Home / Breaking News / रुद्रपुर:खुश रहो, तो खुद ही भागेंगी बीमारियां

रुद्रपुर:खुश रहो, तो खुद ही भागेंगी बीमारियां

– कलेक्ट्रेट में कर्मचारियों को तनाव से दूर रखने को कार्यशाला में विशेषज्ञों ने दिये टिप्स
रुद्रपुर। अनियमित खानपान एवं जीवन शैली व्यक्तियों के बीमार होने का मुख्य कारण हैं। यह बात मुख्य विकास अधिकारी आलोक कुमार पाण्डेय ने डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में जिलाधिकारी डॉ.नीरज खैरवाल के प्रयासों से आयोजित अधिकारियों एवं कर्मचारियों के निरोग, स्वस्थ तथा तनावमुक्त रखने के लिए स्वास्थ्य संबंधी कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि जानकारी के अभाव में शरीर को बीमार बनाने वाले तथ्यों को जानकर ही रोगों से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में अनियंत्रित खान-पान व तनाव बीमारियों को मुख्य कारण है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ व निरोग जीवन यापन हेतु हमें अपने खान-पान व जीवन शैली को बदलना होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में तनाव कोई बीमारी न होते हुए भी व्यक्ति के शरीर में बीमारियों को आमंत्रित करता है तथा भयंकर रोगों को उत्पन्न करने में सहायक होता है। उन्होंने कहा कि कार्य शैली को कुशल बनाने के लिए चिंता, क्रोध, तनाव आदि से दूर रहना होगा।
कार्यशाला में नेशनल एजुकेशन नागपुर के वरिष्ठ चिकित्सक/परामर्शदाता डॉ.नीलेश शर्मा ने दवा मुक्त जीवन जीने हेतु तनावमुक्त रहने, हाइपरटेंशन, तनाव, साइनेस, हार्ट अटैक, मधुमेह रोग सहित अन्य रोगों पर नियंत्रण पाने के विभिन्न विधियों व घरों में उपयोग होने वाले खाद्य पदार्थों के लाभ तथा उपयोग की प्रक्रिया के विषय में विस्तार से जानकारी दी।
कार्यशाला में संयुक्त मजिस्ट्रेट विनीत तोमर, मुख्य कोषाधिकारी भूपेंद्र सिंह कांडपाल, एडीएम जगदीश चंद्र कांडपाल, एसएलओ एनएस नबियाल, एसडीएम युक्ता मिश्रा, विजयनाथ शुक्ल, दयानन्द सरस्वती सहित कर्मचारी व अधिकारी उपस्थित थे।

About saket aggarwal

Check Also

एसडीएम कॉलेज में डां0 नेगी को चीफ प्रॉक्टर का दायित्व

डोईवाला/ब्यूरो। एसडीएम डिग्री कॉलेज डोईवाला में डां0 डीएस नेगी को चीफ प्रॉक्टर का दायित्व दिया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *