Home / Breaking News / कश्मीरी पंडितों ने की मोदी से भेंट

कश्मीरी पंडितों ने की मोदी से भेंट

अनुच्छेद 370 को समाप्त करने और राज्य को दो केंद्र प्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने के कदम का किया पुरजोर समर्थन
ऊर्जा क्षेत्र की कई कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों से की मुलाकात

ह्यूस्टन। अमेरिका पहुंचने के चंद घंटे के भीतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से रविवार को कश्मीरी पंडितों के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात कर सरकार की ओर से आतंकवाद प्रभावित जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने संबंधी अनुच्छेद 370 को समाप्त करने और राज्य को दो केंद्र प्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने के कदम का पुरजोर समर्थन किया।
प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर कहा, ह्यूस्टन में कश्मीरी पंडित समुदाय के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की। उन्होंने भारत की प्रगति और हर भारतीय के सशक्तीकरण के लिए उठाए जा रहे कदमों का पुरजोर समर्थन किया। जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने संबंधी अनुच्छेद 370 को समाप्त करने तथा राज्य को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र प्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने के पांच अगस्त को किये गये फैसलों के बाद मोदी की यह पहली अमेरिका यात्रा है। प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका में अपनी सात दिवसीय यात्रा के पहले दिन यहां दाऊदी बोहरा समुदाय और सिख समुदाय के प्रतिनिधियों द्वारा सम्मानित भी किया गया। प्रधानमंत्री ने दाऊदी बोहरा समुदाय से मुलाकात की और पिछले साल दाउदी बोहरा समुदाय की ओर से इंदौर में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने को याद किया।
मोदी के अमेरिका के सप्ताह भर के यात्रा पर पहुंचने के बाद रविवार को अमेरिका ऊर्जा क्षेत्र की कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) समेत शीर्ष प्रतिनिधियों ने मोदी सरकार द्वारा कारोबार करने में आसानी तथा ऊर्जा क्षेत्र को नियंत्रण मुक्त रखने के लिए उठाये जा रहे कदमों की सराहना की है। मोदी मई में दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार शनिवार को अमेरिका के आधिकारिक यात्रा पर पहुंचे। उन्होंने रविवार को ऊर्जा क्षेत्र की कई कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों के साथ मुलाक़ात की।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने रविवार को ट्वीट कर कहा, कंपनियों के मुख्य कार्यकारिक अधिकारी समेत शीर्ष अधिकारियों ने मोदी सरकार द्वारा कारोबार करने में आसानी तथा ऊर्जा क्षेत्र को नियंत्रण मुक्त रखने के लिए उठाये जा रहे क़दमों की सराहना की है और भारत में अपने निवेश को बढ़ाने की इच्छा भी जताई है। उन्होंने कहा कि कंपनी के अधिकारियों ने सरकार द्वारा दिए जा रहे समर्थन और सुविधाओं को लेकर आभार जताया हैं। उन्होंने कहा कि वैश्विक ऊर्जा क्षेत्र की 17 बड़ी कंपनियों के सीईओ ने मोदी के साथ राउंड टेबल पर बातचीत की। सभी कंपनियों की कुल संपत्ति एक खरब डॉलर है और इनकी मौजदगी भारत समेत विश्व के 150 देशों में है। प्रवक्ता ने कहा, मुलाकात का उद्देश्य रणनीतिक ऊर्जा भागीदारी के तहत भारत में ऊर्जा क्षेत्र को ओर मजबूत करना है। मुलाकात के दौरान भारतीय पेट्रोलियम कंपनी पेट्रोनेट ने यहां अमेरिका की लिक्विफाइड नेचुरल गैस (एलएनजी) कंपनी टेलुरियन के साथ 50 लाख टन एलएनजी प्रति वर्ष आयात करने के समझौते पर हस्ताक्षर किया गया।

 

 

आज 50 हजार लोगों को करेंगे संबोधित
ह्यूस्टन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में आज (22 सितंबर) को 50 हजार लोगों की विशाल भीड़ को संबोधित करेंगे। पहली बार किसी देश के नेता अमेरिका में इतना बड़ा शो करने जा रहे हैं। इस कार्यक्रम को ‘हाउडी मोदीÓ नाम दिया गया है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी मौजूद रहेंगे। ह्यूस्टन के एनआरजी फुटबॉल स्टेडियम में होने जा रहे इस मेगा शो को 50 हजार लोग शामिल होंगे। ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम के गेट भारतीय समय के मुताबिक शाम 4.30 बजे खोल दिए जाएंगे और स्टेडियम में 9 बजे रात तक सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी और डोनाल्ड ट्रंप का भाषण होगा। इस कार्यक्रम का समापन भारतीय समय के मुताबिक रात 12.30 बजे होगा।

About saket aggarwal

Check Also

नैनीताल: गुरुनानक जंयती पर कीर्तन व लंगर का आयोजन

मृत रागी बलविंदर ने श्रद्धालुओं को किया मंत्र मुग्ध उत्तरांचल दीप ब्यूरो, नैनीताल। मंगलवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *