Home / Breaking News / नैनीताल: गाजों-बाजों व झांकियों के साथ निकला मां दुर्गा का डोला

नैनीताल: गाजों-बाजों व झांकियों के साथ निकला मां दुर्गा का डोला

 

मां के जयकारों से गुंजायमान माहौल

 

दर्पण विसर्जन व देवी चरण आदि अनुष्ठान के बाद दी विदाई

 

उत्तरांचल दीप ब्यूरो, नैनीताल। सर्वजनिन दुर्गा पूजा कमेटी के तत्वावधान आयोजित नव दुर्गा महोत्सव के दशमी को पूर्व कार्यक्रम के तहत मां दुर्गा मां का डोला नयना देवी मंदिर से नगर भ्रमण के लिए निकाला गया। सायं यहां पाषाण मंदिर के पास नैनी झील में मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन कर दिया जायेगा। इसके साथ ही चार अक्टूबर से शुरू हुये दुर्गा महोत्सव का समापन हो जायेगा। मंगलवार को नयना देवी मंदिर परिसर में विशेष पूजा-अर्चना की गई। प्रात: 9.29 बजे महा दशमी पूजा समापन किया गया। 10 बजे से 11 बजे तक दर्पण विर्सजन व देवी चरण आदि अनुष्ठान हुए। उसके बाद एक बजे दुर्गा डोला का नगर भ्रमण के लिए निकला। नगर भ्रमण के बाद सायं छह बजेे मां दुर्गा प्रतिमा को नैनी झील में विर्सजित किया जायेगा। सायं सात बजे से पूजा मंडप में शांति जल व विजया सम्मेलन के आयोजन के साथ ही नव दुर्गा महोत्सव समापन हो जायेगा। मंगलवार को मंदिर दोपहर में मां दुर्गा की शोभायात्रा नयना देवी मंदिर परिसर से शुरू हुई। इसके बाद मुख्य बाजारों से होता हुआ मां का डोला तल्लीताल पहुंचा। डोला भ्रमण के दौरान हजारों लोग शामिल रहे। नगर भ्रमण के दौरान भजन मंडली व छोलिया नृतक का दल स्कूली बच्चों की झांकियों, बैंड आकर्षण का केंद्र रहे। इसके अलावा जीवन वर्षा कला संगम भीमताल के कलाकारों ने भी यात्रा की शोभा बढ़ाई। डोला मल्लीताल नयना देवी मंदिर से पिछाड़ी बाजार, जय लाल साह बाजार, बड़ा बाजार होते हुये मालरोड निकला इसके बाद तल्लीताल बाजार भ्रमण के बाद नया बाजार वैष्णों मंदिर पहुंचा। जहां मंदिर समिति के अध्यक्ष मनोज साह व कोषाध्यक्ष बीसी कांडपाल ने मां को चुनरी चढ़ायी। इस दौरान डोले में शामिल लोगों को प्रसाद भी वितरण किया गया। भ्रमण के दौरान बाजारों में लोगों ने घरों से अक्षत व फूल बरसाकर दुर्गा मां को नमन किया। डोले के साथ बंगाली पर्यटक भी शामिल रहे। डोला भ्रमण व अन्य कार्यक्रम सम्पन्न कराने में दुर्गा कमेटी के कमेटी के अध्यक्ष चंदन कुमार दास, महासचिव नरदेव शर्मा, त्रिभुवन सिंह फत्र्याल, राकेश कुमार, भाष्कर महतोलिया, दिनेश भट्ट, केएस अधिकारी, पीके शर्मा, एससी चौधरी, दीपक गुरूरानी, विनोद पंत, गुरविंदर सिंह, पवन व्यास, शिवराज नेगी, सुमन साह, राकेश सचिन दास, ज्योति चन्द्र पांडे, डोली भट्टाचार्य, ममता भट्ट, मंजू रौतेला, जगदीश बवाड़ी, मुन्नी तिवारी, तृप्ति गुहा मजूमदार, सुमन साह, उमेश मिश्रा, बहादुर बिष्ट, दीप जोशी, विनोद पंत, सीमा दास, चित्रा, मोमिता मजूमदार, कमलेश ढौढिय़ाल, मुन्नी तिवारी, तृप्ति गुहा मजूमदार, सुमन साह, सीमा दास, चित्रा, मोमिता मजूमदार सहित अनेक लोग शामिल थे।


सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम
नैनीताल। मां दुर्गा डोले के नगर भ्रमण के दौरान शांति व सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता इंतजाम किये गये थे। एसडीएम विनोद कुमार, तहसीलदार भगवान सिंह चौहान, सीओ विजय थापा, कोतवाल अशोक कुमार, एसएसआई बीसी मासीवाल, दीपक बिष्ट, तल्लीताल थानाध्यक्ष राहुल राठी दल बल के साथ झांकी में शामिल रहे। डोले के दौरान कुछ देर के लिये ट्रैफिक रोक दिया गया।

 

 

 

जगह-जगह जलपान की व्यवस्था

नैनीताल। दुर्गा महोत्सव के दौरान मंगलवार को दुर्गा शोभायात्रा के दौरान स्कूली बच्चों की भव्य झांकियों ने लोगों का मनमोह लिया। दूसरी ओर डोले के दौरान लोगों ने जगह-जगह जलपान की व्यवस्था की थी। डोले के दौरान वैष्णों देवी मंदिर के समीप प्रसाद वितरण किया गया। तल्लीताल बाजार में भी प्रसाद वितरित किया गया। नगर भ्रमण के दौरान खास बात यह रही कि इस दौरान बंगाली सैलानी भी भ्रमण में शामिल हुए। अधिकांश बंगाली सैलानियों ने मां दुर्गा डोले के भमण के दश्य अपने कैमरों में कैद कर लिए। डोले के दौरान बंगाली समुदाय के स्थानीय निवासी पूरे जोश-खरोश के साथ जुटे रहे। दुर्गा कमेटी के कमेटी के अध्यक्ष चंदन कुमार दास, सीमा दास, चित्रा, डोली भट्टाचार्य, मोमिता मजूमदार, तृप्ति गुहा मजूमदार आदि पूरे दशहरे में जुटे रहे।

 

 

 

ओनिड्रिला भक्ति खींच लाई

नैनीताल। कोलकाता निवासी ओनिड्रिला विश्वास बीते 16 वर्षों से कोलकाता में ही अपने घर में मां दुर्गा पूजा का आयोजन करती थीं। लेकिन अबकी बार उन्हें मां दुर्गा की भक्ति कोलकाता से नैनीताल दुर्गा पूजा महोत्सव में खींच लाई। खुद यह बात ओनिड्रिला विश्वास ने सोमवार को मां नयना देवी मंदिर परिसर में मुलाकात में की। उन्होंने कहा कि जब से दुर्गा पूजा महोत्सव शुरू हुआ है तब से लेकर आज तक वह लगन व मेहनत से महोत्सव के हर अनुष्ठान को सफल बनाने में जुटी हुई हैं। दूसरी ओर सर्वजनिन दुर्गा पूजा कमेटी के अध्यक्ष चंदन कुमार दास ने भी इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा कि ओनिड्रिला विश्वास ने पूजा आदि कार्यक्रमों में पूरी तनमयता से भाग लिया। इतना ही नहीं उनकी ओर से कमेटी को गरीब लोगों के बांटने के लिए कंबल भी दिए गए जिनका वितरण किया जा चुका है।

 

 

 

दुकानों से जमकर की खरीददारी
नैनीताल। दुर्गा पूजा महोत्सव के तहत मेला क्षेत्र में लगी अस्थार्इ दुकानों से मंगलवार को लोगों ने जमकर खरीददारी की। खास बात यह रही कि नगर में मंगलवार को मौसम भी बेहद खुशनुमा बना रहा। सुरक्षा की दृष्टि से मेला क्षेत्र में पुलिस बल भी गश्त करता रहा। नैनीताल के अलावा समीपवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों से आए ग्रामीण भक्तों के साथ ही नैनीताल पहुंचे सैलानी भी दुकानों से खरीददारी करते देखे गए।

About saket aggarwal

Check Also

पर्वतीय जिलों को भेजा जा रहा 12 कुंतल खोया पकड़ा

बाजपुर बस अड्डे के पास प्रशासनिक टीम को मिले 25 कट्टे, सोहनपापड़ी व रसगुल्ले भी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *