Home / Breaking News / चीन सीमा पर आइटीबीपी जवानों से मिले गृहमंत्री राजनाथ सिंह

चीन सीमा पर आइटीबीपी जवानों से मिले गृहमंत्री राजनाथ सिंह

देहरादून/ उत्तरकाशी। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमें हमारे जवानों पर गर्व है। पुलवामा में आतंकी हमला कायरता से भरा था। हमारे जवानों की शहादत बेकार नहीं जाएगी। आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। आईटीबीपी जवानों के साथ नए साल का जश्न मनाने भारत-चीन सीमा पर स्थित नेलांग बॉर्डर पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पुलवामा हमले पर ये बात कही। इसके साथ ही उन्होंने सीमा पर तैनात जवानों का उत्साहवद्र्धन किया। इससे पहले उन्होंने मातली कैंप का भी निरीक्षण किया था। साथ ही रात्रि विश्राम आइटीबीपी के गेस्ट हाउस में किया।
गृहमंत्री राजनाथ सिंह गत शाम बीएसएफ के हेलीकॉप्टर से आइटीबीपी के कैंप परिसर स्थित हेलीपैड पर उतरे। यहां से वह आइटीबीपी के गेस्ट हाउस पहुंचे और फिर जवानों के बैरकों में जाकर उनके परिजनों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने परिजनों का हालचाल पूछने के साथ उन्हें नववर्ष की शुभकामनाएं भी दीं। रविवार को देर रात गृहमंत्री ने मातली में 12वीं बटालियन आइटीबीपी परिसर में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की। बाद में बड़ा खाना कार्यक्रम में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आईटीबीपी जवानों के साथ रात्रि भोज किया और नए साल का उत्साह मनाया।
सोमवार को सुबह गृहमंत्री के भारत चीन सीमा पर स्थित नेलांग चौकी पहुंचने कार्यक्रम के समय में कुछ बदलाव किया गया। सुबह आठ बजे उन्हें नेलांग के लिए रवाना होना था। इससे पहले ट्रायल के लिए नेलांग में हेलीकॉप्टर भेजा गया। फिर दो घंटे देरी से वह नेलांग को रवाना हुए। नेलांग में उन्होंने आइटीबीपी के जवानों से मुलाकात की। साथ ही उनके साथ नाश्ता भी किया। इस दौरान उन्होंने सीमा पर जवानों की चौकी का निरीक्षण भी किया। साथ ही उनका उत्साहवद्र्धन भी किया। उन्होंने चौकी क्षेत्र में बने जवानों के क्वार्टर का भी निरीक्षण किया। करीब एक घंटे तक नेलांग में रहने के बाद वह उत्तरकाशी के लिए रवाना हो गए। यहां पर जवानों को संबोधित करते हुए राजनाथ ने कहा कि बर्फीले इलाकों में देश की सीमा की रक्षा करने वाले जवानों पर पूरे देश को गर्व है। जवानों की हर सुविधा देने को सरकार प्रतिबद्ध है। इसके लिए हरसंभव प्रयास हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री खुद सीमा पर तैनात जवानों के साथ खुशियां बांटते हैं। उन्होंने आईटीबीपी जवानों का आह्वïान किया कि वे हर चुनौती के मुकाबले को तैयार रहें। उन्होंने कहा कि सरकार किसी भी सूरत में जवानों के आत्मसम्मान के साथ कोई समझौता नहीं करेगी। यदि कोई पत्थर फेकेगा तो हम उसका जवाब ईंट से देंगे। इस मौके पर आईटीबीपी के डीजी आरके पंचनंदा भी मौजूद रहे।
जवानों के परिजन हुए रोमांचित
मातली में आइटीबीपी परिसर में कार्यक्रम के दौरान गृहमंत्री राजनाथ सिंह को अपने बीच देख जवानों के परिजन व स्थानीय लोग रोमांचित हो गए। महिलाओं व बच्चों ने राजनाथ के साथ सेल्फी खिंची। राजनाथ ने भी जवानों के बच्चों के साथ खूब वक्त बिताया। उन्हें गोद में लेकर दुलारा। गृहमंत्री के इस व्यवहार से जवान व उनके परिजन बेहद खुश नजर आए।

 
अनियंत्रित कार सड़क पर जा गिरी, दो की मौत
पिथौरागढ़। घाट-पिथौरागढ़ राष्टï्रीय राजमार्ग पर गुरना मंदिर से आगे धनौड़ा बैंड पर एक ऑल्टो कार अनियंत्रित होकर नीचे की सड़क पर जा गिरी। इससे कार सवार दो युवकों की मौत हो गई।
आपदा प्रबंधन कार्यालय को रात करीब साढ़े दस बजे सूचना मिली कि गुरना मंदिर से दो किमी आगे धनौड़ा बैंड पर एक नई ऑल्टो 800 कार अनियंत्रित होकर नीचे वाली सड़क पर जा गिरी। कंट्रोल रूम ने पुलिस व राजस्व टीमों को सूचना दी गई। इस पर थाना पिथौरागढ़, घाट, ऐंचोली चौकी से पुलिस मौके पर पहुंची। कार में दोनों युवक बुरी तरह फंसे हुए थे। पुलिस ने बमुश्किल कार से दोनों को बाहर निकाला लेकिन तब तक दोनों की मौत हो चुकी थी। 108 एंबुलेंस से शवों को जिला अस्पताल पिथौरागढ़ भेजा गया। मृतकों की पहचान ऐंचोली के स्यूजी गांव निवासी होशियार सिंह रावत (36) व विनोद कुमार (30) के रूप में हुई। दोनों के शवों को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया। डीएम ने हादसे के कारणों की जांच के आदेश दिए हैं।
सड़क किनारे खड़ी ट्राली से भिड़ी बाइक, दो मरे
रुद्रपुर। थाना दिनेशपुर क्षेत्र में गूलरभोज से थर्टी फस्र्ट मना कर लौट रहे बाइक सवार दो युवकों की सड़क हादसे में दर्दनाक मौत हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पंचनामा की कार्रवाई के बाद पोस्टमार्टम को भेजे हैं। थाना दिनेशपुर क्षेत्र चंदननगर निवासी 24वर्षीय महादेव पुत्र वंशपद तथा सुमित पुत्र असीम उम्र 24वर्ष रविवार की रात बाइक से थर्टी फस्र्ट मनाने के लिये गूलरभोज गये थे। वापसी में करीब साढ़े दस बजे चक्की मोड़ के पास बाइक और ट्रैक्टर ट्राली से भिड़ंत हो गई। दोनों युवकों की मौके पर मौत होना बताया जा रहा है। पुलिस ने बताया कि दोनों सिडकुल की किसी कंपनी में काम करते थे।

About saket aggarwal

Check Also

रुद्रपुर:अटलजी के आदर्शों पर चलने का लें संकल्प

रुद्रपुर। भाजपा जिला इकाई द्वारा पूर्व अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी गई। इसके लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *