Breaking News
Home / Breaking News / नैनीताल की चोटियों में बर्फबारी शुरू

नैनीताल की चोटियों में बर्फबारी शुरू

सैलानी हल्के हिमपात की सूचना मिलने पर किलबरी व हिमालय दर्शन पहुंचे

उत्तरांचल दीप ब्यूरो,नैनीताल। शुक्रवार को एक बार फिर पहाड़ों में मौसम ने करवट बदल ली है। सुबह से कोहरे व वर्षा के कारण कड़ाके की ठंड जारी है। नगर के ऊंचाई वाले हिस्सों में हिमकण गिरने के साथ ही हिमपात भी हुआ जिस कारण चोटियों में सफेद चादर बिछ गई। रुक-रुक कर वर्षा होने, हिमकण गिरने के साथ ही किलबरी, हिमालय दर्शन, स्नोव्यू, नैना पीक सहित चोटियों में हिमपात भी शुरू हो गया। नैनीताल आये पर्यटक होटलों से निकल कर किलबरी मार्ग पहुंच गये और जमकर फोटोग्राफी की। मौसम का यही हाल रहा तो यहां सायंकाल तक अच्छा हिमपात होने की संभावना है। बीती रात्रि में यहां जमकर तुषारापात हुआ। सुबह नैनीताल के ऊंचाई वाले इलाकों में पाला जमने के कारण फिसलन बढ़ गई। यहां रुक-रुक कर हो रही वर्षा व हिमकण गिरने से पूरा जनजीवन प्रभावित है। लोगों ने आग जलाकर ठंड से राहत लेने की कोशिश की। इस दौरान ठंडी हवाएं भी चलती रही। बीते दिनों हुई वर्षा के कारण फसलों को लाभ पहुंचने की पूरी संभावना है। बीते दिनों जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्का हिमपात होने से बागानों को भी लाभ पहुंचा है। यहां न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।
शुक्रवार को सुबह जहां पाले की सफेद चादर बिछी थी वहीं उसके बाद कोहरा व वर्षा होने से ठंड में फिर इजाफा हो गया। इस दौरान निचले हिस्सों में हिमकण व ऊंचाई वाले हिस्सों में हिमपात भी होना शुरू हो गया। इस बीच किलबरी व हिमालय दर्शन सहित अन्य स्थानों में जैसे ही हिमपात होने की सूचना मिली तो लोगों के साथ ही सैलानियों ने वहां का रुख कर लिया। मालूम हो बीते 23 जनवरी से लगातार मौसम पलटी मार रहा है। नगर में जाड़ों के इस मौसम में अब तक चार बार हिमपात का मौसम बन चुका है लेकिन चारों ही बार हिमकण व ओले ही गिरे हंै लेकिन शुक्रवार को हिमपात शुरू होने से लोगों के चेहरों में रौनक आ गई। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में ऊंचाई वाले हिस्सों में हिमपात होने की पूरी संभावना है। इधर फल पट्टी क्षेत्र रामगढ़ व मुक्तेश्वर में भी वर्षा होने की सूचना है। उधर रामगढ़, गागर, भटेलिया, धारी, पहाड़पानी, खपराड़, मुक्तेश्वर, पदमपुरी सहित अन्य स्थानों के निचले हिस्सों में वर्षा व ऊंचाई वाले हिस्सों में हल्की बर्फबारी होने की सूचना है। मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी प्रताप सिंह बिष्ट की मानें तो शुक्रवार को अधिकतम तापमान सात तथा न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आर्द्रता अधिकतम 90 व न्यूनतम 70 प्रतिशत रिकार्ड की गई।

 

 
हल्द्वानी में बारिश से कड़ाके की ठंड
हल्द्वानी। मौसम का मिजाज बदलने से यहां रूक रूक कर बारिश हो रही है। जिस वजह से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ज्यादातर लोग अपने घरों में दुबके रहे और ठंड से बचने के लिये हीटर, अलाव के आगे बैठे रहे। पश्चिमी विक्षोभ ने असर दिखाया और बारिश का दौर फिर से शुरू हो गया है। बारिश की वजह से काश्तकारों के चेहरे पर भी रौनक दिखी है। बारिश का यह दौर रबी की फसल के लिये काफी फायदेमंद होगा। हालांकि कड़ाके की ठंंड की वजह से ज्यादातर लोग अपने घर में ही दुबक रहे हैं।

About saket aggarwal

Check Also

हल्द्वानी: फ्रिज में रखीं मिलीं एक्सपायरी डेट वाली कोल्ड ड्रिंक्स

हल्द्वानी। खाद्य सुरक्षा विभाग का दूषित खाद्य पदार्थांे की बिक्री करने वालों के खिलाफ अभियान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *