Home / Breaking News / हल्द्वानी: परदेश ब्याही बेटियां, अब खैर खबर से भी मरहूम

हल्द्वानी: परदेश ब्याही बेटियां, अब खैर खबर से भी मरहूम

पुलिस के आला अधिकारी करा रहे मामलों की खुफिया जांच

एक दर्जन से मामले आए हैं पुलिस अफसरों के संज्ञान में

हल्द्वानी। कुुमाऊं के दूर दराज के इलाकों से विवाह के नाम पर हरियाणा और पंजाब में ले जाई गई कई युवतियों का सम्पर्क अपने माता-पिता से नहीं हो पा रहा है। अनिष्टï की आशंका से ग्रस्त ऐसे तकरीबन एक दर्जन से अधिक परिजन अलग अलग पुलिस अधिकारियों की चौखट तक पहुंचे हैं। पुलिस ने भी मामले की गंभीरता को भांपते हुए अपनी खुफिया टीम मामलों की छानबीन में लगा दी है।
मिल रही खबरों के अनुसार पिथौरागढ़, चंपावत, अल्मोड़ा और नैनीताल जिलों के दूर दराज के इलाकों में रहने वाले परिवार गरीबी से जूझ रहे हैं ऐसे में बेटी का विवाह शहरी व सम्पन्न परिवारों में करने का ख्वाब पाले माता पिता को जब हरियाणा आदि प्रदेशों से आने वाले सम्पन्न परिवारों के बारे में पता चलता है तो बेटी के भविष्य को देखते हुए वे इस विवाह के लिए न नहीं कह पाते और बेटी की संक्षिप्त खर्च में बेटी की विदाई कर दी जाती है। कई बार तो संपन्नता की आड़ में लडक़ी उससे कहीं ज्यादा उम्र के पुरूष के साथ ब्याह दिया जाता है। नाबालिग लड़कियों विवाह के कई मामले पुलिस ने पकड़े भी हैं।
पिछले एक अरसे से एक परिवारों की चिंता बढ़ गई जब मैदानी प्रदेशों में ब्याही गई उनकी बेटियों की कोई खैर खबर उन्हें नहीं मिल सकी। उनका कहना है कि कई बार उन्होंने बेटियों की तथा कथित ससुराल संपर्क करने का प्रयास किया लेकिन उधर से संतोषजनक जवाब नहीं मिल सका। आखिर अनिष्टï की आशंका से घिरे ऐसे एक दर्जन से अधिक परिवार अलग अलग इलाकों से पुलिस के अधिकारियों से संपर्क साधने को मजबूर हो गए। पुलिस अफसरों ने भी मामले की गंभीरता को देखते हुए खुफिया तंत्र को मामले की जांच करने के लिए निर्देशित किया है। आगे जांच रिपोर्ट में यदि लड़कियों के परिवारों की आशंका सही साबित होती है तो एक अंतरराज्यीय कार्रवाई की जाएगी। जिसमें ऐसी लड़कियों को तलाशा जाएगा जो विवाह के नाम पर दूसरे प्रदेशों में ब्याही गई है और वहां जाकर किसी मुसीबत में जा फंसी हैं। मामला खुफिया तंत्र के पास होने के कारण अभी कोई भी पुलिस अधिकारी बोलने को तैयार नहीं है।

About saket aggarwal

Check Also

हल्द्वानी : आर्यसमाज में विश्व कल्याण यज्ञ

हल्द्वानी। आर्यसमाज के वेद प्रचार एवं विश्व कल्याण यज्ञ के दूसरे दिन प्रात:कालीन सत्र में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *