Home / Breaking News / नैनीताल : मुस्लिम समुदाय ने मनाया ईद-उल-अजहा का त्योहार

नैनीताल : मुस्लिम समुदाय ने मनाया ईद-उल-अजहा का त्योहार

नैनीताल। सोमवार को यहां ईद-उल-अजहा का त्यौहार शांति व सौहार्द के साथ मनाया गया। सुबह वर्षा होने के कारण यहां जामा मस्जिद मल्लीताल व तल्लीताल मस्जिद में अलग-अलग नमाज अदा की गई। सुबह नौ बजे मल्लीताल जामा मस्जिद में आयोजित नमाज इमाम मौलाना मोहम्मद तवरेज ने अता करवाई। मौलाना अब्दुल खलिक ने भी मल्लीताल जामा ईद-उल-अजहा मस्जिद में नमाज अदा की। तल्लीताल में 9:30 बजे मौलाना मुहम्मद नईम ने नमाज अता करवाई। ईद-उल-अजहा के नमाज के दौरान मुल्क की अमन व तरक्की की दुआएं की गई।
नमाज के बाद मुस्लिम भाइयों ने एक दूसरे के गले मिलकर ईद-उल-अजहा की बधाइयां दी। नमाज के दौरान पुलिस बल के साथ भरी संख्या में पुलिस बल भी तैनात था। ईद-उल-अजहा के मौके पर मुस्लिम भाइयों ने घरों व स्लाटर हाउस में बकरों की कुर्बानी दी। इसके बाद दावतों का दौर शुरू हो गया जो दिन भर चलता रहा। बच्चों ने बाजारों से खरीददारी भी की। पूरे दिन नैनीताल में उत्सव का माहौल रहा। मल्लीताल मस्जिद में नमाज अता करने वाले प्रमुख लोगों में अंजुमन के मोहम्मद फारूक, मोहम्मद हामिद, सुहेल शम्सी, मोहम्मद ताजू सहित सैकड़ों लोग शामिल थे। तल्लीताल मस्जिद में नमाज अता करने वालों में सदर अकरम शाह, मुज्जफर शाह, अफजल फौजी, अजमल हुसैन, मोहम्मद इकबाल, जाकिर हसन, मोहम्मद तैय्यब, मोहम्मद इजाज, मोहम्मद शाह निक्की, कुरबान अली, बशी कुरैशी, जकी कुरैशी सहित सैकड़ों नमाजी शामिल थे। इस दौरान मल्लीताल मस्जिद में मौजूद एसडीएम विनोद कुमार, सीओ विजय थापा, तहसीलदार भगवान सिंह चौहान, कोतवाल सिंह अशोक कुमार, एसएसआई बीसी मासीवाल, पटवारी अमित साह ने नमाजियों को ईद-उल-अजहा की बधाइयां दीं। इधर कृष्णापुर मोटापानी इमामबाड़ा में शिया समुदाय के लोगों ने भी ईद उल अजहा की नमाज अदा की। नमाज मुरादाबाद से आये मौलाना सादाब नकवी ने 10 बजे अदा करायी। इस अवसर पर सदर एआर खान अमजद खान, मुस्तफा खान, सरवर खान, गुड्डु खान, अमजद खान, हसन रजा, सादिक रजा खान, फरमान खान, एमए खान, रमजानी खान, रजब खान, मुज्जफर अली, मंजूर हुसैन, खालिद खान, एहसान खान, गुलाम खान आदि लोग शामिल थे।

 

 
गले लगा कर दी एक-दूसरे को बधाई
भवाली। ईद का त्योहार हर्षोल्लास से मनाया गया। इस मौके पर मुस्लिम भाइयो ने एक दूसरे को गले मिल कर ईद का त्योहार मनाया। आज सुबह जामा माजिद के इमाम हबीबुल रहमान ने बडी संख्या मे मसजिद पहुंचे लोगों को नमाज अता करवायी। इधर भीमताल में ब्लाक रोड व मल्लीताल स्थिति दोनों मस्जिदों में इमाम द्वारा ईद की नमाज पढ़वायी।

 

 

 
स्लाटर हाउसों व घरों में दी कु र्बानी
नैनीताल। ईद-उल-अजहा के मौके पर नैनीताल में खास बात यह रही कि बीते वर्ष हाई कोर्ट के आदेशों के बाद बकरों की कुर्बानी स्लाटर हाउसों व घरों में दी गई। कुर्बानी देने वाले स्थानों में पुलिस ने पहुंच कर कुर्बानी की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। हाई कोर्ट के आदेशों के बाद खुले में बकरों की कुर्बानी पर प्रतिबंध किया गया है। सोमवार को ईद उल अजहा के नमाज के बाद लोगों द्वारा कुर्बानी करने के लिये जुट गये थे। हाई कोर्ट के निर्देशों का पालन करने के लिये एसडीएम विनोद कुमार, सीओ विजय थापा ने नगर के मल्लीताल व तल्लीताल क्षेत्रों में निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्हें खुले में कुर्बानी करते हुये कोई नहीं मिला।

About saket aggarwal

Check Also

हल्द्वानी : आर्यसमाज में विश्व कल्याण यज्ञ

हल्द्वानी। आर्यसमाज के वेद प्रचार एवं विश्व कल्याण यज्ञ के दूसरे दिन प्रात:कालीन सत्र में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *