजय प्रजापति ने कहा कि स्वदेशी जागरण मंच राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ का एक अनुसांगिक संगठन है। जो स्वदेशी अभियान के साथ ही कई सामाजिक कार्यो में जुटा हुआ है। इस अभियान से काफी संख्या में लोग जुड़कर आत्मनिर्भर बन रहे हैं। इस अवसर पर जिला संयोजक हिमांशु भट्ट, प्रवीन प्रजापति आदि उपस्थित रहे।

About madan lakhera

Check Also

नैनीताल: 200 वर्ष पुरानी पांडुलिपि का किया संरक्षण

हिमसाको द्वारा आयोजित 30 दिवसीय पांडुलिपि संरक्षण प्रशिक्षण कार्यशाला का समापन उत्तरांचल दीप ब्यूरो, नैनीताल। राष्ट्रीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *