Home / Breaking News / नैनीताल के पर्यटन स्थल पैक

नैनीताल के पर्यटन स्थल पैक

नैनीताल। सोमवार को नैनीताल में सुबह से धूप खिलने के कारण मौसम सुहावना

हो गया। दोपहर में उमस भरी गर्मी भी पड़ी। सैलानियों ने बदले मौसम का पूरा आनंद उठाया। मैदानी क्षेत्रों में बढ़ती गर्मी व ईद के बाद यहां सैलानियों की आमद बढ़ती जा रही है। यहां पर्यटकों की भारी आमद के बाद सभी होटल पैक है। हालत यह थी कि बीती रात कई सैलानियों ने रोडवेज व फुटपाथों में सोकर रात गुजारी। इधर पर्यटक वाहनों को शहर से बाहर रोकने के बावजूद नगर में जाम लगने की समस्या लगातार बनी हुई है। इन दिनों नैनीताल सहित पहाड़ी क्षेत्रों में सैलानियों की आमद बढऩे के साथ ही यहां जाम लगने की समस्या लगातार बढ़ रही है। नैनीताल के माल रोड सहित कई स्थानों में वाहनों का जाम लगा रहा। नगर के विभिन्न मार्गों में भी जाम की स्थिति बनी रही। हालत यह थी कि वाहनों को शहर से बाहर रोके जाने के बावजूद शहर के हर हिस्से में जाम लगा रहा। दूसरी ओर इस दौरान पूरे शहर में अव्यवस्था हावी रही। पार्किंग पैक हो जाने के कारण यहां नगर में पूरी तरह अव्यवस्था हावी हो रही है। प्रशासन द्वारा नगर में पार्किंग की व्यवस्था नही होने से वाहनों को चारखेत से लेकर बल्दियाखान बाईपास मार्ग में पार्क किया जा रहा है। सडक़ों के दोनों ओर वाहनों की कतारें लग रही है। लेकिन अन्य दिनों की अपेक्षा वाहनों को क्रमबद्धता से नगर में आने दिया जा रहा था। इन दिनों बदलते मौसम का सैलानी आनंद उठा रहे है। यहां पहुंच रहे सैलानी सर्वाधिक नैनी झील में नौकायन, चिडिय़ाघर, केबिल कार के सफर के लिए उमड़ रहे है। सैलानियों की चहल-पहल से पर्यटन कारोबारियों के चेहरे में रौनक बनी हुई है। इधर बदलते मौसम के बाद यहां सैलानियों की भीड़ उमडऩे लगी है। सैलानियों की आमद बढऩे की संभावना से यहां कारोबारियों के चेहरे में रौनक बनी हुई है। यहां पहुंच रहे सैलानी सर्वाधिक नैनी झील में नौकायन, केबिल कार के सफर के लिए उमड़ रहे है। सैलानियों की चहल-पहल से पर्यटन कारोबारियों के चेहरे में रौनक बनी हुई है। मालूम हो कि इन दिनों मौसम बेहद खुशनुमा बना हुआ है। मौसम सामान्य रहने की वजह से विभिन्न पर्यटन कारोबार से जुड़े लोग भी काफी व्यस्त दिखाई दिए। इसके अलावा नगर के बारापत्थर, किलबरी, हिमालय दर्शन, स्नोव्यू, टिफिन टाप, सरिताताल, हनुमानगढ़ी के अलावा समीपवर्ती गागर, मुक्तेश्वर, श्यामखेत, रामगढ़, धारी, कैंची, सातताल, नौकुचितायाल, भीमताल व भवाली आदि दर्शनीय स्थलों में पर्यटकों की भीड़-भाड़ से रौनक बनी रही। पर्यटकों ने माल रोड समेत तल्लीताल व मल्लीताल बाजारों के साथ ही तिब्बती, भोटिया, पालिका बाजारों से खूब खरीददारी की। इसके अलावा उन्होंने पंत पार्क से लेकर गुरुद्वारे तक लगी अस्थाई दुकानों से भी खूब खरीददारी की। दूसरी ओर अब आने वाले दिनों में नगर में और अधिक भीड़ बनने की पूरी संभावना है। जीआईसी स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी प्रताप सिंह बिष्ट की मानें तो रविवार को अधिकतम तापमान 26 तथा न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आर्द्रता अधिकतम 57 व न्यूनतम 42 प्रतिशत रिकार्ड की गयी। नैनी झील नियंत्रण कक्ष के प्रभारी रमेश सिंह गैड़ा ने बताया कि रविवार को जलस्तर एक फीट पर स्थिर रहा।

 

 
सैलानियों से जमकर लूट-खसोट
नैनीताल। पहाड़ों में सैलानियों का सैलाब उमडऩे के बाद नैनीताल सहित अन्य स्थानों में उनके साथ जमकर लूट-खसोट की जा रही है। सबसे अधिक टैक्स्ी संचालक व कतिपय होटल संचालक जमकर चांदी काट रहे है। काठगोदाम से नैनीताल व नैनीताल से काठगोदाम जाने तक के दो हजार से लेकर चार हजार तक किराया वसूला गया। नैनीताल में लेक टूर, सिटी टूर के नाम पर दोगुना तीनगुना किराया वसूला जा रहा है। कुछ होटलों को छोड़ कतिपय होटलों में भी जमकर चांदी काटी जा रही है। हालत तो यह है कि सरकारी तौर पर भी पर्यटकों से पार्किंग व लेक ब्रिज चुंगी के नाम पर अवैध वसूली की जा रही है। यही नहीं नगर में चलने वाले रिक्शा भी पर्यटकों से अधिक किराया वसूल रहे हैं। नैनीताल आने वाला सैलानी हर ओर से लुट रहा है। प्रशासन व पुलिस जहां जाम व पार्किंग की समस्या से जूझ रहा है वहीं कतिपय कारोबारी सैलानियों को जमकर लूट रहे हैं। बाहरी लोगों द्वारा होटलों को ठेके में लेने के बाद यह लूट-खसोट और तेज हो गई है। देश विदेश में प्रसिद्ध नैनीताल की छवि इतनी खराब हो चुकी है कि यहां आने वाला सैलानी फिर कभी नैनीलताल न आने की बात कर अपने घरों को लौट रहा है। प्रशासन इस सबसे मूक दर्शक बना बैठा है।

 

 
नैनीताल से परेशान सैलानी का मुक्तेश्वर का रुख
धारी/नैनीताल। सरोवर नगरी नैनीताल में भीड़ बढऩे के पश्चात अधिकांश सैलानी मुक्तेश्वर का रुख कर रहे हैं। मुक्तेश्वर क्षेत्र में प्रतिदिन लगभग 1500 वाहन आ रहे हैं मुक्तेश्वर मंदिर के पास लगभग 70 गाडिय़ों को पार्क करने का स्थान है परंतु मुक्तेश्वर पुलिस द्वारा यात्रियों की सुविधा के दृष्टिगत आईवीआरआई गोल चक्कर तथा मोहन बाजार से मुक्तेश्वर मंदिर के बीच यात्रियों के वाहनों को सडक़ किनारे पार्क कराया जा रहा है तथा इस मार्ग के मध्य में यात्रियों के वाहनों को पार्क कराने के लिए तथा जाम न लगने देने के लिए पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है जिनके द्वारा कड़ी मेहनत कर किसी भी परिस्थिति में जाम न लगने देने का प्रयास किया जा रहा है मुक्तेश्वर पुलिस द्वारा मुक्तेश्वर मंदिर के पास तथा धानाचुली बैंड में पर्यटन पुलिस केंद्र की स्थापना भी की गई है इन केंद्रों के माध्यम से पर्यटकों द्वारा मुक्तसर के आसपास के क्षेत्रों नैनीताल अल्मोड़ा रानीखेत आदि पर्यटक स्थलों के संबंध में पर्यटन पुलिसकर्मियों से जानकारी ली जा रही है पर्यटन पुलिस कर्मियों द्वारा एक सुझाव पुस्तिका भी पर्यटन पुलिस केंद्र में रखी गई है। जिसमें पर्यटकों द्वारा अपने सुझाव तथा अनुभव को लिखा जा रहा है भटेलिया बाजार तथा कसियालेख बाजार में भी पुलिसकर्मियों को नियुक्त किया गया है ताकि किसी प्रकार से जाम की स्थिति उत्पन्न ना हो अनेक पर्यटकों द्वारा पुलिस कर्मियों द्वारा किए जा रहे प्रबंध की सराहना की गई है। थानाध्यक्ष मुक्तेश्वर कैलाश चंद्र जोशी, उप निरीक्षक जगदीप नेगी, कांस्टेबल नरेश परिहार, कांस्टेबल रमेश काला, कांस्टेबल गुरजंट सिंह, कांस्टेबल रणवीर सिंह, महिला कांस्टेबल संगीता आदि द्वारा पर्यटकों के सुगम आवागमन के लिये प्रयास किया जा रहा है।

About saket aggarwal

Check Also

नैनीताल: गुरुनानक जंयती पर कीर्तन व लंगर का आयोजन

मृत रागी बलविंदर ने श्रद्धालुओं को किया मंत्र मुग्ध उत्तरांचल दीप ब्यूरो, नैनीताल। मंगलवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *