Home / Breaking News / हल्द्वानी : किशोर न्याय को लेकर रहें सजग
नगर निगम में किशोर न्याय अधिनियम को लेकर हुई कार्यशाला में मौजूद पुलिस अफसर, विशेषज्ञ व विशेष किशोर पुलिस इकाई के सदस्य।

हल्द्वानी : किशोर न्याय को लेकर रहें सजग

हल्द्वानी। किशोर न्याय अधिनियम 2015 विषय पर हुई कार्यशाला में तमाम जानकारियां दी गई। इस दौरान बालकों की देखरेख व उनके संरक्षण के साथ ही बाल श्रम जैसे कानूनों के बारे में भी विस्तार से बताया गया। नगर निगम सभागार में सोमवार को विमर्श चाइल्ड लाइन नैनीताल की ओर से किशोर न्याय (बालकों की देखरेख व संरक्षण) अधिनियम 2015 विषय पर संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान श्रम विभाग के प्रतिनिधि ने बाल श्रम के मामले में नियोजक को दंडित किये जाने के साथ ही सजा के प्रावधान के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि पहले बाल श्रम के मामले में 20 हजार जुर्माने का प्रावधान था, अब इसमें संशोधन कर इसे 50 हजार रुपये तक कर दिया गया है। बताया गया कि जिला नैनीताल में सर्वेक्षण कर बाल श्रमिकों को चिह्निïत किया जाएगा, इनके लिए विशेष ट्रेनिंग सेंटर की व्यवस्था की जानी है। इस बीच चाइल्ड लाइन के विशेषज्ञों ने गुमशुदा बच्चे, शोषित बच्चे, घर से भागे हुए बच्चे, बच्चे जिन्हें इलाज की जरूरत है, वे बच्चे जिन्हें देखभाल व सुरक्षा की जरूरत है, उन्हें किस तरह राहत दिलाई जा सके, इस संबंध में विस्तार से चर्चा की। इसके अलावा ऐसे बच्चों को बाहरी राज्यों में ले जाने के लिए किस तरह प्रबंध करने, इस पर भी जानकारी दी गई। इसके अलावा थानों में किशोर न्याय को लेकर किये गये इंतजामों के बारे में भी जानकारी जुटाई गई। कार्यशाला में एएसपी अमित श्रीवास्तव, चाइल्डलाइन की कंचन भंडारी, अंजना गुप्ता, नीरज चिलकोटी, जया पांडे, मीनाक्षी कांडपाल, गायत्री दरम्वाल, भावना कुंवर समेत विशेष किशोर पुलिस इकाई से जुड़े सदस्य आदि मौजूद थे।

About saket aggarwal

Check Also

नैनीताल: 200 वर्ष पुरानी पांडुलिपि का किया संरक्षण

हिमसाको द्वारा आयोजित 30 दिवसीय पांडुलिपि संरक्षण प्रशिक्षण कार्यशाला का समापन उत्तरांचल दीप ब्यूरो, नैनीताल। राष्ट्रीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *