Home / Breaking News / कुमाऊं के प्रत्येक जिले में खुलेगा साइबर थाना

कुमाऊं के प्रत्येक जिले में खुलेगा साइबर थाना

अधिकारी पुलिस विभाग की छवि चमकाने का करें प्रयास : डीजीपी
सड़क दुर्घटनाएं रोकने को सख्त कार्रवाई के निर्देश


उत्तरांचल दीप ब्यूरो, नैनीताल। डीजीपी ने पुलिस लाइन में मंडल के पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि पुलिस की छवि चमकाने का प्रयास जारी रखें। कोई भी ऐसा काम न करें जिससे पुलिस की छवि खराब हो। उन्होंने कहा कि समय से विवेचनाएं निपटाएं और कोर्ट में पैरवी करें। थाने पर शिकायत लेकर आने वालों के साथ अच्छा व्यवहार किया जाए। कहा कि विभिन्न जिलों में लगातार बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सख्त कार्रवाई अमल में लाने के साथ ही यातायात नियमों का सख्ती से पालन कराया जाए और शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाए। उन्होंने जनपदों में घटित साइबर अपराधों से निपटने के लिए देहरादून की भांति प्रत्येक जनपद में एक-एक साइबर थाना खोले जाने के लिए संस्तुति दी।
डीजीपी ने मंडल क्षेत्र के जनपदों में लम्बित विवेचनाओं की समीक्षा करते हुए उक्त विवेचनाओं को अतिशीघ्र निस्तारित करते हुए गम्भीर अपराधों पर त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिये। विभिन्न जनपदों में महिलाओं व बच्चों के विरुद्ध घटित अपराधों की समीक्षा के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों द्वारा बताया गया कि परिक्षेत्र के प्रत्येक जनपद में महिलाओं से संबंधित अपराधों की रोकथाम के लिए महिला सेल की स्थापना करायी जा चुकी है। सड़क सुरक्षा तथा दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए समस्त जनपद प्रभारियों को समय-समय पर सड़क सुरक्षा अभियान चलाये जाने एवं जनता के मध्य यातायात के प्रति जन जागरूकता चलाने के लिए प्रेरित किया गया। डीजीपी द्वारा ऑपरेशन स्माइल की समीक्षा के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को गुमशुदा बच्चों की बरामदगी के लिए वर्तमान में प्रचलित ऑपरेशन स्माइल अभियान के अन्तर्गत कार्यरत टीमों की समीक्षा कर शत-प्रतिशत बरामदगी का लक्ष्य रखने के निर्देश दिये। इस अवसर पर आईजी पूरन सिंह रावत, एसएसपी नैनीताल जन्मेजय खंडूरी, ऊधम सिंह नगर सदानंद दाते, अल्मोड़ा पी. रेणुका देवी, बागेश्वर मुकेश कुमार, एसपी चम्पापत धीरेन्द्र गुंज्याल, एसपी सिटी हल्द्वानी अमित श्रीवास्तव, एसपी सिटी नैनीताल हरीश चन्द्र सती, डीसी ढौंढियाल क्षेत्राधिकारी हल्द्वानी, आरएस नबियाल क्षेत्राधिकारी भवाली, विजय थापा क्षेत्राधिकारी नैनीताल, लोकजीत सिंह क्षेत्राधिकारी रामनगर सहित समस्त जनपदों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

 

नशा-उन्मूलन में एसएसपी नैनीताल की सराहना
नैनीताल। पुलिस अधिकारियों की बैठक में नशा उन्मूलन की समीक्षा भी की गई। परिक्षेत्र में युवाओं में नशे की बढ़ती प्रवृत्ति पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस अधीक्षकों को टीम बनाकर नशे के तस्करों पर सतर्क दृष्टि रखने के साथ ही स्कूल कालेजों में जाकर जन-सम्मेलन कर नशे के विरुद्ध जन जागरूकता अभियान चलाने की आवश्यकता पर जोर दिया गया। उक्त अभियान के अन्तर्गत नशा उन्मूलन के प्रयासों में जन्मेजय खंडूरी एसएसपी नैनीताल के कार्यों की सराहना की गयी।

भवाली प्रभारी निरीक्षक व खटीमा के कांस्टेबल सम्मानित
नैनीताल। पुलिस सम्मेलन में डीजीपी द्वारा पुलिस कर्मियों को अच्छी पुलिसिंग के बारे बताते हुए जनता प्रति अच्छा व्यवहार किये जाने की अपील की गई। इस अवसर पर परिक्षेत्रीय स्तर पर सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित भी किया गया। सम्मानित होने वालों में उमेश सिंह दानू प्रभारी निरीक्षक थाना भवाली नैनीताल द्वारा निरन्तर प्रयासरत रहकर भवाली-वीरभट्टी मार्ग पर लघु एवं मध्यम वाहनों का आवागमन सुचारु कराया गया। जिसके फलस्वरूप वीरभट्टी मोटर मार्ग पर भवाली, भीमताल, गुलाबघाटी में लगने वाले जाम से निजात मिली। उनके इस सराहनीय कार्य की प्रशंसा करते हुए डीजीपी द्वारा उत्साहवर्धन के लिए प्रशस्ति पत्र एवं पांच हजार रुपये का नगद पुरस्कार प्रदान किया गया। कांस्टेबल मुकेश वर्मा, थाना खटीमा जनपद-ऊधम सिंह नगर द्वारा रात्रि गश्त के दौरान चार अज्ञात बदमाशों द्वारा बैंक आफ बड़ौदा में पड़ी डकैती को रोकते हुए अकेले ही उक्त चार बदमाशों से मुठभेड़ की गयी तथा घायल अवस्था में भी उनके द्वारा सनसनीखेज घटना को रोकते हुए अदम्य साहस का परिचय दिया गया। उन्हें प्रशस्ति पत्र एवं तीन हजार रुपये का नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

About saket aggarwal

Check Also

रुद्रपुर:अटलजी के आदर्शों पर चलने का लें संकल्प

रुद्रपुर। भाजपा जिला इकाई द्वारा पूर्व अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी गई। इसके लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *