Home / Breaking News / लापता 389 बच्चों को मिलायेगी खाकी

लापता 389 बच्चों को मिलायेगी खाकी

प्रदेश में एक फरवरी से शुरू होगा विशेष आपरेशन इस्माइल, प्रदेश में खाकी के रजिस्टर में दर्ज हैं लापता कुल 389 बच्चे, हरिद्वार में अकेले 131 बच्चे शामिल, मिलाने की होगी कोशिश
हरिद्वार। प्रदेश में अपने माता पिता से बिछड़े बच्चाों को उनके परिजनों से मिलाने के पुलिस की कवायद एक बार फिर नए सिरे से महीने भर के लिये शुरू होने जा रही है। प्रदेश की खाकी के रजिस्टर में फिलहाल 389 के करीब लापता बच्चों को ढूंढ निकालने की योजना बनाई है। अहम बात यह है कि इसमें अकेले 131 बच्चे हरिद्वार से लापता हैं। यह अभियान पूरे प्रदेश में एक फरवरी से शुरू होगी। जिसकी जनपद स्तर पर टीमें गठित कर दी गई है। प्रदेश पुलिस के मुखिया एक बेहतरीन प्रयास फिर करने जा रहे हैं। आपरेशन स्माइल के तहत अबकी विशेष अभियान चलाकर प्रदेश में लापता रजिस्टर्ड बच्चों को उनके परिजनों से मिलाने का बीडा उठाया है। इसके तहत डीजीपी अनिल रतूडी ने सभी आला अधिकारियों की बैठक ली और इस मुहिम में जुटने के निर्देश दिये। बताया जाता है कि इस आपरेशन के दौरान एंटी टैफिकिंग विभाग सहित अन्य का सहयोग भी लिया जाएगा।

होटल-ढाबों पर भी होगी बच्चों की जांच
हरिद्वार। एसपी सिटी ममता वोहरा ने बताया कि एक फरवरी से पूरे माह भर विशेष अभियान चलाया जाएगा। अनाथालयों सहित अन्य जगहों पर मजबूरीवश लाये गये बच्चों को उनके परिजनों से मिलाने की कोशिश होगी। बताया कि लापता रजिस्टर्ड बच्चों के अलावा होटलों, ढाबों, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, सलटर होम आदि में काम करने वाले बच्चों की भी जानकारी टीम जुटाकर रजिस्टर पर दर्ज करेगी। फिर उनके परिजनों से भी इन्हें मिलाने की कोशिश होगी।

ये संस्थायें भी देगी इसमें अपना योगदान
हरिद्वार। आपरेशन स्माइल के तहत बच्चों के वेलफेयर का काम देखने वाली संस्थाओं में बाल कल्याण समिति, श्रम विभाग और चाइल्ड लाइन की भी मदद ली जायेगी।

प्रदेश के डीजीपी अनिल रतूडी और एडीजीपी अशोक कुमार की ओर से बैठक ली गई। जिसमें आपरेशन स्माइल को और प्रभावी बनाकर काम करने के निर्देश दिये गये। हरिद्वार में वे नोडल अधिकारी हैं। उनके साथ दो सीओ भी इस कार्य में सहयोग करेंगे। इसके अलावा एक एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग टीम, एक लीगल टीम और टेक्निकल टीम भी सहयोग करेगी। यह योजना एक जनवरी 2015 से प्रदेश भर में शुरू की गई थी।
ममता वोहरा, एसपी सिटी, हरिद्वार
————————

About saket aggarwal

Check Also

हल्द्वानी : चोर गिरफ्तार, जेल भेजा

हल्द्वानी। घर में घुसकर चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले चोर को पुलिस ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *