Home / Breaking News / मुनस्यारी में आसमानी कहर, बादल फटा

मुनस्यारी में आसमानी कहर, बादल फटा

पिथौरागढ़। मानसून की दस्तक के साथ ही उत्तराखंड में बारिश का कहर शुरू हो गया है। पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी बंगापानी और धारचूला तहसील में बादल फटने से भारी बारिश ने तबाही मचाई। दानी बगड़ में हिमालया हाइड्रो का डैम टूट गया। इससे सडक़ सहित तीन वाहनों के बहने की सूचना है। नदी और नाले उफान पर आ गए। सडक़ें ध्वस्त हो गईं। मुनस्यारी बाजार जलमग्न हो गया। साथ ही दो मकान क्षतिग्रस्त हो गए। लोगों ने घरों से सुरक्षित स्थान पर भागकर जान बचाई। लोगों ने पूरी रात जागकर काटी। हालांकि किसी जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है।
मौसम विज्ञान केन्द्र देहरादून ने पहले ही चेतावनी जारी कर दी थी कि कुमाऊं क्षेत्र में भारी बारिश होगी। अंदाजा लगाया रहा था कि बादल फटने की घटनायें भी हो सकतीं हैं। भारी बारिश से सुरंगघाटी और जिमिगाड में दो पुल बह गए। यही नहीं मिलम रूट में धापा के पास पहाड़ी दरकने से सडक़ें बंद हो गई। हिमनगरी के मध्य बहने वाला नाला उफान में आ गया। इसके आईटीबीपी के साथ ही हैलीपैड को जाने वाले मार्ग क्षतिग्रस्त हो गए। दर्जनों मकानों में मलबा और पानी घुस गया है।
मुनस्यारी में नगर की सडक़ों पर नाले का पानी बह रहा है। लोग रात्रि एक बजे से जगे है। बंगापानी तहसील क्षेत्र में व्यापक तबाही मची है। आसमान लगातार बरस रहा है। गोरी नदी खतरे के निशान पर पहुंच चुकी है। लगातार जल स्तर बढ़ता जा रहा है।
मंदाकिनी सेरा ओर गोसी नदी का जलस्तर बढ़ता जा रहा है। गोसी नदी का पानी बरम बाजार और सडक़ पर बह रहा है। लोग मकान छोड़ कर बाहर खड़े है।
तीन दिनों से रुक रुक कर हो रही बारिश के बाद बीती रात्रि एक बजे से लगातार मूसलाधार वर्षा जारी है। सडक़ें बद हो चुकी है। जौलजीबी में भी गोरी ओर काली नदिया खतरे के निशान पर पहुंच गई है। नदी किनारे की बस्तियों में हडक़ंप मचा है।
उधर, धारचूला के मांगती घटिया बगड़ में भी तबाही की सूचना है। डीएम सी रविशंकर ने तीनों तहसीलों में आज खुलने वाले विद्यालय बंद करने के आदेश दे दिए है। मौके के लिए आपदा प्रबंधन टीम रवाना हो गई है। किसी तरह की जनहानि की सूचना नही है।
राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले 24 घंटे में देहरादून एवं आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है। चेतावनी जारी करते हुए मौसम विभाग ने सतर्क रहने की सलाह दी है।

About saket aggarwal

Check Also

रुद्रपुर:किशोरी प्रेमी संग पुलिस हिरासत में

रुद्रपुर। कोतवाली पुलिस ने संदिग्धवस्था में घर से गायब किशोरी को प्रेमी के संग रोडवेज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *