Breaking News
Home / Breaking News / प्रत्येक ब्लाक के मॉडल विद्यालय में दें कौशल विकास प्रशिक्षण

प्रत्येक ब्लाक के मॉडल विद्यालय में दें कौशल विकास प्रशिक्षण

आयुक्त ने मंडलीय विभागीय समीक्षा कर अधिकारियों को दिये निर्देश

नैनीताल। आयुक्त कुमाऊं मंडल राजीव रौतेला ने मंडलीय विभागीय समीक्षा करते हुए मंडल में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के साथ ही प्रत्येक विकासखंड के मॉडल विद्यालय में कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाय। कहा शत-प्रतिशत बच्चों का स्कूलों में दाखिला किया जाय। उन्होंने ड्रापआउट बच्चों का पंजीयन स्कूलों में कराने के निर्देश अपर शिक्षा निदेशक को दिये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिलाधिकारी अपने जिले के प्रत्येक ब्लाक में मॉडल स्कूल में सर्वे कर कौशल विकास ट्रेनिंग प्रारम्भ करायें। साथ ही उन्होंने कहा कि विद्यालयों में अंग्रेजी की भी विशेष क्लासें चलाई जायें। उन्होंने सड़क महकमे की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि जिलाधिकारी अपने जनपदों की सड़कों का सर्वे कर एबीसी श्रेणी में सूचीबद्ध करते हुये सड़कों का सुधारीकरण व पैराफिट्स लगवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने क्षेत्रों का पैदल भ्रमण करें व जनता के बीच जाकर उनकी समस्याओं का समाधान करें व जनता की मांग के प्रस्ताव बनाकर आगे भेजें। उन्होंने कहा कि आपदा अथवा सड़क दुर्घटना के समय अधिकारी मौके पर पहुंचकर तत्काल राहत पहुंचायें व क्षेत्र की जनता, जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवियों व युवक मंगल दलों के फोन नंबर आदि सूचीबद्ध रखें ताकि दुर्घटना के समय तत्काल सहायता ली जा सके। आयुक्त ने कृषकों को विभागों द्वारा विभिन्न अनुदान योजनान्तर्गत लाभांवित किया जा रहा है उनकी नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों व मुख्य विकास अधिकारियों को दिये। बैठक में जिलाधिकारी नैनीताल विनोद कुमार सुमन, उधमसिंह नगर नीरज खैरवाल, चम्पावत डा. अहमद इकबाल, अल्मोड़ा ईवा आशीष, बागेश्वर रंजना राजगुरू, पिथौरागढ़ सी रविशंकर, मुख्य विकास अधिकारी प्रकाश चन्द्र, वन्दना सिंह, आलोक कुमार पांडे, एसएस बिष्ट, एसएस पांगती, अपर आयुक्त संजय खेतवाल सहित मण्डलीय अधिकारी मौजूद थे।

 
कृषक को बीमा नहीं देने पर करें एफआईआर
नैनीताल। मंडलायुक्त ने समीक्षा के दौरान कहा कि किसानों की फसलों का शत प्रतिशत बीमा कराते हुये क्षति होने पर बीमा राशि समय से दिलाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि समय से किसानों का बीमा भुगतान न करने वाले बीमा कंपनियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर एफआईआर दर्ज करायें। उन्होंने कृषि, उद्यान, पशुपालन, भूमि संरक्षण, रेशम, मत्स्य विभागीय अधिकारियों को छोटे एवं मझौले कृषकों को सभी सुविधायें मुहैया कराकर आर्थिकी मजबूत करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सरकार का वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा गया है इसे साकार करने के लिए सभी अधिकारी पुरजोर मेहनत करते हुये किसानों को एक छतरी के नीचे सभी सुविधायें मुहैया करायें ताकि कृषकों की आय दोगुनी हो सके।

 
भतरौजखान-रामनगर मार्ग का प्रस्ताव शासन को गया
नैनीताल। मंडलीय बैठक में जिलाधिकारी अल्मोड़ा ईवा आशीष ने कोसी से कौसानी सड़क, भतरौजखान से रामनगर मार्ग खराब होने की बात कही, जिसपर मुख्य अभियंता लोक निर्माण ने मरम्मत प्रस्ताव शासन को भेजने की बात कही। इसी तरह राष्ट्रीय राजमार्ग अल्मोड़ा से रानीखेत तक खराब होने की बात जिलाधिकारी ने कही जिस पर अधीक्षण अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग ने कहा कि सुधारीकरण का प्रस्ताव पूर्व में भेजा गया है। जिलाधिकारी नैनीताल व अल्मोड़ा ने सड़कों के निर्माण के लिए वन भूमि हस्तान्तरण में क्षतिपूरक भूमि जनपदों में न होने की बात कही। जिस पर आयुक्त ने इस मामले को शासन स्तर पर रखने का आश्वासन दिया गया।

About saket aggarwal

Check Also

हल्द्वानी:आयुक्त कल करेंगे जन प्रतिनिधियों व अधिकारियों के साथ बैठक

हल्द्वानी। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा कुमायंू आयुक्त राजीव रौतेला को विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण हेतु निर्वाचक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *