Home / Breaking News / उठो, जागो व लक्ष्य को प्राप्त करने तक न रुको 

उठो, जागो व लक्ष्य को प्राप्त करने तक न रुको 

पंतनगर। पंतनगर विश्वविद्यालय में स्वामी विवेकानन्द की 155वीं जयंती पर दो-दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन ‘जनसांख्यिकी लाभांश में भारत की युवा नीति की भूमिकाÓ प्रारम्भ हुआ, जिसका उद्घाटन डा. रतन सिंह सभागार में  हुआ। उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि एबीवीपी के राष्ट्रीय संगठन सचिव सुनील अम्बेकर थे। सत्र की अध्यक्षता कुलपति प्रो. ए.के. मिश्रा ने की। इस अवसर पर सुरभि फाउंडेशन के अध्यक्ष आलोक कुमार गुप्ता व विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी के रवि नायडू भी मंचासीन थे।
इस अवसर पर प्रो. मिश्रा ने स्वामी विवेकानन्द के ‘उठो, जागो एवं लक्ष्य को प्राप्त करने तक न रुकोÓ उपदेश को युवाओं को अपना उद्देश्य बनाने के लिए कहा। मुख्य अतिथि सुनील अम्बेकर ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द के कथनों को आज के समय में और ज्यादा प्रासंगिक बताया। नायडू ने स्वामी जी के विचार कि, प्रत्येक राष्ट्र का अपना एक लक्ष्य है तथा भारत का लक्ष्य अध्यात्म के साथ एकता है, को सभी युवाओं को समझने के लिए कहा।
इस अवसर पर कृषि संचार विभाग के विभागाध्यक्ष डा. एसके कश्यप व छात्राओं ने संचालन किया। उद्घाटन सत्र में कुलपति ने अतिथियों को शाल ओढ़ाकर व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान तीन पुस्तकों का भी मंचासीन अतिथियों ने विमोचन किया। अगले सत्र में कबीर गायक प्रहलाद विपणिया, वायुसेना अधिकारी वाणी मिश्रा, नवोन्मेष विशेषज्ञ हिरण्मय महंता, सूफी गायक कैलाश खेर, पूर्व सांसद बलराज पासी ने युवाओं के साथ विचार विमर्श किया। इससे पूर्व पूर्व प्रात: 6:00 बजे एक जागरूकता रैली निकाली गयी, जिसमें 500 से अधिक छात्र-छात्राएं सम्मिलित हुए। स्टीवेंसन स्टेडियम से प्रारम्भ रैली का नेतृत्व कुलपति प्रो. ए.के. मिश्रा ने किया। इस अवसर पर सूफी गायक कैलाश खेर एवं अन्य अतिथि भी मौजूद थे।

About saket aggarwal

Check Also

थत्यूड़: आग से गेहूं की फसल राख

थत्यूड़। जौनपुर विकासखंड में सिलवाड़ पट्टी के परोगी गांव के समीप खेत में आग लगने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *